दुनिया में शायद ही ऐसी कोई महिला हो, जिसे मेकअप करना अच्छा न लगता हो। जिन महिलाओं को मेकअप करना पसंद नहीं भी होता, उनके पास भी एक छोटी मेकअप किट तो होती ही है। इतना ही नहीं, अपनी डे टू डे लाइफ में हम सभी कई तरह से मेकअप प्रॉडक्ट्स को अप्लाई करती हैं। ऐसे में उन्हें सही तरह से अप्लाई करने के साथ-साथ स्टोर करने या यूं कहें कि आर्गेनाइज करना आना भी बेहद जरूरी है। जरा सोचिए कि अगर आज ही आप कोई महंगा मेकअप प्रॉडक्ट खरीदकर लाई हों और उसे सही तरह से न रखने के कारण वह टूट जाता है या खराब हो जाता है तो आपको कितना बुरा लगेगा। वहीं दूसरी ओर, मेकअप प्रॉडक्ट को सही तरह से आर्गेनाइज करके रखने से मेकअप करते समय भी आसानी होती है और उनके खराब होने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको मेकअप प्रॉडक्ट को सही तरह से आर्गेनाइज करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: Skin Care Tips: स्किन के लिए अच्‍छे नहीं ये 3 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट, महिलाएं इनके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें

स्पाइस रैक का सहारा

makeup organizer ideas that will transform your beauty routine inside

नेल पॉलिश आपके हाथों का पूरा लुक ही बदल देती हैं। कई महिलाओं के पास तो इसका एक लंबा-चौड़ा कलेक्शन होता है। अगर आपके पास भी कई तरह की नेल पॉलिश हैं तो आप आप उसे मेकअप बैग में रखने की बजाय ग्लास के कुकी जार में रखें या फिर अगर आप चाहें तो दीवार पर एक स्पाइस रैक लगवाकर वहां पर भी अपने कलेक्शन को डिस्प्ले कर सकती हैं। इससे आपको जब भी नेलपॉलिश लगानी होगी तो अपनी पसंद का कलर ढूंढने में आधा घंटा खराब नहीं करना पड़ेगा। 

Recommended Video

ड्रॉअर डिवाइडर

makeup organizer ideas that will transform your beauty routine inside

अगर आप अपना सारा मेकअप का सामान एक ही ड्रॉअर में रखती हैं तो इससे न सिर्फ सामान बिखर जाता है, बल्कि काफी सारा सामान खुलकर या टूटकर खराब भी हो जाता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि ड्रॉअर में डिवाइडर लगवाएं। इससे एक ही ड्रॉअर में आपका काफी सारा सामान आ जाएगा और डिवाइडर होने के कारण आप अपने अलग-अलग प्रॉडक्ट को सही तरह से रख भी पाएंगी।

शू आर्गेनाइजर

आपको शायद जानकर हैरानी हो लेकिन मार्केट में मिलने वाला शू आर्गेनाइजर ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को आर्गेनाइज करने का एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप इसे बेहद आसानी से दीवार पर टांग सकती हैं, जिसके कारण यह काफी कम जगह घेरेगा और इसमें कई सारी पॉकेट्स होने के कारण आप अपने मेकअप ब्रश से लेकर लिपस्टिक, आईशैडो, काम्पैक्ट आदि अलग-अलग सेक्शन में बेहद आसानी से रख सकती हैं। इस तरह हर रोज ऑफिस के लिए तैयार होते समय आपको बार-बार चीजों को ढूंढने में मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। मेकअप को स्टोर करने का यह तरीका पर्सनली मुझे काफी पसंद है।

जार आएगा काम

makeup organizer ideas that will transform your beauty routine inside

मेकअप के दौरान आपको कई छोटी-छोटी चीजों का इस्तेमाल करना पड़ता है जैसे कॉटन बड, रबर आदि। अगर आपके पास घर में जार खाली हैं तो आप अलग-अलग जार में इन्हें रख सकती हैं। वैसे हेयर बैंड आदि को स्टोर करने के लिए ड्रास्ट्रिंग बैग्स का सहारा भी लिया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: Beauty Tips: दादी मां के इन नुस्खों से मिलेगा चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा

आइस क्यूब ट्रे 

makeup organizer ideas transform your beauty routine inside

आइस क्यूब ट्रे तो हर घर में बेहद आसानी से मिल जाती है। आप इस आइस क्यूब ट्रे में अपनी अलग-अलग पिन्स जैसे जूड़ा पिन, बॉब पिन आदि को आसानी से रख सकती हैं। अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं और आइस क्यूब ट्रे में पिन रखना आपके लिए संभव नहीं है तो आजकल मार्केट में ऐसे बॉक्स मिलते हैं, जिनमें अलग-अलग सेक्शन्स होते हैं। आप उस बॉक्स को बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इस बॉक्स के इस्तेमाल के बाद आपकी एक भी पिन नहीं खोएगी।