सर्दियों के मौसम में त्‍वचा रफ, रूखी और पैची हो जाती है, इसलिए इन समस्याओं से लड़ने के लिए गर्मी के मौसम की तुलना में सर्दियों में त्‍वचा की एक्‍स्‍ट्रा देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता होती है। सर्दियों के दौरान नमी का लेवल कम हो जाता है और हवा ठंडी और ड्राई हो जाती है। हवा में रूखेपन के कारण आपकी त्वचा की नमी जल्दी से वाष्पित हो जाती है, जिससे वह रूखी और बेजान हो जाती है। 

अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए, हम आमतौर पर बाजार से खरीदी गई मॉइश्चराइजिंग क्रीम की ओर रुख करते हैं। लेकिन, हम कुछ घरेलू उपचारों और उन चमत्कारों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं जो आपकी त्वचा के लिए काम कर सकते हैं। अपने किचन शेल्फ से इन प्राकृतिक मॉइश्चराइजर पर स्विच करें और मुलायम और कोमल त्वचा पाएं।

best moisturiser for skin

जी हां समय-समय पर हम आपको बेस्‍ट मॉइश्चराइजर के बारे में बताते हैं जो उम्र और मौसम के अनुसार महिलाएं इस्‍तेमाल कर सकती हैं। आज हम आपको सर्दियों के लिए बेस्‍ट होममेड नेचुरल मॉइश्चराइजर के बारे में बता रहे हैं जो 30 प्‍लस महिलाओं की त्वचा को सॉफ्ट और स्‍मूथ बना देंगे। इनके बारे में हमें ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन जी विस्‍तार से बता रही हैं।  

शहनाज हुसैन जी के अनुसार, 'सर्दियों में त्वचा को रूखेपन से बचाना जरूरी होता है। 30 की उम्र के बाद तो यह बेहद जरूरी हो जाता है क्‍योंकि त्‍वचा अपनी नमी खोने लगती हैं। इसलिए साबुन से बचें और एलोवेरा युक्त क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करें। रात में नॉरिशिंग क्रीम लगाएं और त्वचा की मालिश करें।'

बादाम का तेल

almond oil for moisturiser

अपने मॉइश्चराजर की लिस्‍ट में एक और प्रकार का तेल जोड़ें। बादाम का तेल विटामिन-ई का बहुत अच्‍छा स्रोत है और इसे एक प्रभावी उपाय माना जाता है। नहाने से पहले अपने शरीर और चेहरे पर थोड़ा सा लगाएं। यह निश्चित रूप से आपकी त्वचा को सॉफ्ट और नमीयुक्त बना देगा।

नॉर्मल से ड्राई त्वचा के लिए 1/2 चम्मच शहद में 1 चम्मच शुद्ध बादाम का तेल मिलाएं। इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से साफ कर लें।

नॉर्मल से ऑयली त्वचा के लिए 1 चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन को 100 मिलीलीटर गुलाब जल में मिलाकर एक एयरटाइट बोतल में भरकर रख लें। इसका इस्‍तेमाल त्‍वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए करें। इसे ज्यादा मात्रा में बनाने से बचें।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों के लिए बेस्‍ट हैं ये 3 मॉइश्चराइजर, रूखी त्वचा नहीं चुराएगी खूबसूरती

शहद

honey best moisturiser

शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है जिसे रूखी त्वचा पर लगाया जा सकता है। इससे सीधे अपनी त्वचा पर मालिश करें और लगभग 10 मिनट तक इंतजार करें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे नियमित रूप से दोहराएं और आप पाएंगे कि आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्‍लोइंग हो रही है।

एलोवेरा

aloe vera best moisturiser

एलोवेरा में घने पत्ते होते हैं जो एक जेल जैसे पदार्थ को जमा करते हैं जिसे सर्दियों के लिए एक बेस्‍ट मॉइश्चराइजर के रूप में जाना जाता है। आपको बस एक पत्ता काटना है और उसमें से जेल निकालना है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए सूखने दें और फिर सामान्य पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को चिकना महसूस कराए बिना मॉइश्चराइज करता है।

इसे जरूर पढ़ें:40+ महिलाओं के लिए बेस्‍ट हो सकते हैं ये 5 फेस मॉइश्चराइजर

शहनाज हुसैन डायमंड प्लस रेंज

diamond plus range

डायमंड प्लस रेंज में एक रिहाइड्रेंट लोशन, नाइट नॉरिशिंग क्रीम, एक्सफ़ोलीएटिंग स्क्रब, मास्क और साबुन शामिल हैं। डायमंड के अलावा, इसमें लोट्स, तुलसी, खजूर, संतरे का तेल, गाजर के बीज, वेटिवर और अन्य कीमती वनस्पति सामग्री के अर्क भी शामिल होते हैं। ये प्राकृतिक हाइड्रेटिंग यौगिक और सन फिल्टर हैं और इनमें शक्तिशाली उम्र को कम करने वाले गुण होते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का मुकाबला करने के लिए त्वचा में गहराई तक पहुंचते हैं।

Recommended Video

अगर आपकी उम्र भी 30+ है तो आप भी अपनी सर्दियों में अपनी त्‍वचा के लिए इन नेचुरल मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं। लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा नेचुरल चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती हैं। 

अगर आप नेचुरल मॉइश्चराइज का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहती हैं तो शहनाज हुसैन का डायमंड पल्‍स रेंज मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। ब्‍यूटी से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Shutterstock & Freepik.com