महिलाएं खुद को सुंदर दिखाने के लिए कई तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि आपको ब्‍यूटीफुल दिखाने वाले कुछ प्रोडक्‍ट आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए आपको कुछ प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कम से कम करना चाहिए। जी हां आजकल महिलाओं के सिर पर सुंदर दिखने की धुन इतनी सवार रहती हैं कि वह बिना सोचे-समझे अपनी स्किन पर हर तरह के ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करने लगती है। लेकिन यह उन्‍हें सुंदर बनाने की बजाय बीमार कर देते हैं। आज हम आपको ऐसे ही 3 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के बारे में बता रहे हैं जिनका स्किन पर इस्‍तेमाल कम से कम करना चाहिए क्‍योंकि यह आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाकर स्किन संबंधी कई समस्‍याओं का कारण बनते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: रात और दिन में इन उपायों को करने से त्वचा दिखेगी हमेशा जवां

सनस्क्रीन

beauty product sunscreen inside

सनटैन से बचने के लिए स्किन पर सनस्‍क्रीन लगाना बहुत जरूरी होता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि विटामिन-A युक्‍त सनस्‍क्रीन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्‍योंकि जब विटामिन A सूरज के संपर्क में आता है तो वह सेल्‍स में कैंसर पैदा कर सकता है। रेटिनॉल (पशुओं में पाया जाने वाला विटामिन A) हमेशा नाइट क्रीम में इस्‍तेमाल किया जाता है। इसीलिए आपको विटामिन A युक्त सनस्क्रीन के इस्‍तेमाल से बचना चाहिए। इसके अलावा अमेरिकन ऑस्टियोपेथिक एसोसिएशन जर्नल की एक रिसर्च के अनुसार रेगुलर और अधिक मात्रा में सनस्क्रीन लगाने से हमारी बॉडी में विटामिन डी की कमी होने लगती है। और सनस्क्रीन त्वचा की सूर्य की किरणें अवशोषित करने की क्षमता कम कर देती है जिससे हमारी बॉडी को जरूरत के हिसाब से विटामिन डी नहीं बन पाता है।

ड्राई शैंपू

beauty product dry shampoo inside

अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ऑयली हैं और आप रोजाना शैंपू नहीं करना चाहती हैं तो इससे बचने के लिए ड्राई शैंपू एक अच्‍छा विकल्‍प है। क्‍योंकि यह बालों से एक्‍स्‍ट्रा ऑयल को हटा देता है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि ड्राई शैंपू का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल से आपके पोर्स बंद हो जाते हैं। इससे बालों में ब्‍लड सर्कुलेशन रुक जाता है। जिससे कारण बाल झड़कर पतले हो जाते हैं। इसलिए आपको ड्राई शैंपू के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचना चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: स्किन टाइप के अनुसार करें त्वचा की देखभाल

ब्रशिंग 

beauty product brushing inside

त्‍वचा की गहराई और आसानी से सफाई करने वाले ब्रश ज्‍यादातर महिलाओं को बहुत पसंद होते हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इसके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से  त्वचा पर दाने और खुजली होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस तरह के ब्रश के फाइबर्स बहुत हार्ड होते हैं। इसके अलावा स्किन में ड्राईनेस और सूजन की संभावना होती है। इसलिए यह जरूरी है कि इनके बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें। और अगर इनका इस्‍तेमाल करना भी है तो समय-समय पर इन्‍हें बदलती रहें।

अगर आप भी स्किन की प्रॉब्‍लम्‍स से बचना चाहती हैं तो इन 3 ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से बचें।