चेहरे पर इंस्‍टेंट ग्‍लो पाना हो,
चेहरे के अनचाहे बालों को छुपाना हो,
या फिर टैनिंग दूर भगानी हो,
ज्‍यादातर महिलाएं और लड़कियां ब्लीचिंग को बेहतर मानती हैं। 

ब्लीच करने से चेहरे के अनचाहे बालों का रंग हल्का और टैनिंग की समस्‍या दूर हो जाती है जिससे चेहरे पर निखार नजर आने लगता है। ज्‍यादातर महिलाएं लगभग हर 15 दिन में एक बार चेहरे को ब्‍लीच जरूर कराती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि कॉस्मेटिक्स के जरिए की जाने वाली ब्लीच चेहरे को इंस्टेंट ग्लो देती है, लेकिन इससे सेंसिटिव और ड्राई स्किन में थोड़ी इचिंग की समस्‍या होती है। इसके अलावा इसमें मौजूद केमिकल्‍स त्‍वचा के लिए बहुत हानिकारक भी होते हैं। कई महिलाओं की त्‍वचा पर ब्लीच करने से दाने, रैशेज और खुजली होने लगती है। वहीं बहुत सी महिलाएं बाजार में मिलने वाले ब्लीचिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने में डरती हैं कि कहीं इससे उनकी त्वचा को कोई नुकसान ना हो। 

जी हां ब्लीच करना, चेहरे की नेचुरल रंगत पाने और टैनिंग को दूर करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है। इसके अलावा ब्लीचिंग चेहरे को मुलायम, खूबसूरत और निखरी बनाने का बहुत ही अच्छा जरिया है क्योंकि इससे चेहरे के बालों का कलर हमारी त्वचा के जैसा हो जाता है। हालांकि मार्केट में ब्लीच के लिए बेस्ट प्रोडक्ट उपलब्ध है, लेकिन जरूरी नहीं कि वह आपकी त्वचा के लिए भी उतने ही अच्छे हो, जितने की वह दूसरे की त्‍वचा के लिए हो सकते है। इसके अलावा इसमें कई तरह के केमिकल भी मौजूद होते हैं। मैं भी जब भी ब्लीच लगाती हूं तो मेरे चेहरा रेड हो जाता है और इसमें बहुत खुजली और रैशेज भी हो जाते है। अगर आप भी ऐसी ही चीजों का सामना कर रही हैं तो आप घर की चीजों से ही अपने चेहरे को नेचुरली ब्लीच कर सकती हैं और कुदरती निखार पा सकती हैं। अच्छी बात ये चीजें आपके घर में ही मौजूद होती है जो बेहद सस्ती होती हैं। तो देर किस बात की आप भी घर में मौजूद 2 चीजों से ब्‍लीच बनाएं और चेहरे पर गजब का नूर पाएं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर ही इन 5 चीजों से ब्लीच करें और पार्लर जैसा निखार पाएं

homemade bleach inside

नेचुरल ब्लीच बनाने की सामग्री

  • हल्दी- 1 चम्‍मच 
  • नींबू का रस- 2 चम्‍मच 
  • गुलाब जल- कुछ बूंदें

Recommended Video

नेचुरल ब्लीच बनाने और लगाने का तरीका

  • घर में ही नेचुरल ब्‍लीच बनाने के लिए आपको हल्‍दी, नींबू के रस में गुलाबजल मिलाकर पेस्‍ट बनाना होगा।
  • फिर इस पेस्ट को 20 मिनट तक स्किन पर लगाकर रखिए और फिर ताजे पानी से धो लीजिए। 
  • हल्दी और नींबू का यह पेस्‍ट ब्लीच की तरह स्किन पर काम करेगा और आपको गोरा निखार स्किन पाने में मदद मिलेगी। लेकिन ध्‍यान रहें कि आपको कभी भी नींबू को सीधे अपने चेहरे पर नहीं लगाना है। सेंसिटिव स्किन पर ब्लीच के साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए अपनाएं 5 नेचुरल उपाय
homemade bleach with lemon inside

हल्दी और नींबू का रस ही क्‍यों? 

हल्दी एक बहुत ही हेल्‍दी मसाला है। इसे खाने से हमारी बॉडी को जितने फायदे मिलते हैं, उतने ही फायदे इसे स्किन पर लगाने से भी मिलते हैं। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते है। चेहरे पर हल्दी लगाने से स्किन पर ग्लो आता है। वहीं, अगर हल्दी को नींबू के रस के साथ मिलाकर स्किन पर लगाया जाए तो ये नेचुरल ब्लीच की तरह काम करता है।

इसे जरूर पढ़ें: Beauty Tips: इन 4 घरेलू तरीकों से चेहरे के बालों को करें ब्लीच 

नींबू को नेचुरल ब्लीच के तौर पर जाना जाता है। जी हां इसमें मौजूद विटामिन सी में स्किन लाइटनिंग और ब्‍लीचिंग गुण पाए जाते हैं। नींबू के गुणकारी तत्व ना सिर्फ चेहरे के दाग-धब्बों आसानी से हटा देते हैं, बल्कि स्किन की रंगत बढ़ाने में भी असरदार माने जाते हैं। इसके अलावा नींबू जूस में थायमिन, राइबोफ्लेविन, पैंटोथेनिक एसिड, आयरन और मैग्नींशियम जैसे गुण पाए जाते है। साथ ही इसमें विटामिन सी, बी-6 कैल्शियम और पोटैशियम भी होता है जो आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है। 

homemade bleach turmeric inside

तो दे‍र किस बात की आप भी अपने चेहरे को ब्‍लीच करने के लिए घर पर ही नेचुरल ब्‍लीच बनाएं। हालांकि यह पूरी तरह से नेचुरल हैं और इसके कोई साइड इफेक्‍ट नहीं हैं। लेकिन हर किसी के फेस पर सभी चीजें सूट करें, यह जरूरी नहीं होता है। इसलिए इसे लगाने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें।