क्या आपके बालों में डैंड्रफ के पैचेज़ की समस्या है? क्या अक्सर आपको इसकी वजह से खुजली का सामना करना पड़ता है? क्या डैंड्रफ पैचेज़ बालों के झड़ने का कारण बन गए हैं? अगर हां, तो आपको इन्हें ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमाना चाहिए। बारिश के मौसम में खासतौर पर त्वचा और बालों में नमी की समस्या बढ़ जाती है और ये नमी बालों में डैंड्रफ का रूप लेती है। यही नहीं कई बार डैंड्रफ इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि स्कैल्प में इसके पैचेज़ बन जाते हैं, जिनमें खुजली और खून आने तक की समस्या भी हो जाती है।

डर्मेटोलॉजिस्ट बताते हैं कि डैंड्रफ पैचेज़ वैसे तो एक आम समस्या है, लेकिन यदि इनका ठीक समय पर इलाज न किया जाए तो ये स्किन सेरोसिस तक का रूप ले सकते हैं और स्कैल्प के साथ ये आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकते हैं। इस समस्या का समय से इलाज संभव है और कुछ घरेलू उपायों से इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है। आइए ग्रेटर नोएडा के जाने माने सलून ब्यूटी ज़ोन की ब्यूटी एक्सपर्ट मोनिका राणा से जानें इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में। 

डैंड्रफ पैचेज़ क्या हैं 

dandruff patches remedy

डैंड्रफ और इसके पैचेज़ त्वचा की एक आम समस्या है। आप देख सकती हैं कि बालों में ज्यादा देर तक नमी होने की वजह से, बारिश का पानी बालों में ज्यादा देर तक इकठ्ठा रहने से, धोने के बाद बाल ठीक से न सुखाने की वजह से या फिर अनुचित खान-पान की वजह से बालों की स्कैल्प में डैंड्रफ के पैचेज़ बनने लगते हैं। ये बालों की स्कैल्प में इकट्ठे होकर बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। इनकी वजह से कई बार स्कैल्प में खुजली और खून आने की समस्या भी होने लगती है।

डैंड्रफ पैचेज़ कई कारणों से होते हैं जैसे- सेबोरहाइक डर्मेटाइटिस, यह तैलीय, खुजली वाली, चिड़चिड़ी त्वचा समस्या है जो आपके सिर की त्वचा में खासतौर पर होती है। यह आपकी भौहों, कमर या छाती के बालों में भी फ़ैल सकती है। कॉन्टैक्ट डर्मेटाइटिस- बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद जैसे शैम्पू, जेल या डाई आपके स्कैल्प में जलन पैदा कर सकते हैं और लालिमा, खुजली और डैंड्रफ पैचेज़ का कारण बन सकते हैं। मलेसेज़िया नामक फंगस स्कैल्प पर तेल की वजह से पनपता है और यदि आप अपने बालों को बार-बार शैम्पू नहीं करती हैं, तो वो डैंड्रफ पैचेज़ का कारण बनता है। इसके अलावा कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र भी कई बार स्कैल्प में डैंड्रफ पैचेज़ का कारण बनता है। 

इसे जरूर पढ़ें:बारिश में बालों की रुसी से छुटकारा पाना का ये आसान घरेलू नुस्खा जानिए

डैंड्रफ पैचेज़ को कम करने के घरेलू उपाय 

डैंड्रफ पैकेज एक ऐसी स्थिति है जिसे विभिन्न घरेलू उपचार, जीवनशैली में बदलाव, विशेषज्ञ की सिफारिशों, गंभीरता के आधार पर चिकित्सा सहायता आदि द्वारा प्रबंधित किया जा सकता है। इसका इलाज करने का सबसे आसान उपाय है एंटीडैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल करना। इसके इलाज के कुछ घरेलू उपाय नीचे बताए गए हैं।

बालों को धोने का सही तरीका

shampoo hair properly

हममें से अधिकांश लोग इस बात को नहीं जानते हैं कि हमारा बाल धोने का गलत तरीका भी डैंड्रफ पैचेज़ का कारण बन सकता है। इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे- बाल धोते समय पानी के तापमान का ध्यान रखना। कभी भी गर्म पानी से बाल न धोएं। गर्म पानी हमारे स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है और हमारे बालों की नमी को छीन सकता है। स्वस्थ बालों के लिए अपने बालों को ठंडे या गुनगुने पानी से धोना चाहिए। तेल और गंदगी से छुटकारा पाने और बालों व स्कैल्प की अच्छी स्वच्छता बनाए रखने के लिए सप्ताह में कम से कम तीन बार अपने बालों को एंटी डैंड्रफ शैम्पू से धोना चाहिए।

स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें 

expholiate the scalp

यदि आपके बालों में डैंड्रफ पैचेज़ की समस्या है, तो त्वचा की तरह स्कैल्प को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है। स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने से सूखी त्वचा की ऊपरी परत धीरे-धीरे ऊपर उठ जाती है। स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए आप घर पर ही स्कैल्प एक्सफ़ोलीएटर तैयार कर सकती हैं जिसके लिए आप 2 चम्मच जैतून के तेल में 1 चम्मच चीनी मिलाकर स्क्रब तैयार कर सकती हैं और इससे स्कैल्प को एक्सफोलिएट कर सकती हैं। ये स्कैल्प की डेड स्किन निकालने में मदद करने के साथ डैंड्रफ पैचेज़ को बढ़ने से भी रोकेगा। इसके अलावा आप बाजार में मिलने वाले स्कैल्प स्क्रब का इस्तेमाल भी विशेषज्ञ की सलाह से कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:स्कैल्प की केयर करने के लिए कुछ इस तरह करें एक्सफोलिएट

हॉट-ऑयल मास्क आज़माएं

hot oil mask

तेल आधारित उपचार स्कैल्प के अत्यधिक तेल उत्पादन में से कुछ को संतुलित करने में मदद कर सकते हैं। यह काफी पुराने समय से चला आ रहा घरेलू नुस्खा है। इसके लिए आप अपनी पसंद के किसी भी तेल को हल्का गर्म करके इससे स्कैल्प की मसाज करें। ध्यान रहे कि तेल ज्यादा गर्म न होकर गुनगुना होना चाहिए। बालों में इससे मसाज करने के बाद बालों को थोड़ी देर के लिए शॉवर कैप से ढकें। लगभग एक घंटे बाद एक टॉवल को गरम पानी में डालकर निचोड़ लें और बालों में अच्छी तरह से लपेटें। 10 मिनट बाद बालों को माइल्ड एंटी डैंड्रफ शैम्पू से धो लें। ये उपाय बहुत जल्द स्कैल्प से डैंड्रफ पैचेज़ को ठीक करने में मदद करेगा।  

एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल 

apple cider for dandruff patches

डैंड्रफ पैचेज़ से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल सबसे बेहतर घरेलू उपचार है। इसके लिए एक लीटर पानी में आधा कप एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं, शैम्पू करने के बाद इस रिंस का इस्तेमाल बालों में करें। एप्पल साइडर विनेगर के इस्तेमाल के बाद बालों को पानी से न धोएं। ये उपाय बहुत जल्द ही डैंड्रफ पैचेज़ को ठीक करने में मदद करेगा। 

इन सभी उपायों के अलावा आपको यदि स्कैल्प में डैंड्रफ पैचेज़ की समस्या ज्यादा है, तो ये किसी अन्य बीमारी जैसे सोरायसिस के लक्षण भी हो सकते हैं। इसलिए इस समस्या के उपचार के लिए चिकित्सीय परामर्श जरूर लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: free pik and shutterstock