अगर आपको मेकअप करना पसंद है और आप ग्लैमरस लुक चाहती हैं तो आप चीक मेकअप को अपने चेहरे की शेप के हिसाब से ही करें। मेकअप कई तरह से किया जाता है और हर किसी की फेस शेप अलग होती है ऐसे में किसके फेस में कितना काजल, लिपस्टिक कैसा फाउंडेशन या ब्लश ऑन लगाना चाहिए ये सब आपको पता होगा तो मेकअप करने के बाद आपको ग्लैमरस लुक ही मिलेगा। अगर आप अपनी स्किन को अच्छे से समझती हैं तो आप उस पर ज्यादा बेहतर मेकअप कर पाएंगी। तो आइए आपको बताते हैं कि आप अपने चीक बोन्स को कैसे और ग्लैमरस लुक दे सकती हैं। ब्लश ऑन लगाने का सही तरीका क्या है।

how to do cheek makeup according to your face shape

Image Courtesy: Pxhere.com

चेहरे की शेप के हिसाब से कैसे लगाएं ब्लश ऑन 

हार्ट शेप फेस- जिन लड़कियों के फेस की हार्ट शेप होती है उन्हें सी शेप ब्लश ऑन लगाना चाहिए। कमपटी से लेकर चीक बोन्स तक बहुत हल्के हाथों से ब्लश ऑन को ब्रश से लगाएं। इस तरह से आपके चेहरे की शेप हाइलाइट होगी और आपको ग्लैमरस लुक मिलेगा। 

Read more: Priyanka Chopra Bridal Makeup: कुछ इस तरह से हुआ प्रियंका का ब्राइडल मेकअप, आर्टिस्‍ट ने दिए हिंट्स

राउंड शेप फेस- अगर आपका चेहरे गोल है तो आप गालों के बीचोंबीच ब्लश ऑन लगाने की गलती ना करें। अगर आपने ऐसा किया तो आपका चेहरे ज्यादा गोल और मोटा लगेगा इसलिए आप सिर्फ हल्का सा चिक बोन को हाइलाइट करें इससे आपको लंबा फेस शेप मिलेगा। 

Read more: ईशा अंबानी को प्री ब्राइडल ब्यूटी टिप्स देने वाला मेकअप आर्टिस्ट कितने पैसे चार्ज करता है

ओवल शेप फेस- अगर आपका चेहरा ओवल शेप का है तो आप हार्ट शेप के अपॉसिज़ट वाली मेकअप टिप्स को फोलो करें। यानि आप चीक बोन्स से ब्लश ऑन लगे ब्रश को लेकर कनपटी तक लेकर जाएं। इसके अलावा आप गालों के बीच में भी ब्रश से ब्लश ऑन हल्के हाथ का प्रेशर देते हुए लगाए।

how to do cheek makeup

Image Courtesy: Pxhere.com

ब्लश ऑन कितनी तरह के होते हैं? 

मार्केट में हर स्किन टाइप के लिए अलग-अलग तरह के ब्लश ऑन मिलते हैं। क्रीम और पाउडर ब्लश ऑन के अलावा पार्टी में जाने के लिए शिमर ब्लश ऑन भी मिलता है। शिमर ब्लश ऑन आपकी स्किन को स्मूद टच देता है। इसे लगाने के बाद आपके गाल ग्लोइंग नज़र आते हैं। किसी भी तरह के हाइलाइटर स्पेशली ब्लश ऑन से स्किन नेचूरल दिखती है। इसे लगाने से ब्रो बोन, नाक के ऊपर के स्ट्रेट बोन और चिन पर भी आप लाइट टच देंगी तो अच्छा रहेगा। आप जब भी मेकअप करें अपने फेस के हर बोन को हाइलाइट करना ना भूलें और चीक बोन पर ब्लश ऑन लगाएं और ध्यान रखें कि फेस कट के हिसाब से ही ब्लश ऑन को चेहरे पर मेकअप करते समय अप्लाई करें। 

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial