नाइट स्किन केयर रूटीन के बारे में ज्‍यादातर महिलाएं जानती हैं लेकिन मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन से ज्‍यादातर महिलाएं अंजान होती हैं। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्‍यम से मॉर्निंग स्किन केयर रूटीन के बारे में बताएंगे। इसमें मौजूद 3 स्‍टेप्‍स की मदद से आप अपनी स्किन को अंदर से हाइड्रेट कर सकती हैं। 

सुबह के दो घंटे में आपको अपनी त्‍वचा की अच्‍छी तरह से देखभाल करने के लिए जरूर निकालने चाहिए। इसलिए आज हम आपको स्किन को ब्राइट ओर टाइट करने वाले 3 स्‍टेप्‍स के बारे में बताएंगे। अगर आप ये तीनों स्‍टेप्‍स ठीक से फॉलो करेंगी तो आपको कभी भी पिंपल्‍स, रिकल्‍स, झाइयों और टैनिंग की समस्‍या नहीं होगी। आपकी त्‍वचा लंबे समय तक जवां और खूबसूरत दिखाई देगी। आइए इन स्‍टेप्‍स के बारे में विस्‍तार से जानें।

स्‍टेप नंबर-1

washing face inside

पहला स्‍टेप ठंडे पानी से चेहरे का साफ करने का होता है। कहते है कि दिन की शुरूआत अगर अच्‍छे तरीके से होती है तो पूरा दिन अच्‍छा जाता है। हम सुबह उठते ही अपने चेहरे को साफ करने के लिए साबुन या फेस वॉश का इस्‍तेमाल करते हैं। लेकिन आपको ऐसा कभी भी नहीं करना है आपको अपने चेहरे को सिर्फ ठंडे पानी से साफ करना चाहिए। यह हमारी त्‍वचा के ब्‍लड फ्लो को थोड़ी देर के लिए कम कर देता है। ऐसा करने से हमारे चेहरे या पोर्स में जमा टॉक्सिन्‍स बाहर निकल जाती है। हम जो त्‍वचा पर प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करते हैं जैसे केमिकल कॉस्‍मेटिक वह त्‍वचा के अंदर जमा हो जाते हैं और इससे त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं होने लगती हैं। इसके लिए हमें ठंडे पानी से चेहरे को साफ करना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:चेहरे पर गुलाबी निखार पाने के लिए घर पर गुलाब पाउडर बनाएं 

चेहरे को साफ करने के लिए ठंडे पानी का इस्‍तेमाल करने के अलावा आप एक और तरीका अपना सकती हैं। इसके लिए अपने मुंह में पानी भर लें और फिर अपने चेहरे और आंखों को ठंडे पानी से धोएं। इससे त्‍वचा के साथ-साथ आंखे भी साफ हो जाती हैं। इससे चेहरे का ब्‍लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है और त्‍वचा एकदम स्‍मूथ और शाइनी हो जाती है।

स्‍टेप नंबर- 2

lemon water inside

हम सुबह-सुबह जो भी ड्रिंक पीते हैं, वह त्‍वचा को अंदर से हाइड्रेट करने वाला होना चाहिए ताकि स्किन से जुड़े सभी फायदे आपको मिल सकें। इसके लिए आप जीरा, नींबू और शहद का पानी ले सकती हैं। आप चाहे तो फलों का जूस, वेजिटेबल सूप और नारियल पानी भी ले सकती हैं। इससे आपकी त्‍वचा को कई तरह के फायदे हो सकते हैं क्‍योंकि यह सभी ड्रिंक्‍स एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं। 

Recommended Video

सुबह के दो घंटे हमारी त्‍वचा को हाइड्रेट करने के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए सुबह ही हमें ढेर सारा पानी पीना चाहिए। शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने से हमारी त्‍वचा बेहद सॉफ्ट और ग्‍लोइंग दिखाई देती हैं। ज्‍यादातर महिलाएं दिन में अपने कामों में इतना व्‍यस्‍त हो जाती हैं कि वह पानी पीना अक्‍सर भूल जाती हैं। इसलिए सुबह के समय हमें पानी या लिक्विड की ज्‍यादा मात्रा लेनी चाहिए। ऐसा करने से त्‍वचा सुबह के समय अच्‍छे से हाइड्रेट हो जाएगी और पूरा दिन फ्रेश और ग्‍लोइंग दिखाई देगी। लंबे समय तक ऐसा करने से हमारी त्‍वचा ब्राइट और टाइट हो जाएगी। 

स्‍टेप नंबर- 3

glowing skin inside

इस स्‍टेप में जैसे ही आप ठंडे पानी से चेहरे को फॉश करते हैं तो आपको चेहरे पर कुछ भी नहीं लगाना है। ज्‍यादातर महिलाएं चेहरा धोने के बाद मॉइश्चराइजर, क्रीम या मेकअप प्रोडक्‍ट्स लगा लेती हैं। ऐसा करने से त्‍वचा अच्‍छे से सांस नहीं ले पाती हैं। इसलिए सुबह-सुबह त्‍वचा को 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। खुद उसे बेहतर होने के लिए समय दें। इस स्‍टेप को फॉलो करने से आपकी स्किन एकदम ग्‍लोइंग और मुलायम हो जाएगी और त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याएं जैसे पिंपल्‍स आना, झुर्रियां, टैनिंग, झाइयां और दाग-धब्‍बों से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें:इस आसान तरीके से घर पर बनाएं गुलाबजल और ग्लोइंग त्वचा के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

अगर आप इस स्‍टेप्‍स को रोजाना फॉलो करेगी तो आप त्‍वचा से जुड़े कई फायदे पा सकती हैं। यह स्‍टेप्‍स आसान होने के साथ-साथ असरदार भी है और इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा चीजों की भी जरूरत नहीं होती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com