शादी का मौसम बहुत जल्द आने वाला है। जब बात है सर्दियों के मौसम में शादी की, तब दुल्हन की सबसे बड़ी समस्या ड्राई स्किन की होती है। क्योंकि सर्दियों के मौसम में त्वचा अपनी नमी खो देती है और रूखी व बेजान नज़र आने लगती है। ऐसे में दुल्हन के लिए ये बात थोड़ी तनाव पूर्ण भी हो सकरी है कि ड्राई स्किन में मेकअप कैसे किया जाए और कैसे त्वचा की खूबसूरती कायम की जाए। हम आपको बताने जा रहें हैं ड्राई स्किन ब्राइड्स के लिए कुछ ऐसे ब्राइडल मेकअप टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप भी अपनी शादी के दिन सबके बीच आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं। 

त्वचा को एक्सफोलिएट करें 

skin expholiate

यह मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने का पहला कदम है। यह ड्राई त्वचा के साथ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि ड्राई स्किन में मृत त्वचा का संचय बहुत अधिक होता है। एक अच्छी तरह से एक्सफोलिएट (ऐसे करें चेहरे को एक्सफॉलिएट) किया गया चेहरा ब्राइडल मेकअप के लिए परफेक्ट होता है। 

ऐसे करें एक्सफॉलिएट

क्लींजिंग 

जो भी फेसवॉश आप इस्तेमाल करती हों, उससे चेहरे को वॉश करें और गुनगुने पानी में एक फेस टॉवल को भिगोकर चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करें। गर्म टॉवल की स्टीम आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाएगी।

स्क्रबिंग

scrubbing in skin 

इसके बाद चेहरे को स्क्रब करें। किसी अच्छे स्क्रबर की मदद से 2 से 3 मिनट तक क्लॉक वाइज हाथ घुमाते हुए चेहरे और गर्दन पर स्क्रब करने से डेड सेल्स निकालने में मदद मिलती है।

टोनिंग 

स्क्रबिंग के बाद टोनिंग आवश्यक है एक अच्छे टोनर का उपयोग करना सुनिश्चित करें जो त्वचा को बहुत अधिक खिंचाव न दे। आप किसी प्राकृतिक टोनर जैसे गुलाब जल (घर पर बनाएं गुलाब जल ) का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

मॉइचराइज़ेशन 

चूंकि आपकी त्वचा ड्राई है, तो आपको ज्यादा मॉइस्चराइजेशन की आवश्यकता है। किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें और त्वचा की नमी कायम रखें। ऐसा करने से मेकअप करने में आसानी होगी।  

परफेक्ट नाइट रूटीन है जरूरी

night cream rutein 

शादी के कुछ दिन पहले से ही परफेक्ट नाइट रूटीन को फॉलो करना जरूरी है। इसके लिए किसी अच्छी नाईट क्रीम का इस्तेमाल करें या फिर ग्लिसरीन और गुलाब जल के प्राकृतिक सीरम का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए ग्लिसरीन को हर रात त्वचा पर गुलाब जल में मिलाकर त्वचा की मालिश करें। आप इसके साथ जैतून के तेल की 2-4 बूंदें भी मिला सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:सर्दियों में ड्राई और फ्लेकी स्किन वालों के लिए बेस्ट हो सकती हैं ये 5 क्रीम

Recommended Video


अच्छे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल 

ब्राइडल मेकअप के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण बात ये है कि आप अच्छे और अपनी त्वचा के अनुरूप मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। यदि आपकी स्किन ड्राई है तो मेकअप से पहले सुनिश्चित कर लें कि किसी भी ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल त्वचा पर न किया जाए जो त्वचा को और ज्यादा ड्राई कर सके। 

अच्छा कंसीलर चुनें

चूंकि आपकी त्वचा ड्राई है इसलिए क्रीम बेस्ड कंसीलर का इस्तेमाल करें जिसे आप छोटे मेकअप ब्रश के साथ लगा सकती हैं। सही कंसीलर का इस्तेमाल त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए और सही मेकअप करने के लिए एक मुख्य चरण है। 

सही फाउंडेशन चुनें

best foundation for face

शुष्क त्वचा के साथ होने वाली दुल्हनों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है कि वे सही फाउंडेशन का चुनाव करें। हमेशा ऐसा फाउंडेशन इस्तेमाल करें जो ऑयल बेस्ड हो क्योंकि आपकी त्वचा ड्राई है। वॉटर बेस्ड या जेल बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से बचें। 

सही ब्लश का इस्तेमाल 

ड्राई त्वचा के लिए हमेशा क्रीम ब्लश या स्टिक ब्लश का इस्तेमाल करें। पाउडर ब्लश आपके मेकअप बेस को सुखा देंगे और इसमें दरार बना देंगे इसलिए इसके इस्तेमाल से बचें। ऐसे ब्लश का इस्तेमाल करें जो आपके स्किन टोन से मेल खाता हो।  

इसे जरूर पढ़ें:Winter Wedding: शादी के लिए मेकअप आर्टिस्ट सेलेक्ट करते समय ध्यान रखें ये बातें

होठों की खूबसूरती है जरूरी

lips care dry skin 

एक दुल्हन के रूप में आपके होंठ भी बहुत ज्यादा मायने रखते हैं। इसलिए होठों को भो एक्सफोलिएट करें और यदि आपके होंठ भी त्वचा की तरह ही ड्राई हैं तो उनमें मैट लिपस्टिक की जगह ग्लॉसी लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। 

यहां बताई गयी टिप्स को फॉलो करके आप ड्राई स्किन में भी बेहद खूबसूरती से मेकअप कर सकती हैं और खूबसूरत ब्राइड बन सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:  free pik