ऑयली स्किन वाले लोगों को अपने चेहरे की केयर करने के लिए काफी कुछ करना पड़ता है। एक तरह से चेहरा धोने से लेकर उसे मॉइस्चराइज करने और एक्ने से बचने के लिए मेडिकेटेड फेस वॉश आदि इस्तेमाल करने पड़ते हैं। पर कई लोगों की ये शिकायत होती है कि वो चाहे कुछ भी कर लें उनके चेहरे का तेल कम नहीं होता है। 

चेहरा धोने के बाद भी अगर बार-बार चेहरे पर तेल आ रहा है तो इसके पीछे स्किन केयर मिस्टेक्स भी जिम्मेदार हो सकती हैं। हम कई बार अनजाने में ही ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं। 

 डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जूशिया ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट के जरिए चेहरे पर ज्यादा ऑयल आने के कारणों के बारे में जानकारी दी है। उनके मुताबिक चेहरे पर तेल अधिकतर चेहरा धोते समय की गई इन 5 गलतियों की वजह से आता है जो हमें कभी दोहराना नहीं चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में रूखी त्वचा से राहत पाने के लिए मक्खन का 3 तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

1. जरूरत से ज्यादा चेहरा धोना और रगड़ना-

हां, ये सही है कि हमें हर सुबह, दोपहर, शाम को या एक्सरसाइज के बाद चेहरे को धोना चाहिए, लेकिन हर वक्त चेहरा धोने की जरूरत नहीं होती है। बार-बार चेहरा धोना, हर दो घंटे में चेहरे पर पानी डालना, मेकअप हटाने या किसी और कारण से चेहरे को बार-बार रगड़ना सही नहीं होता है। जरूरत से ज्यादा स्क्रब करने से आपकी स्किन में इरिटेशन होती है और ये आपकी स्किन को और खराब कर सकता है। 

चेहरे का एक्सफोलिएशन जरूरी है, लेकिन जरूरत से ज्यादा स्किन को इरिटेट करना सही नहीं है। जरूरत से ज्यादा चेहरे को धोने से ऑयल प्रोडक्शन बहुत बढ़ता है। 

problems with oily skin

2. मॉइस्चराइजर को स्किप करना-

अगर आप मॉइस्चराइजर को नहीं लगाएंगे तो चेहरा अपने आप ऑयल पैदा करेगा जिससे आपकी स्किन ऑयली दिखेगी। मॉइस्चराइजर को स्किप करना सही नहीं है। कई बार ऑयली स्किन वाले लोग यही गलती कर बैठते हैं और इससे उन्हें ही परेशानी होती है। ऑयली स्किन होने के कारण कई लोग मॉइस्चराइजर नहीं लगाते। ये सोचते हैं कि उनकी स्किन पहले से ही ऑयली है तो मॉइस्चराइजर लगाकर क्या करें, लेकिन ऐसा होना नहीं चाहिए। 

3. टोनर्स का गलत इस्तेमाल-

टोनर्स और एस्ट्रिजेंट्स का इस्तेमाल आपकी स्किन के पोर्स को छोटा करने के लिए नहीं करना चाहिए। आपको लगता है कि इससे ऑयल प्रोडक्शन कम होगा, लेकिन ऐसा होता नहीं है। ये असर सिर्फ कुछ ही देर रहता है और उसके बाद स्किन अपने आप ऑयल जनरेट करने लगती है। हालांकि, एक्टिव इंग्रीडिएंट्स वाले टोनर जैसे सैलिसिलिक एसिड या ग्लायकोलिक आदि मदद कर सकते हैं, लेकिन इसे भी इस्तेमाल करने का तरीका होता है। हर वक्त आप इसे नहीं इस्तेमाल कर सकते। 

 

4. मेकअप को गलत तरह से लगाना या निकालना- 

अगर आप ध्यान दें तो आपके मेकअप लगाने और निकालने दोनों के तरीके आपकी स्किन को परेशानी में डाल सकते हैं। मेकअप अच्छा है अगर वो मिनिमम है तो, उसे निकालने का तरीका भी ऐसा ही होना चाहिए जिससे आपके चेहरे को ज्यादा रगड़ ना महसूस हो। ध्यान रहे कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो हमेशा वॉटर बेस्ड मेकअप ही बेहतर होगा।  

इसे जरूर पढ़ें- गिरने के बाद दोबारा उग सकते हैं बाल? डर्मेटोलॉजिस्ट से जानें 

Recommended Video

5. ब्लॉटिंग पेपर आएगा काम- 

आपके लिए ये बेहतर होगा कि आप दिन भर में ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल कर चेहरे से ऑयल हटाएं। आपको धीरे-धीरे अपने चेहरे को इससे पैट करना है। इस पेपर को रब करने की जरूरत नहीं है। ये पेपर एक्स्ट्रा ऑयल सोखने का काम करता है और इससे आपके चेहरे की ऑयल की प्रॉब्लम सही हो जाती है। 

ये सारे टिप्स आपके बहुत काम आ सकते हैं। अगर आपको भी ऑयली स्किन की समस्या है तो एक बार इनपर ध्यान दें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।