कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या है या आपकी त्वचा किस प्रकार की है, चाहे वह ड्राई, कॉम्बिनेशन या ऑयली हो, आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने की आवश्यकता है। हर किसी को फेस मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि हाइड्रेशन की कमी असमय झुर्रियां का कारण बन सकती है, त्वचा को नुकसान पहुंचाती है और बाहरी आक्रमणकारियों के प्रति अधिक सेंसिटिव बनाती है। 

सही देखभाल के बिना आपका चेहरा ग्‍लो खो देता है, ड्राई हो जाता है, और प्रदूषण और केमिकल्‍स का शिकार हो जाता है। ऐसा रोजाना होता है। आपकी त्वचा की देखभाल सबसे महत्वपूर्ण नियमों में से एक है जिसको फॉलो करना चाहिए। 

जबकि हम में से कई महिलाओं की त्वचा नॉर्मल होती है जो पूरी तरह से बैलेंस होती है, अन्य महिलाएं ड्राई, ऑयली, सेंसिटिव और कॉम्बिनेशन होती है। इसलिए, एक ऐसे मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्‍तेमाल करना महत्वपूर्ण है जो आपकी स्किन टाइप के अनुरूप हो और आपकी सभी समस्याओं का समाधान करें। 

लेकिन हर उम्र में अलग तरह के मॉइश्चराइजर की जरूरत होती है इसलिए आज हम आपको 40 की उम्र के बाद इस्‍तेमाल किए जाने वाले बेस्‍ट मॉइश्चराइजर के बारे में बता रहे हैं। इसकी विस्‍तार से जानकारी हमें द लक्स क्लिनीक की एडवांस्ड कोस्मैटोलॉजी एक्सपर्ट और फाउंडर, डॉक्‍टर रितिका ढींगरा जी दे रही हैं।

न्यूट्रोजेना हाइड्रो बूस्ट (Neutrogena hydro boost)

Neutrogena hydro boost

यह हाइलूरोनिक एसिड और ग्लिसरीन से बना जेल फॉर्मूला है, जिससे त्वचा हाइड्रेटेड और स्‍मूथ लगती है। कूल ब्‍लू जेल फील करने पर लिक्विड लगता है और संपर्क में आने पर अवशोषित हो जाता है।

जेल मॉइश्चराइजर, विशेष रूप से ऑयली त्वचा के लिए उपयुक्त होते हैं, लेकिन यह फॉर्मूला ड्राई और सेंसिटिव त्वचा के लिए भी अच्छा काम करता है। न्यूट्रोजेना का हाइड्रो बूस्ट वॉटर जेल ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर है जो त्वचा की ड्राईनेस को कम करता है और इससे त्‍वचा स्‍मूथ और हाइड्रेटेड दिखती है। 

इस फॉर्मूले में नए प्रीबायोटिक्स और हाइलूरोनिक एसिड त्वचा में पानी को खींचते हैं और नमी के नुकसान को रोकने में मदद करते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:मॉइस्चराइजर vs सीरम: जानिए आपकी स्किन के लिए क्या है बेहतर

सेरा वे मॉइश्चराइजिंग क्रीम (Cera ve moisturising cream)

cera ve moisturising cream

ग्लिसरीन, सेरामाइड्स, और हाइलूरोनिक एसिड से बनी, यह कोमल, ऑल-पर्पस क्रीम विशेष रूप से बढ़ती उम्र की महिलाओं की त्वचा की जरूरतों के अनुकूल है। यह सुगंध और तेल दोनों से फ्री है और ड्राई, सबसे सेंसिटिव त्वचा पर सुखदायक और मॉइस्चराइजिंग पाया।

नंगुन लोशन (Nangun lotion)

नंगुन मॉइश्चराइजिंग लोशन में लिक्विड पैराफिन सूदिंग (एक पदार्थ जो त्वचा को नरम करता है) होता है। यह त्वचा की बाहरी परत को पानी के नुकसान से बचाकर काम करता है। यह ड्राईनेस को कम करता है और त्वचा को हाइड्रेट और मुलायम बनाता है।

Recommended Video

 

सेटाफिल रिच हाइड्रेटिंग क्रीम (Cetaphil rich hydrating cream)

Cetaphil rich hydrating cream

यह ड्राई से नॉर्मल और सेंसिटिव स्किन के लिए अच्‍छा होता है। 40 की उम्र के बाद इसे इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा पर ग्‍लो आता है। Hyaluronic एसिड के साथ तैयार यह पौष्टिक क्रीम 24 घंटों के लिए त्वचा को ड्राईनेस से बचाती है। त्वचा की प्राकृतिक नमी बाधा को हाइड्रेट, मजबूती और पोषण करती है।

एल्टा एमडी पीएम थेरेपी फेशियल मॉइश्चराइजर (Elta MD pm therapy facial moisturiser)

Elta MD pm therapy facial moisturiser

यह नॉर्मल से ड्राई स्किन के लिए अच्‍छा होता है। यह एडवांस फेशियल मॉइश्चराइजर रिलैक्‍स करने के दौरान त्वचा को मॉइश्चराइज करने, पुनर्स्थापित करने और मरम्मत करने का काम करता है। Elta MD PM थेरेपी सेंसिटिव त्वचा के लिए ऑयल फ्री, सुगंध फ्री, गैर-कॉमेडोजेनिक और सुरक्षित होता है।

इसे जरूर पढ़ें:एक्‍सपर्ट से जाने आपकी त्‍वचा के लिए कौन सा मॉश्‍चराइजर है सही

सेरामाइड्स त्वचा की नेचुरल नमी को मजबूत करते हैं। नियासिनमाइड और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के रंग और टोन में सुधार करने के लिए काम करते हैं, जबकि रात में त्वचा की मरम्मत प्रक्रिया को अधिकतम करने के लिए मेटाबॉलिज्‍म को तेज करते हैं। 

प्रोटीन पेप्टाइड्स कोशिका वृद्धि और कोलेजन गठन को प्रोत्साहित करने के लिए प्रवेश करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप अधिक त्वचा लोच होती है। जैसे-जैसे यह त्वचा को पोषण देता है, पुनर्जीवित करता है और ऑक्सीजन देता है, झुर्रियां फीकी पड़ने लगती हैं और त्वचा की टोन में सुधार होता है, जिससे आपकी त्‍वचा स्‍मूथ और फ्रेश दिखाई देती है।

Image credit: Amazon & freepik