आजकल सफेद बालों की समस्या से हर कोई परेशान रहने लगा है। जब बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं तो यह मानसिक परेशानी का रूप लेने लगते हैं। सही लाइफस्टाइल ना होने के कारण परेशानी और बढ़ जाती है। साथ ही खाने में मिलावट, केमिकल वाले शैम्पू और तेल और हेयर कलर के प्रयोग से यह दिक्कत और बढ़ जाती है। महिलाएं कई तरह के महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल शुरू कर देती हैं जिससे उनके पैसे की बर्बादी होती है। साथ ही सफेद बालों की परेशानी कम होने के बजाए और बढ़ जाती है। 

हम आपको इस लेख के जरिए कुछ ऐसे घरेलू उपयों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए सुंदर और काले बाल पा सकती हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारें में-  

नारियल तेल और आंवले का करें इस्तेमाल 

 Hair Oils For Black And Thick Hair inside

आंवला में भरी मात्रा में विटामिन सी होता है जो कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है। कोलेजन बालों की ग्रोथ के लिए बहुत आवश्यक है। सबसे पहले नारियल तेल चम्मच लें और उसमें दो चम्मच आंवला पाउडर मिला दें। अब इसे अच्छी तरह से गर्म कर लें और थोड़ी देर के लिए ठंडा होने को छोड़ दें। ठंडा होने के बाद इस तेल से सिर की अच्छी तरह मसाज करें। रात-भर तेल को सिर में लगे रहने दें और सुबह शैम्पू कर लें। इस ऑयल को हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करें। 

इसे जरूर पढ़ें- आप भी पाना चाहती हैं ऐश्वर्या और दीपिका जैसी आईब्रोज तो अपनाएं ये टिप्स

कलौंजी का तेल और ऑलिव ऑयल करें इस्तेमाल

Hair Oils For Black And Thick Hair inside

यह तो हम सभी जानते हैं कि ऑलिव ऑयल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। आप ऑलिव ऑयल में कलौंजी के तेल को मिक्स करके इस्तेकमाल करें। यह आपको सफेद बालों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा। यह बालों को सही पोषण देने के साथ-साथ ग्रोथ में भी बहुत मदद करता है। सबसे पहले एक चम्मच कलौंजी का तेल लें और उसमें एक चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं। अब इस तेल से बालों की जड़ो में मालिश करें और एक से दो घंटे के लिए छोड़ दें। फिर बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके बाल काले, स्मूथ और शाइनी होंगे।  

अरंडी और सरसों का तेल का करें इस्तेमाल 

Hair Oils For Black And Thick Hair inside

सरसों के तेल में भरपूर मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, सेलिनियम, जिंक और कैल्शियम होता है और अरंडी के तेल में अच्छी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों को हेल्दीग बनाता है। सबसे पहले दो चम्मच सरसों का तेल लें और उसमें एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को पहले अच्छी तरह से गर्म करके ठंडा कर दें। ठंडा होने के बाद इसे बालों की जड़ों में लगाएं और 10 मिनट तक अच्छे से मालिश करें। अब इस तेल को बालों में एक घंटे तक लगे रहने दें। फिर बालों को शैंम्पू से धो दें। आपको बता दें कि अरंडी का तेल गाढ़ा होता है, इसलिए बालों को ठीक तरह से साफ करें। 

इसे जरूर पढ़ें-एक्ने और झुर्रियों से निजात पाने के लिए ट्राई करें मखाना फेस पैक, जानें इसे बनाने की विधि 

Recommended Video

नारियल तेल और मेहंदी की पत्तियां का करें इस्तेमाल

Hair Oils For Black And Thick Hair inside

सबसे पहले चार चम्मच नारियल तेल लें और उसमें मेहंदी की कुछ पत्तियों को डाल दें। अब नारियल तेल को गैस तब तक उबालें जब तक कि वह भूरा ना हो जाएं। अब इसे ठंडा कर दें। ठंडा होने के बाद इससे सिर की मालिश करें और 40 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में बालों को धो दें।    

 

यह सभी घरेलू नुस्खे अपनाकर आप नेचुरली अपने बालों को काला कर सकती हैं। यह सभी नुस्खे घरेलू है फिर भी कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। पैच टेस्ट में किसी तरह की परेशानी होने पर यह तेल ना लगाएं। आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 (Image Credit: Freepick.com)