ग्‍लोइंग और हेल्‍दी त्वचा पाना हर महिला का सपना है। लेकिन प्रदूषण के संपर्क में आने, गलत खान-पान, खराब लाइफस्‍टाइल और त्‍वचा की सही तरीके से देखभाल न करने के कारण त्‍वचा बेजान दिखाई देने लगती है। ऐसे में मन में यही सवाल आता है कि गंदगी और जमी हुई मैल को दूर करके अपनी त्वचा की रंगत कैसे बढ़ाया जा सकता है? लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपके लिए 3 ऐसे रूल्‍स लेकर आए हैं जिन्‍हें रोजाना सुबह अपनाने से आप आसानी से बेदाग और हेल्‍दी त्‍वचा पा सकती हैं जो आप हमेशा से चाहती थीं। तो देर किस बात की आइए इन आसान रूल्‍स के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानें।

एक्सफोलिएट

exfoliate inside

हम जानते हैं कि आप दिन में कई बार अपना चेहरा धोती हैं। लेकिन दुख की बात है कि आपके फेसवॉश में आपकी त्वचा की अशुद्धियों को साफ करने और डेड स्किन सेल्‍स को हटाने के लिए आवश्यक तत्व नहीं हैं। इससे आपकी स्किन टोन डल लगने लगती है। इसलिए आपको त्‍वचा को एक्सफोलिएट करना चाहिए। लेकिन इसके अलए आपको सुपरमार्केट में मिलने वाले एक्सफोलिएशन स्क्रब का इस्‍तेमाल नहीं करना है क्‍योंकि यह केमिकल्‍स से भरपूर होते हैं और लंबे समय तक इसके इस्‍तेमाल से त्‍वचा को नुकसान हो सकता है। इसलिए अपने चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए, इन सुरक्षित प्रभावी नेचुरल चीजों के कॉम्बिनेशन का इस्‍तेमाल करें।

  • ओट्स और शहद
  • बेकिंग सोडा और नींबू
  • ऑलिव ऑयल और चीनी
  • अखरोट का पाउडर और दूध

ये तत्व एंटी-बैक्टीरियल हैं और आपकी त्वचा से गंदगी को हटा देंगे। इनकी खुरदरी बनावट डेड स्किन सेल्‍स को हटाने में भी मदद करती है। इस्‍तेमाल करने के लिए आपको इन दो चीजों को अच्‍छी तरह मिक्‍स करके पेस्ट बनाकर अपनी त्वचा पर धीरे से स्‍क्रब करें, इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसे ठंडे पानी से धो लें।

इसे जरूर पढ़ें:रात को ये 6 नियम अपनाएंगी तो अगली सुबह ही त्‍वचा में बदलाव पाएंगी

सनस्क्रीन लगाएं

sunscreen inside

हम में से अधिकांश महिलाएं सनस्क्रीन लगाती हैं, लेकिन कभी-कभी। अगर हम केवल कुछ मिनटों के लिए बाहर निकल रही हैं या यदि मौसम बहुत अधिक धूप वाला नहीं है तो हम इसे अनदेखा कर देती हैं। अगर आपकी त्वचा धूप के संपर्क में सीधा आती है तो आपको सनबर्न हो सकता है और आपकी त्वचा का रंग असमान हो सकता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि सूरज के संपर्क में आने से आपकी त्वचा के कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। इसलिए अपनी त्वचा पर सनस्क्रीन की परत लगाए बिना कभी भी घर से बाहर न निकलें। आपकी त्वचा को धूप से बचाने वाले कुछ प्राकृतिक तत्व इस प्रकार हैं-

  • नारियल का तेल
  • शीया बटर 
  • गाजर का तेल

Recommended Video

पर्याप्त पानी पिएं

drinking water inside

यद्यपि यह आपके नियमित ब्‍यूटी रूटीन में सख्ती से नहीं आता है लेकिन हाइड्रेटेड रहना हेल्‍दी त्वचा की कुंजी है। कोलेजन के संश्लेषण के लिए पानी आवश्यक है, यह एक संरचनात्मक प्रोटीन है जिससे आपकी त्वचा बनी होती है। पानी न केवल ड्राई त्वचा से लड़ता है बल्कि समय से पहले बूढ़ा होने से भी रोकता है और त्वचा की लोच में सुधार करता है। अपनी त्वचा को ग्‍लोइंग और हेल्‍दी रखने के लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पिएं। लेकिन सुबह के समय कम से कम 3 गिलास पानी घूट भर-भरकर जरूर पिएं। इससे आपकी बॉडी अच्‍छी तरह से डिटॉक्‍स हो जाती है। 

इसे जरूर पढ़ें:दमकती त्‍वचा पाने के लिए स्किन केयर से जुड़ी इन 4 गलतियों से बचें

अपनी त्वचा को हेल्‍दी और जवां बनाए रखने के लिए इन 3 रूल्‍स को नियमित रूप से अपनाएं। साथ ही आप ऑयली, सैचुरेटेड फूड्स से दूर रहें और हेल्‍दी, होल फूड्स का चुनाव करें, क्योंकि आपकी डाइट आपकी त्वचा की हेल्‍थ को भी प्रभावित कर सकती है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com