चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने में होठों का अहम रोल होता है। लाल या गुलाबी होंठ आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। हर महिला खूबसूरत होठों की चाह रखती है लेकिन यह चाह तभी पूरी हो सकती है जब आप अपने होठों का ठीक से ख्याल रखें। जिस तरह शरीर को यंग रखने में सही खान-पान की जरूरत होती है उसी तरह होठों को ठीक रखने के लिए सही केयर की जरूरत होती है। ज्यादातर महिलाएं सर्दियों और गर्मियों के मौसम में अपने होठों का खूब ख्याल रखती हैं पर मानसून में उनका ध्यान इस पर नहीं जाता है। बरसात में आपको अपने बालों और त्वचा के साथ-साथ अपने होठों पर भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

यह आमतौर पर देखा गया है कि ड्राई और फटे होठों की समस्या सिर्फ गर्मियों या सर्दियों में नहीं होती, बल्कि यह मानसून सीजन में भी हो सकती है। कई लोगों की यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि उनके होठों से खून तक आने लगता है। अगर आप भी इस परेशानी का सामना कर रही हैं तो हम आपको आज कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिससे आप बारिश के मौसम में अपने होठों का ठीक से ख्याल रख पाएंगी और वह गुलाबी और खूबसूरत लगेंगे-

होठों को स्क्रब करना

inside  Monsoon Lip Care Tips

यह तो हम सभी जानते हैं कि स्किन को साफ और स्वच्छ रखने के लिए हमें रेगुलर स्क्रब करने की जरूरत होती है। ठीक वैसे ही होठों से डेड स्किन रिमूव करने के लिए आपको रेगुलर स्क्रब करने की जरूरत होती है। इससे होंठ साफ हो जाते हैं। होठों का स्क्रब बनाने के लिए आप सबसे पहले शहद और चीनी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे होठों पर लगाएं और दस मिनट के लिए छोड़ दें। थोड़ा सूख जाने के बाद इसे स्क्रब करके निकाल दें।  

इसे जरूर पढ़ें- सफेद बालों से हैं परेशान तो यूज करें यह ऑयल, बाल होंगे नेचुरली काले

होठों को मसाज करना

inside  Monsoon Lip Care Tips

अगर आपके होंठ बरसात के मौसम में सूख जाते हैं तो आप रात में कोकोनट ऑयल से मसाज करें। इसके मसाज से होठों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और यह मुलायम भी बनते हैं। जिन लोगों के होंठ काले हो गए हैं उन्हें यह रात में जरूर लगाना चाहिए। इससे आपको होठों का कालापन दूर होगा और वह गुलाबी हो जाएंगे। 

लिप बाम का करें यूज

inside  Monsoon Lip Care Tips

कई महिलाओं की यह आदत होती है कि रात को सोते वक्त वह मेकअप तो रिमूव कर देती हैं पर लिपस्टिक रिमूव नहीं करतीं। इससे होठों को काफी नुकसान होता है। रात को सोने से पहले लिपस्टिक जरूर रिमूव करें और बाद में होठों पर लिप बाम या फिर बोरोप्लस लगाएं। आप चाहें तो रोजाना रात को गाय का घी भी लगा सकती हैं। इससे होंठ गुलाबी और मुलायम हो जाते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें की आप हमेशा अच्छा क्वालिटी की लिपस्टिक ही यूज करें। खराब क्वालिटी की लिपस्टिक से होंठ काले पड़ सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- आप भी पाना चाहती हैं ऐश्वर्या और दीपिका जैसी आईब्रोज तो अपनाएं ये टिप्स

Recommended Video

खूब पानी पिएं

inside  Monsoon Lip Care Tips

मानसून के सीजन में अगर आपके होंठ फट रहे हैं तो आप पानी खूब पीएं। पानी की कमी के कारण भी होंठ ड्राई हो सकते हैं। इसके साथ ही आप स्मोकिंग करने से भी बचें। स्मोकिंग के कारण होंठ काले हो जाते हैं और बदसूरत लगते हैं। 

आप इन टिप्स को अपनाकर अपने होठों को गुलाबी और खूबसूरत बना सकती हैं। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 (Image Credit: Freepick.com)