ऐसी मान्यता है कि बाल महिलाओं का सबसे प्रिय गहना होते हैं। इसलिए महिलाएं बालों की देखभाल ठीक उस प्रकार से करती हैं जिस तरह अपनी त्वचा की करती हैं। मगर, सर्दियों का मौसम आते ही जिसत तरह त्वचा में रूखापन आने लगता है मगर, मौसम में बदलाव का असर केवल त्वचा पर ही नहीं बालों पर भी पड़ता है। इस मौसम में त्वचा की तरह बाल भी रूखे हो जाते हैं। ऐसे में रूखे होने के बाद बाल बेजान हो कर टूटने और झड़ने लगते हैं। यदि आप ऐसा होने से रोकना चाहती हैं और सर्दियों के मौसम में भी अपने बालों को मजबूत और घना बनाए रखना चाहती हैं तो आपको अपने बालों नारियल के दूध का बना हेयर मास्क लगाना चाहिए। नारियल का दूध आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के साथ-साथ उन्हें झड़ने से भी रोकता है। तो चलिए हम आपको आज नारियल के तेल से बनने वाले 3 आसान हेयर मास्क के बारे में बताते हैं। इन्हें आप घर पर ही बना सकती हैं। यह कम समय में बन भी जाते हैं और बालों पर इनका बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

इसे जरूर पढ़े- जल्द होने वाली है शादी, तो इन आसान तरीकों से बढ़ाएं बाल

coconut milk hair mask overnight

 नारियल का दूध और दही 

सामग्री 

  • 5 बड़ा चम्मच नारियल का दूध 
  • 1 बड़ा चम्मच दही 
  • ¼ छोटा चम्मच कपूर का चूरा 

विधि 

सबसे पहले एक कटोरी में इन तीनों सामग्री को मिलाएं और इसके बाद आपको इस लेप को अपने स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ तक लगाना है। आप अपने बालों की लेंथ के हिसाब से लेप की मात्रा को बढ़ा घटा भी सकती हैं। इस लेप को लगाने के बाद 1 घंटे तक आपको अपने बालों को ऐसे ही छोड़ देना। इसके बाद आपको बालों में शॉवर पहन लेनी चाहिए। 1 घंटे बाद आप अपने बालों को वॉश कर सकती हैं। साथ ही आप बालों में शैंपू भी कर सकती हैं। ऐसा अगर आप हफ्ते में एक बार करें तो आपके बाल मजबूत हो जाएंगे। इन 5 तरीकों से 5 मिनट में पतले बालों को दिखा सकती हैं घना

 Coconut Milk Hair Mask For shiny and Strong Hair

नारियल का दूध और जैतून का तेल 

सामग्री 

  • 4 बड़ा चम्मच नारियल का दूध 
  • 1 बड़ा चम्मच ऑलिव ऑयल 
  • 1 छोटा चम्मच शहद 

विधि 

एक पैन में आपको यह तीनों सामग्री डाल कर उसे थोड़ा गुनगुना करना है। इसके बाद आपको इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाना है। आप इस मिश्रण को बालों में हल्की मालिश करते हुए लगाएं। आप इस मिश्रण को बालों की लेंथ में भी लगा सकती हैं। इस मिश्रण को बालों में एक घंटे तक लगा कर रखें और उपर से शावर कैप पहन लें। इसके बाद आप बालों को शैंपू से वॉश करके कंडीशनर कर सकती हैं। इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलेगा और आपके बाल मजबूत होंगे। 

इसे जरूर पढ़े- Hair Care Tips: घने बाल चाहिए तो करें ‘अंगूर के बीज के तेल’ से मालिश

नारियल का दूध और शहद 

सामग्री 

  • 4 बड़ा चम्मच नारियल का दूध 
  • 2 छोटा चम्मच शहद 

विधि 

सबसे पहले एक कटोरी में दोनों सामग्री को डालें और अच्छे से उसे मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को जड़ों में लगा लें। आपको इस मिश्रण को स्कैल्प पर हल्की मसाज करते हुए लगाना चाहिए। 1 से 2 घंटे तक इस मिश्रण को बालों में लगाएं रखें। इसके बाद बालों को गुनगुने पानी से वॉश करलें और बालों में कंडीशनर लगा लें। शहर में इमाल्यंट और कंडीशनिंग एलिमेंट्स होते हैं। इससे आपके बालें में चमक के साथ ही मजबूती भी आती है और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। लंबे बाल चाहिए तो लगाएं आंवला के ये 3 हेयरपैक

आप इन तीनों हेयर मास्क को बारी-बारी से भी बालों में इस्तेमाल कर सकती हैं। अपने बालों में आप इन तीनों में से कोई भी हेयर मास्क लगाएं यह आपके बालों को फायदा ही पहुंचाएंगे। सर्दियों के मौसम में बालों की केयर करने के लिए आप यहां से और भी घरेलू टिप्स पढ़ सकती हैं।