टीवी सीरियल ‘यह रिश्ता क्या कहलाता है’ से टीवी इंडस्ट्री में कदम रखने वाली मशहूर एक्ट्रेस हिना खान को कौन नहीं जानता । कोई उन्हें अक्षरा बहू पुकारता है तो कोई ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की कोमोलिका कहता है। हाला की हिना खान को उनके दोनों ही अवतारों में लोगों ने काफी पसंद किया है। बेस्ट बात तो यह है कि हिना खान टीवी स्क्रीन पर जितनी खूबसूरत दिखती हैं उतनी ही सुंदर वह असल जिंदगी में भी नजर आती हैं। 

खासतौर पर महिलाएं हिना खान की तरह ब्यूटिफुल दिखने के लिए उनकी फलॉलेस स्किन से लेकर शाइनी हेयर तक सभी चीजों को नोटिस कर रही हैं। मगर, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हिना खान हाईफाई और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू नुस्खों पर जयादा बिलीव करती हैं।

खासतौर पर हिना खान अपने बालों में कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स को कभी यूज नहीं करतीं वह हमेशा अपने बालों में घरेलू चीजों का इस्तेमाल करती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि हिना अपने बालों की केयर कैसे करती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें:चेहरे की चमक और फिट रहने के लिए हिना खान नहींं भूलती रोजाना ये 2 दो चीजें खाना

Easy Homemade hair care tips by hina khan

बालों को ट्रिम करवाती हैं 

हिना खान हर 2 महीने बाद अपने बालों को ट्रिम करवाती हैं। इससे उनके बाल दोमुंहे नहीं होते हैं। बालों को ट्रिम करवाने से बालों की लेंथ तो बढ़ती ही साथ ही वह कम उलझते भी हैं। बाल जितना कम उलझेंगे उतना कम हेयर फॉल होगा। अगर आपके बालों की ग्रोथ कम है तो आपको 3 महीने में एक बार बालों को ट्रिम जरूर करवाना चाहिए । ट्रिम करवाने से बाल सेट हो जाते हैं और सुंदर नजर आते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:हिना खान की ग्लोइंग त्वचा का राज है ये होममेड फेस पैक और फेस स्क्रब

Recommended Video

डीप ऑयल मसाज 

हिना खान अपने बालों को हफ्ते में एक बार डीप ऑयल मसाज जरूर देती हैं। वह बालों में ऑलिव ऑयल लगाती हैं। ऑलिव ऑयल बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है। ऑलिव ऑयल में विटामिन ई, पामिटिक एसिड, ओलिक एसिड, स्क्वेलीन और टेरापेन जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह बालों को उचित पोषण देते हैं। अगर आपको बालों के झड़ने, बालों के कमजोर होने, डैंड्रफ या रूखे होने की समस्या है तो आपको ऑलिव ऑयल लगाने से बहुत फायदा मिलेगा। इसके साथ ही बालों की डीप मसाज करने से स्कैल्प पर ब्लड का सर्कुलेशन बहुत तेज हो जाता है। इससे भी बालों की ग्रोथ और हेल्थ पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

Hina khan latest hair style

लेमन वॉटर हेयर वॉश 

मौसम कोई भी हो मगर, बालों की सेहत पर हर मौसम का अच्छा और बुरा प्रभाव पड़ता है। कुछ लोगों को गरमी में स्कैल्प पर पसीना आने की प्रॉब्लम होती है तो किसी को सर्दियों में स्कैल्प पर डैंड्रफ हो जाते हैं। ऐसे में आपके बालों को प्रोटेक्ट करने के लिए आपको हिना खान की तरह लेमन वॉटर से बालों को वॉश करना चाहिए। अगर आपके बाल बहुत ऑयली हैं तो आपको रोज नींबू के पानी से हेड वॉश करना चाहिए आप शैंपू में नीबू का रस मिला कर बालों को वॉश कर सकती हैं इससे आपके बालों में अनोखी चमक आ जाएगी। इसके अलावा अगर पसीने की वजह से आपके बालों से गंदी महक आती है तो आपको नींबू के पानी से बालों को वॉश करना चाहिए इससे आपके बालों से पसीने की गंदी महक आना बंद हो जाएगी। 

होममेड हेयरस्पा 

हिना खान हर 15 दिन में घर पर ही हेयरस्पा लेती हैं। वह इसके लिए बाजार में आने वाले कैमिकलयुक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करती हैं बल्कि वह घर पर ही अंडे और दही के मिश्रण को बालों में लगाती हैं। इससे उनके बालों की ग्रोथ और टेक्सचर दोनों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि अंडे में प्रोटीन, मिनरल्स और बी कॉम्प्लेक्स विटामिन होता है। यह बालों को जड़ों से मजबूत बनाता है। यह आपके बालों को धूल-मिट्टी और प्रदूषण से बचाता है। अंडे की जर्दी में प्रचुर मात्रा में ल्यूटिन होता है। यह बालों को हाइड्रेटेड रखता है। 

 

अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इसी तरह और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।