गुलाब को फूलों की रानी कहा जाता है। यह अज्ञात समय से प्‍यार और रोमांस का प्रतीक रहा है। इसके साथ ही यह आपकी त्‍वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। गुलाब की पंखुड़ियों त्‍वचा पोषण देने के साथ-साथ क्‍लीजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करने में मदद करती है। साथ ही यह त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को दूर करती है, चेहरे के ऑयल को कंट्रोल करती है और सनबर्न से त्‍वचा को राहत दिलाती है। इसके अलावा यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एक्‍ने और एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है जो घाव को तेजी से भरती है और झुर्रियों से छुटकारा दिलाती है।

गुलाब की पंखुड़ियों में कई गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्‍यादा होती है जो त्‍वचा को पर्याप्‍त मात्रा में पोषण पहुंचाती है। लेकिन जल्‍दी होने पर गुलाब की पंखुड़ियों का इस्‍तेमाल करना महिलाओं को काफी मुश्किल लगता है। इसलिए आज हम आपको इसका पाउडर बनाने के तरीका बता रहे हैं ताकि इसे आप आसानी से स्‍टोर करके बिना किसी झंझट के अपनी त्‍वचा पर इस्‍तेमाल कर सकें। 

गुलाब के तेल और गुलाब जल का इस्‍तेमाल दुनिया भर की महिलाएं अपनी त्वचा को पोषण देने के लिए करती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि गुलाब का पाउडर आपकी त्‍वचा के लिए गुलाब जल और तेल से भी ज्‍यादा फायदेमंद होता है। जी हां गुलाब की पंखुड़ियां बेहद ही सुगंधित होती हैं जो बहुत सारे विटामिन्‍स से भरपूर होती हैं। सूखे गुलाब की पंखुड़ियों को नेचुरल पाउडर बनाने के लिए कुचल दिया जाता है।

गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर बालों और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। गुलाब की पंखुड़ी के पाउडर को आवश्यकता के अनुसार अन्य नेचुरल चीजों में मिलाकर विभिन्न पेस्ट बनाए जा सकते हैं। गुलाब पाउडर त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। स्किनकेयर के एक हिस्से के रूप में महिलाएं गुलाब की पंखुड़ियों और गुलाब जल का इस्तेमाल सदियों से करती आ रही हैं। गुलाब की पंखुड़ियों से बना पाउडर बहुत ही अच्‍छा नेचुरल प्रोडक्‍ट है जिसे आप अपने दैनिक स्किनकेयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं। गुलाब विटामिन सी, बी, और के से समृद्ध होते हैं और इस प्रकार त्वचा को एक अद्भुत ग्‍लो देते हैं और त्वचा को दाग-धब्‍बों से छुटकारा दिलाते हैं। आइए इसके त्‍वचा के लिए फायदे जानने से पहले इसे बनाने के तरीके के बारे में जान लेते हैं। 

how to make rose petels powder inside

  1. गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर बनाने का तरीका
  2. गुलाब का पाउडर इस्‍तेमाल करने का तरीका 
  3. त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर के फायदे

गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर बनाने का तरीका 

  • सबसे पहले थोड़े से गुलाब लेकर उसकी पंखुड़ियों को अलग कर लें। 
  • फिर इसे अच्‍छी तरह से धो लें। 
  • अब इसे किसी बड़े बर्तन में निकालकर सूखने के लिए रख दें।
  • इसे सूखने में 4 से 5 दिनों का समय लगता है।
  • अब इसे किसी जार में डालकर अच्‍छी तरह से बारिक पीस लें। 
  • फिर इसे छानकर स्‍टोर कर लें और अपनी मनपसंद चीजों में मिलाकर इस्‍तेमाल करें।

गुलाब का पाउडर इस्‍तेमाल करने का तरीका

  • अगर आप अपनी त्‍वचा को ग्‍लोइंग बनाना चाहती हैं तो उसे गुलाब के पाउडर का इस्‍तेमाल नेचुरल स्‍क्रब के रूप में करें। इसके लिए पाउडर और चीनी को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और इस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्‍छी तरह से लगाएं और स्‍क्रब करने के बाद धो लें।   
  • डार्क सर्कल्‍स की समस्‍या होने पर दूध और गुलाब पाउडर को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करके लगाएं। इससे डार्क सर्कल्‍स हल्‍के हो जाएंगे। 
  • अगर चेहरे पर ताजगी नहीं रहती है तो गुलाब पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्‍ट बनाएं और इसे कुछ देर अपने चेहरे पर लगा लें। इससे चेहरा अच्‍छी तरह साफ हो जाता है और ताजगी आ जाएगी। 
  • गुलाब के पाउडर में चंदन पाउडर और दूध मिलाकर पेस्‍ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर चेहरे को साफ कर लें। यह आपके चेहरे पर मुंहासे या मुंहासे के निशान को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा स्किन के अंदर जमा गंदगी और तेल को साफ करने में मदद करता है। गुलाब एक एंटी-बैक्टीरियल के रूप में काम करता है। जो मुंहासों को कम करने में मदद करता है।

त्वचा के लिए गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर के फायदे

प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर और क्लीन्ज़र

rose petels powder glowing skin inside

गुलाब की पंखुड़ी का पाउडर 100% प्राकृतिक है और यह स्‍मूथ एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है। हालांकि, आमतौर पर एक्सफ़ोलीएटर्स की बनावट मोटी होती है लेकिन गुलाब के पाउडर की मदद से डेड स्किन सेल्‍स और गंदगी से छुटकारा पाने के लिए स्‍मूथ पेस्ट बनाया जा सकता है और यह आपके पोर्स को साफ करता है। गुलाब की पंखुड़ी के पाउडर में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होता है जो आपको बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद करता है और पोर्स से गंदगी और अतिरिक्त तेल को निकालता है।

डार्क सर्कल्‍स कम करें

तनाव से भरी लाइफ में आज डार्क सर्कल्‍स एक आम परेशानी बन गई है। गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर नियमित रूप से इस्‍तेमाल करके डार्क सर्कल्‍स को हटाने और कम करने में मदद मिलती है।

त्वचा की टोन में सुधार करें

बहुत सारी महिलाएं प्राकृतिक टोनर के रूप में गुलाब जल का इस्‍तेमाल करती हैं। पिगमेंटेशन और यहां तक कि स्किन टोन से छुटकारा पाने के लिए गुलाब की पंखुड़ी का पाउडर लगाया जा सकता है।

झुर्रियों को रोकता है

rose petels powder for wrinkles inside

गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और यह आपकी त्वचा को टाइट करके झुर्रियों से बचाता है। गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर का इस्‍तेमाल करके आप त्‍वचा पर जवां निखार पा सकती हैं।

एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुण से भरपूर 

गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुण होते हैं जो जलन का इलाज करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा के लिए प्राकृतिक शीतलक का काम करते हैं।

एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को कंट्रोल करें

गुलाब पाउडर ऑयली त्‍वचा के लिए अच्‍छा होता है क्योंकि यह अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है लेकिन यह त्वचा को बहुत ज्‍यादा ड्राई भी नहीं करता है।

Recommended Video

 

सनबर्न का सबसे अच्‍छा इलाज

गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर का इस्तेमाल धूप से झुलसी त्वचा के लिए किया जा सकता है। विटामिन सी आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाता है और त्वचा को सेल्‍स के नुकसान से बचाता है।

मुहांसों को रोकता है

rose petels powder for pimples inside

सूजन और खुजली वाले मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए, गुलाब की पंखुड़ियों के पाउडर को अन्य नेचुरल चीजों के साथ इस्‍तेमाल करें और एक एंटी-एक्‍ने गुलाब की पंखुड़ियों का पेस्ट बनाएं।

दाग-धब्‍बों को कम करें

गुलाब की पंखुड़ियां विटामिन सी से भरपूर होती हैं और कोलेजन उत्पादन को उत्तेजित करती हैं जो धब्बा को हल्का करने और स्किन सेल्‍स को मजबूत बनाने में मदद करती है। दुनिया भर की महिलाएं अपनी स्किनकेयर रूटीन में गुलाब की पंखुड़ी का पाउडर इस्‍तेमाल करना पसंद करती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:ब्राइडल ग्‍लो के लिए होने वाली दुल्‍हन इन 5 फूलों को डाइट में शामिल करें

एंटीऑक्सीडेंट गुण

गुलाब के पाउडर में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो त्वचा की जलन को दूर करने में मदद करते हैं।

आप भी अपनी त्‍वचा में गुलाबी निखार पाने और त्‍वचा से जुड़ी इन 10 समस्‍याओं को दूर करने के लिए गुलाब की पंखुड़ियों का पाउडर घर में आसानी से बनाएं। ब्‍यूटी से जुड़ी ऐसी ही और जानकारी के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com