• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Gharelu Nuskha: घुटने तक लंबे और घने बाल चाहिए तो लगाएं ये होममेड हनी हेयर मास्क

घुटने तक लंबे और घने बाल चाहिए तो आप घर पर ही यह खास हेयर मास्क लगा सकती हैं। इससे आपके बालों को नरिशमेंट तो मिलेगा ही साथ ही उनकी ग्रोथ भी बढ़ेगी। 
author-profile
Published -09 May 2019, 15:59 ISTUpdated -07 Sep 2021, 20:20 IST
Next
Article
homemade honey hair mask for long hair

काले और घने बाल तो हर महिला का सपना होता है। मगर, बालों की ग्रोथ बहुत हद तक अच्छी डाइट, क्लाइमेट और बालों की केयर पर डिपेंड करती है। बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडक्ट्स आते हैं। मगर, जरूरी नहीं कि सारे प्रोडक्ट्स आपको सूट कर जाएं। इसलिए आज हम आपको एक खास घरेलू हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जो आप घर पर आसानी से बना कर अपने बालों में लगा सकती हैं। यह आपके बालों को शाइन तो देंगे ही साथ ही आपके बालों की ग्रोथ पर भी अच्छा प्रभाव डालेगा। हम बात कर रहे हैं हनी हेयर मास्क की। हनी हेयर मास्क की। इस घर पर तैयार करना बेहद आसान है। 

होममेड हनी हेयर मास्क रेसिपी

 honey face mask

  • सबसे पहले एक बाउल में कोकोनट ऑयल लें और उसमें शहद मिलाएं। 
  • आप चाहें तो कोई दूसरा तेल भी ले सकती हैं जो आपके बालों को फायदा करता हो। 
  • आप बादाम का तेल और ऑलिव ऑयल भी ले सकती हैं। अगर आपको बेस्ट रिजल्ट्स चाहिए हैं तो। बाजार में आपको ऑलिव ऑयल आसानी से मिल जाएगा मगर आप इसे कम दामों पर ऑनलाइन यहां से खरीद सकती हैं। यहां आपको 200 एमएल ऑलिव ऑयल 265 रुपए में मिल जाएगी। 
  • इसे अच्छे मिक्स करें और बालों की रूट से लेकर बालों की लेंथ तक लगाएं। इसे लगाने में कंजूसी न करें अच्छी मात्रा में मिश्रण को बालों में लगाएं। 
  • मास्क लगाते वक्त स्कैल्प के मसाज भी करें। मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इसके बाद बालों में 30 मिनट तक इस मास्क को लगा रहने दें। 
  • आपको बालों में यह मास्क 2 हफ्ते में एक बार लगाना होता है। इससे आपके बालों में चमक और ग्रोथ दोनों ही आ जाते हैं। 

बेस्ट रिजल्ट्स के लिए ये करें 

honey hair mask for long hair

अगर आपको बेस्ट रिजल्ट्स देखने हैं तो आपको रॉ हनी का यूज करना चाहिए। इसमें आप किसी भी तरह का कोई ऑयल न डालिए। आपको रॉ हनी बाजार में आसानी से मिल जाएगा। आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकती हैं। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए आप हफ्ते में दो बार भी इस मास्क को बालों में लगा सकती हैं। साल भर में आपके बालों की अच्छी खासी ग्रोथ हो जाएगी।

बालों में शहद लगाने के फायदे 

  • शहद में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेंट्री तत्व मौजूद होते हैं। अगर आप रोज अपने बालों में शहद का इस्तेमाल करती हैं तो इससे आपके स्कैल्प के पोर्स्खुल जाते हैं। इससे पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन बालों की रूट्स तक पहुंचता है और इसका बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। बाजार में आपको शहद आसानी से मिल जाएगा मगर आप इसे कम दामों पर ऑनलाइन यहां से खरीद सकती हैं। यहां आपको 500 ग्राम शहद 209 रुपए में एक के साथ एक फ्री मिल जाएगा। 
  • एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल होने की वजह से शहद का असर त्वचा पर हुए संक्रमण पर भी गजब का होता है। अगर आपके स्कैल्प पर कोई इनफैक्शन है तो शहद लगाने से वह ठीक हो जाएगा। 
  • आप चाहे तो शहद का इस्तेमाल एक नेचुरल हेयर कंडीशनर के रूप कर सकती हैं इसके लिए नियमित रूप से नारियल या जैतून के तेल में शहद मिलाकर अपने बालों की मसाज करें, ऐसा करने से आपके बाल नरम, मुलायम, कालें, घनें हो जायेंगे, बालों में शहद का इस्तेमाल करने से बाल मजबूत हो जातें हैं।

ध्यान रखें 

बालों में कोई भी हेयर मास्क लगाने से पहले बालों को शैंपू से अच्छी तरहा से वॉश करें। वॉश करने के बाद कंडीशनर न लगएं। बालों को अच्छे से सुखा लें। सुखाने के बाद ही मास्क लगाएं। ध्यान रखें मास्क लगे बालों को नैचुरली सूखने दें। किसी भी मास्क को बालों की जड़ों पर जरूर लगाएं। इससे यह बालों की ग्रोथ पर असर डालती हैं। 

अगर आप भी घने और लंबे बाल चाहती हैं तो शहद से बना ये होममेड मास्क ट्राई कर सकती हैं, लेकिन इससे किसी तरह की समस्या हो तो तुरंत बंद कर दें। आपको यह खबर अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। हेयर केयर से जुड़ी अपडेट्स पाने के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।