ग्लिसरीन स्किन के लिए इतनी हेल्दी कि आप अगर इसे इस्तेमाल करना शुरु कर दें तो फिर आप कोई मेकअप प्रोडक्ट या क्रीम इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगी। ग्लिसरीन से आपकी स्किन ना सिर्फ मुलायम होती है बल्कि इसे लगाने से आपकी स्किन के दाग धब्बे भी दूर होते हैं और चेहरे पर ग्लो भी आता है। इतना ही नहीं अगर आप चाहती हैं कि आपकी पूरी बॉडी की स्किन एक जैसी शाइन करे तो आप अपनी पूरी बॉडी की मसाज ग्लिसरीन से कर सकती हैं। 

स्किन टाइप के हिसाब से मार्केट में कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट मिलते हैं। आप अगर अपनी स्किन के हिसाब से ग्लिसरीन बेस्ड प्रोडक्ट इस्तेमाल करेंगी तो आपकी स्किन पर ग्लो जरुर नज़र आएगा। इसके अलावा और क्या फायदे आपको ग्लिसरीन बेस्ड प्रोडक्ट से होंगे अब आप ये भी जान लें।

पिंपल्स से दिलाए राहत

अगर आप नहीं जानती तो आपको ये बता दें कि ग्लिसरीन में एंटीबैक्टीरिअल प्रोपर्टीज़ होती हैं इसलिए ये पिंपल्स या एक्ने में आराम पहुंचाती है। अगर आपकी स्किन पर पिंपल हैं या उसके दाग धब्बे हैं और आपको स्किन एलर्जी नहीं होती तो आप ग्लिसरीन या ग्लिसरीन बेस्ड प्रोडक्ट लगा सकती हैं। मार्केट में भी एक्ने-प्रोन स्किन के लिए ग्लिसरीन बेस्ड प्रोडक्ट्स के कई ऑप्शन्स मिलते हैं।

glycerin benefit on your skin pimple

Image Courtesy: Pxhere.com

सूदिंग और मॉइश्चराइज़िंग इफेक्ट से भरा

ग्लिसरीन में मॉइश्चराइज़र होता है जो स्किन के लिए बेहद जरुरी होता है। ग्लिसरीन में मौजूद मॉइश्चराइज़िंग और सूदिंग प्रोपर्टीज़ स्किन को ना सिर्फ अच्छी तरह हाईड्रेट करती है, बल्कि ये इरिटेशन जैसी परेशानी से भी राहत दिलाती है। जिनकी स्किन ड्राय रहती हैं उन्हें ग्लिसरीन वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करने चाहिए। ग्लिसरीन वाले साबुन, क्रीम, मॉइश्चराइज़र सब मार्केट में मिलते हैं।

ग्लिसरीन वाली प्रोडक्ट्स से आपकी स्किन को नरिशमेंट मिलता है जो अकसर खाने पीने की चीज़ों से ही आपकी स्किन को मिलता है। अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन हाइड्रेट रहे और उसकी कोमलता बरकरार रहे तो आपको ग्लिसरीन वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल करने चाहिए।

glycerin benefit on your skin inside

Image Courtesy: Pxhere.com

ऑयली स्किन के लिए भी है परफेक्ट

भले ऑयली स्किन को मॉइश्चराइज़र की ज़रूरत ना हो, लेकिन हाईड्रेटेड रहने के लिए वॉटर की ज़रूरत होती है. आपकी ये ज़रूरत ग्लिसरीन से पूरी होगी. नॉन-स्टिकी और नॉन-ग्रीसी के साथ एक ह्यूमेक्टेंट होने की वजह से ये चेहरे को बिना चिपचिपा बनाएं इसे हाईड्रेटेड रखने में मदद करेगा.

स्किन टेक्सचर बनाता है बेहतर

ये ना सिर्फ स्किन को सॉफ्ट और स्मूद बनाता है, बल्कि इसे हेल्दी और ग्लोइंग बनाकर आपकी खूबसूरती बढ़ाता है. जैसा कि स्किन में ग्लिसरोल की कमी में सेल्स जल्दी मैच्योर हो जाते हैं. इससे आपका लुक डल नज़र आता है. लेकिन ग्लिसरीन वाले प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से ये सेल्स नॉर्मल स्पीड से मैच्योर होते हैं. इससे आप लंबे वक्त तक यंग और खूबसूरत दिखती हैं और इससे आपका स्किन टेक्सचर भी बेहतर होता है.

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial