एक दुल्हन का श्रृंगार उसकी शादी की पोशाक की ही तरह महत्त्वपूर्ण होता है। एक खूबसूरत मेकअप पूरे लुक को एक साथ बांधने में मदद करता है। ब्राइडल मेकअप सिर्फ हाइलाइटर और मैचिंग आई शैडो लगाना ही नहीं है बल्कि मेकअप सम्पूर्ण होना जरूरी है जिससे दुल्हन की खूबसूरती में निखार आ सके। 

यह दुल्हन के चेहरे की विशेषताओं के अनुसार किया जाना चाहिए जिसके लिए सबसे ख़ास बात है शादी के मेकअप के लिए मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव । ऐसा करने के लिए दुल्हन को अपने मेकअप आर्टिस्ट को बहुत सावधानी से बुक करने की आवश्यकता होती है। अगर आप भी अपनी शादी के लिए सही मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव करना चाहती हैं तो इस लेख में बताई गई बातों का ध्यान रखें। 

COVID-19 से बचने के लिए 

covid guidelines makeup artist

कोरोनावायरस की वर्तमान महामारी के दौरान, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वच्छता और स्वच्छता सेवाओं के बारे में आपके मेकअप आर्टिस्ट की अच्छी तरह से पता होना चाहिए। मेकअप आर्टिस्ट सेलेक्ट करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वो कोरोना या किसी अन्य बीमारी से ग्रसित न हो। पहले से इस बात की पूछताछ करें कि वह कोरोना नकारात्मक हो , स्वच्छ उत्पादों का उपयोग करे, साथ में पीपीई किट रखे और कोरोना की सभी गाइड लाइन्स को फॉलो करे।

इसे जरूर पढ़ें: जल्द ही शादी होने वाली है तो अपना ब्राइडल लुक चुनने के लिए अपनाएं ये टिप्स

रिसर्च है जरूरी 

मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव करते समय सबसे मुख्य बात है रिसर्च करना। अच्छी तरह से मेकअप आर्टिस्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें। केवल वेबसाइट या ऐप के माध्यम से जाने के बजाय कॉल करना और पूछना सबसे अच्छा विकल्प है। मेकअप आर्टिस्ट की एक सूची बनाएं और उनसे एक बार व्यक्तिगत रूप से मिलकर ही शादी के लिए मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव करें। 

पहले से निरीक्षण करें

right makeup artist 

अपनी शादी से लगभग एक या दो महीने पहले, मेकअप आर्टिस्ट बुक करें और उनके कामों पर ध्यान देना शुरू करें। यदि आपने हाल ही में एक शादी में भाग लिया है और आपको दुल्हन पर मेकअप शैली पसंद है, तो दुल्हन से मेकअप आर्टिस्ट का नाम पूछें और उसके पोर्टफोलियो पर कुछ शोध करें कि आप क्या पसंद करते हैं। यह आपके लिए सही मेकअप आर्टिस्ट चुनने में मदद करेगा। 

इसे जरूर पढ़ें: जल्दी ही शादी होने वाली है तो आपको जरूर लेने चाहिए ये ब्यूटी अपॉइंटमेंट्स

रिव्यु चेक करें 

हर एक मेकअप आर्टिस्ट का एक ट्रैक रिकॉर्ड होता है। आजकल हर एक अच्छे मेकअप आर्टिस्ट का रिव्यु इंटरनेट पर आसानी से मिल जाता है। मेकअप आर्टिस्ट का चुनाव करने से पहले इंटरनेट पर उसके बारे में रिव्यु देखें। कई बार दूसरे कस्टमर के रिव्यु आपको सही चुनाव के लिए मदद कर सकते हैं। 

ट्रायल मेकअप कर सकता है मदद

trial makeup 

शादी वाले दिन के मेकअप से पहले मेकअप आर्टिस्ट के द्वारा किए गए अन्य दुल्हनों के मेकअप की तस्वीरें देखें। ये आपको अपना मेकअप स्टाइल चुनने में मदद करेगा। हो सके तो एक बार ट्रायल मेकअप करवाएं और उसकी फोटो क्लिक करके दूसरे लोगों की भी सलाह लें। हालांकि ट्रायल मेकअप भी पेड होता है इसलिए बहुत जरूरी हो तभी ट्रायल मेकअप का विकल्प चुनें। 

बजट के साथ प्लान बी भी तैयार रखें 

हमेशा अपने मेकअप आर्टिस्ट से मिलने से पहले एक बजट पर काम करें। अपने मेकअप आर्टिस्ट से पूछें कि वे यह समझने में मदद करें कि वे किन उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं, और अनिवार्य रूप से आपके लिए क्या भुगतान कर रहे हैं। यदि मेकअप आर्टिस्ट आपके बजट के अनुरूप नहीं है तो प्लान बी के तौर पर विकल्प तैयार रखें। 

इसे जरूर पढ़ें: दुल्हन बनने से पहेले ऐसे करें स्किन केयर, शादी के दिन चेहरे पर आएगी चमक

प्रोडक्ट्स की जांच करें

right products 

मेकअप आर्टिस्ट जिन भी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करे उसकी पहले से अच्छी तरह जांच करें। हमेशा प्रोडक्ट्स की तारीख और ब्रांड चेक कर लें। यदि मेकअप आर्टिस्ट किसी एक ही ब्रांड का इस्तेमाल करे, तो उससे अपने स्किन टोन और टाइप के हिस्सब से प्रोडक्ट्स चुनने के लिए बात करें। किसी भी ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करने दें जो आउट डेटेड हो। 

Recommended Video

बालों के बारे में न भूलें 

हमेशा ऐसा मेकअप आर्टिस्ट चुनें जो मेकअप के साथ अच्छा हेयर स्टाइलिस्ट भी हो। किसी भी अच्छे हेयर स्टाइल के बिना आपका वेडिंग लुक अधूरा है और यह तब मदद करता है जब आपका मेकअप कलाकार और हेयर स्टाइलिस्ट एक साथ अच्छा काम कर सकते हैं। 

वेन्यू के बारे में बताएं 

मेकअप आर्टिस्ट को पहले से ही शादी के वेन्यू से अवगत करा देना चाहिए। ऐसा करने से मेकअप आर्टिस्ट समय और सही प्रोडक्ट्स का चुनाव पहले से कर लेता है। 

व्यक्तिगत रूप से जानें

makeup artist should be humble

आप एक ऐसा मेकअप आर्टिस्ट चाहते हैं जिसका लोगों के प्रति अच्छा रवैया हो। इसलिए, किसी ऐसे व्यक्ति का चयन करना महत्वपूर्ण है जिससे आप सहज महसूस करें और अच्छी तरह से बातचीत करें। अपने मेकअप आर्टिस्ट के साथ ईमानदारी से बात करें और उन्हें बताएं कि क्या ब्राइडल मेकअप में किसी तरह का समझौता नहीं कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock