पसीना आना एक सामान्य प्रक्रिया है और हर व्यक्ति को पसीना आता ही है। इसे एक आवश्यक प्रोसेस माना जाता है, क्योंकि यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने का तरीका है। जब हम गर्म होते हैं तो हमें पसीना आता है। वह नमी तब वाष्पित हो जाती है और हमें ठंडा कर देती है। पसीना आना रोजमर्रा की जिंदगी का पूरी तरह से स्वाभाविक हिस्सा है। हालांकि, इसके कुछ इफेक्ट्स हमें परेशान कर सकते हैं। मसलन, जब पसीना आता है तो बहुत अधिक इची महसूस होता है। वहीं कुछ लोगों को पसीने के कारण शरीर में एक अजीब सी गंध का अहसास होता है, जो उन्हें दूसरों के सामने शर्मिन्दा कर सकती है। इतना ही नहीं, कई बार कपड़ों पर पसीने के दाग भी लग जाते हैं, जिन्हें निकाल पाना इतना आसान नहीं होता। इसलिए जरूरी है कि आप अत्यधिक पसीने को नियंत्रित करने के लिए कुछ उपाय अपनाएं। जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

स्मार्टली पहनें कपड़ें

inside  Fashinable

आपके कपड़ों का चयन और उन्हें पहनने का तरीका पसीने की समस्या से निपटने का एक बेहतरीन तरीका है। मसलन, अगर आप चाहती हैं कि बहुत अधिक पसीने के कारण आप परेशान ना हो तो अच्छे वेंटिलेशन वाले लाइट और ब्रेथेबल फैब्रिक को पहनें। वहीं, हल्के रंग सूर्य को अवशोषित करने के बजाय उसे प्रतिबिंबित करने में भी मदद करते हैं, इसलिए सफेद रंग पहनने से आपको ठंडा रखने में मदद मिल सकती है, जिससे आपको पसीना भी कम आएगा। वहीं, अगर आपके कपड़ों पर पसीने के दाग लग गए हैं तो आप आप अपने आउटफिट को लेयर भी कर सकती हैं ताकि बाहरी लेयर पर पसीना न दिखे।

कुछ फूड आइटम्स को कहें नो

inside  food items

आपका खान-पान आपकी ओवरऑल सेहत पर असर डालता है। इतना ही नहीं, इससे आप अधिक पसीने को मैनेज भी कर सकती हैं। मसलन, आप कुछ फूड आइटम्स को अपनी डाइट से बाहर रखकर आप अत्यधिक पसीने की समस्या से बच सकती हैं। मसालेदार भोजन से अवश्य परहेज करें। हमारा शरीर मसालेदार भोजन पर उसी तरह प्रतिक्रिया करता है जैसे वे किसी अन्य गर्मी के लिए करते हैं। इसके बाद, शरीर खुद को ठंडा करने की कोशिश करता है, जिससे पसीना आता है। इसके अलावा, आपको कैफीन का सेवन करने से भी बचना चाहिए, क्योंकि यह हमारी हथेलियों, पैरों और अंडरआर्म्स को पसीने का कारण बनता है।

इसे ज़रूर पढ़ें-हाथों और पैरों को कुछ ही दिनों में गोरा करते हैं ये 2 टिप्‍स, टैनिंग को करते हैं दूर

शॉवर जेल का लें सहारा

inside  shower gel

बैक्टीरिया को नियंत्रित करने के लिए हर दिन एक एंटी-बैक्टीरियल सोप या शॉवर जेल की मदद से शॉवर लें। यह ना केवल पसीने को नियंत्रित करने में मदद करेंगे, बल्कि पसीने के कारण आने वाली गंध को भी दूर करेंगे। नहाने के बाद खुद को पूरी तरह सूखने दें और फिर एंटीपर्सपिरेंट लगाना ना भूलें।

खुद को रखें कूल

inside  cool

शरीर में पसीना इसलिए आता है ताकि तापमान को नियंत्रित किया जा सके और बढ़े हुए तापमान को कम किया जा सके। ऐसे में आप खुद ही कूल रहकर पसीने को नियंत्रित कर सकती हैं। इसके कई तरीके हैं। मसलन, गर्म मौसम में, कमरे के चारों ओर ठंडी हवा सर्कुलेट करने के लिए पंखे के सामने बर्फ का कटोरा रखना वास्तव में प्रभावी हो सकता है। वहीं, अपने कमरे में धूप से बचने के लिए दिन के दौरान अपने पर्दे और ब्लाइंड्स को खींचे रखें। अगर आप बाहर हैं तो छाया में रहने की कोशिश करें। इसके अलावा, स्मॉल मील्स अधिक नियमित रूप से खाने से आपको ठंडा रखने में मदद मिल सकती है, क्योंकि भोजन को तोड़ने के लिए मेटाबॉलिक हीट की आवश्यकता होती है। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर का तापमान भी कम रहेगा। इसी तरह, मॉइश्चराइजर को लगाते समय कूलिंग इफेक्ट के लिए आप उसे फ्रिज में भी रख सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-इस मौसम में कूलर से आने लगी है बदबू तो ऐसे करें देसी जुगाड़

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik