चेहरे पर अगर पिंपल निकल आए तो उसे दूर करने के लिए हम तरह-तरह के नुस्खे अपनाने लगते हैं। बात सिर्फ मार्केट में मिलने प्रॉडक्ट तक ही सीमित नहीं रहती, बल्कि हम घर पर भी कई नुस्खों को अपनाती हैं। आपने इंटरनेटर पर पिंपल को दूर करने के लिए कई तरह के नुस्खों के बारे में देखा और सुना होगा। वैसे पिंपल फाइटिंग रेमिडीज के रूप में टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने की सलाह अक्सर दी जाती है। चूंकि यह एक ऐसा प्रॉडक्ट है, जो हर किसी के घर के बाथरूम में हमेशा ही अवेलेबल होता है। इसलिए अगर आपके फेस पर पिंपल है तो यकीनन आप इसे इस्तेमाल करना अवश्य चाहेंगी। हो सकता है कि आप भी बस अब बाथरूम में ही जा रही हों, ताकि टूथपेस्ट को लेकर उसे पिंपल पर अप्लाई कर सकें। लेकिन जरा रूकिए। किसी भी प्रॉडक्ट को बिना सोचे-समझे स्किन पर अप्लाई करना आपके लिए घातक हो सकता है। ऐसा ही कुछ टूथपेस्ट के साथ भी है। आप इसे पिम्पल पर लगाने की भूल ना करें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि पिम्पल पर टूथपेस्ट लगाने से आपको क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं-

फायदे से ज्यादा होता है नुकसान

Toothpaste and pimple uses

अगर आप यह सोचती हैं कि टूथपेस्ट से आपको पिंपल्स में आराम होगा तो आपको शायद यह जानकर अजीब लगे कि इससे आपकी समस्या बद से बदतर हो सकती है। कई टूथपेस्ट फ़ार्मुलों में एक बार ट्राइक्लोसन नामक एक रसायन होता है। यह केमिकल स्किन पर ब्रेकआउट्स की वजह बन सकता है और इससे आपको बार-बार ब्रेकआउट्स व पिंपल्स हो सकते हैं।

स्किन में हो सकती है इरिटेशन

skin Toothpaste and pimple

अगर आप टूथपेस्ट को स्किन पर अप्लाई करने का प्लॉन कर रही हैं तो आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि इसे आपके दांतों के लिए डिजाइन किया जाता है, ना कि सेंसेटिव फेस या स्किन के लिए। अगर आप इसे अपनी स्किन पर अप्लाई करते हैं तो यह उस पर हार्श हो सकता है, जिससे आपको स्किन इरिटेशन की समस्या हो सकती है।

पीएच बैलेंस में गड़बड़ी

ph level

हमारी स्किन का अपना एक पीएच लेवल होता है और जब आप अपनी स्किन पर टूथपेस्ट अप्लाई करती हैं तो इससे आपकी स्किन का पीएच लेवल बिगड़ जाता है। कुछ टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा आदि को भी शामिल किया जाता है और यह भी आपकी स्किन के पीएच लेवल को डिस्टर्ब कर सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप इसे लगाना अवॉयड ही करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-इन ब्यूटी टूल्स का करें इस्तेमाल, स्किन को मिलेगा अतिरिक्त लाभ

स्किन में रूखापन

Dry skin care

पिंपल्स पर टूथपेस्ट अप्लाई करने से आपको स्किन में ड्राईनेस की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, टूथपेस्ट में एसएलएस और सोडियम बाइकार्बोनेट जैसे हार्श इंग्रीडिएंट्स होते हैं जो आपकी स्किन को बेहद नुकसान पहुंचाते हैं। इन इंग्रीडिएंट्स का एक नुकसान यह होता है कि यह आपकी स्किन को रूखा बना सकती है। इस रूखेपन से निपटने के लिए आपकी त्वचा अतिरिक्त तेल का उत्पादन कर सकती है जिससे अधिक ब्रेकआउट हो सकते हैं।

Recommended Video

सेंसेटिव स्किन के लिए खतरनाक

sensitive skin care

अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो ऐसे में पिंपल्स पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करना आपके  लिए खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, टूथपेस्ट में मौजदू हार्श इंग्रीडिएंट्स स्किन में रेडनेस, जलन, इरिटेशन व अन्य समस्याओं की वजह बन सकते हैं। वैसे टूथपेस्ट को स्किन पर लगाना किसी भी स्किन टाइप के लिए अच्छा नहीं माना जाता, क्योंकि जहां यह रूखी स्किन को अधिक रूखा बनाएगा, वहीं ऑयली स्किन पर इसे अप्लाई करने से अधिक ब्रेकआउट्स होंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप टूथपेस्ट को वही काम करने दे, जिसके लिए उसे बनाया जाता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- मानसून सीजन में नमी से हो गए हैं स्कैल्प में डैंड्रफ पैचेज़, तो ये घरेलू नुस्खे आजमाएं

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (Freepik.com)