• Ankita Bangwal
  • Editorial09 Jul 2021, 18:46 IST

त्वचा पर निखार लाएंगे ये 9 कोलेजन बूस्टिंग फेस मास्क

उम्र के साथ-साथ कोलेजन का उत्पादन भी प्रभावित होता है, जिस वजह से चेहरे पर झुर्रियां और महीन रेखाएं दिखने लगती हैं। इससे कैसे छुटकारा पाएं, जानें।
beauty face mask at home
  • Ankita Bangwal
  • Editorial09 Jul 2021, 18:46 IST

कोलेजन एक महत्वपूर्ण प्रोटीन होता है, जो हमारी त्वचा में नेचुरली मौजूद होता है। इसी की वजह से हमारी त्वचा कोमल और मुलायम होती है। हम ग्लो पाने के लिए मॉइश्चराइजर और एक्सफोलिएशन का इस्तेमाल तो खूब करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर आपकी त्वचा को क्या चाहिए? हो सकता है आपकी त्वचा के सेल रिजनेरेशन को बूस्ट की जरूरत! जब आपकी त्वचा की इलास्टिसिटी और हाइड्रेशन की बात आती है, तो कोलेजन त्वचा की स्ट्रेंथनिंग के लिए जरूरी होता है। आपकी त्वचा में यह मिडल लेयर में मौजूद होता है, जो फाइब्रोब्लास्ट्स बनाने में मदद करता है।

इससे नई कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है। यह डेड स्किन सेल्स को रिप्लेस करने में भी मदद करता है। कोलेजन बूस्ट करने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं, स्वस्थ भोजन करें, नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और अपनी त्वचा की देखभाल करें। कोलेजन बूस्ट करने के लिए आप कुछ घरेलू फेस मास्क का उपयोग भी कर सकती हैं। चलिए जानें ऐसे ही कुछ शानदार फेस मास्क बनाने का तरीका, जिनसे आपको मिलेगी, एक सुंदर और ग्लोइंग त्वचा।

1हल्दी, दूध और शहद का फेस मास्क

turmeric honey raw milk face mask

आप एक बाउल में एक चम्मच हल्दी, कच्चा दूध और शहद डालकर मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर मुंह धो लें। यह फेस मास्क ग्लोइंग एजेंट की तरह काम करेगा। दूध और हल्दी से चेहरे पर चमक आएगी और शहद आपकी त्वचा को मॉइश्चराइज करेगा। इस फेस मास्क को अच्छे परिणाम के लिए हफ्ते में दो बार लगाएं।

2लाल अंगूर, शहद और ऑलिव ऑयल का फेस मास्क

red grapes oliveoil honey face mask

लाल अंगूर में रेस्वेराट्रोल नामक एक रसायन होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। ऑलिव ऑयल के साथ इसे लगाने से यह आपकी त्वचा को स्मूथ बनाएगा। आप एक बाउल में 5-6 लाल अंगूर मैश कर लें। अब उसमें ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदें डालें। इसे अच्छी तरह मिक्स कर, चेहरे पर  लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। कुछ समय बाद साफ पानी से मुंह धो लें।

3अंडे और नींबू के रस से बना फेस मास्क

egg white lemon face mask

एक बाउल में अंडे के सफेद भाग को अलग निकाल लें और उसमें एक चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर मुंह गुनगुने पानी से धो लें। अंडे में कोलेजन होता है और इस दो मिनट वाले फेस मास्क को चेहरे पर लगाने से आपका डल चेहरा खिल उठेगा। नींबू में मौजूद विटामिन-सी, कोलेजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। यह फेस मास्क आपके चेहरे पर एक कसाव भी लाएगा।

4पपीते और नींबू के रस से बना फेस मास्क

papaya lemon face mask

पपीते का मास्क बनाने के लिए आपको बस पपीते के गूदे में नींबू के रस की 2-3 बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाना है। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। पपीता आपकी त्वचा के लिए अत्यधिक फायदेमंद है क्योंकि यह त्वचा को स्मूथ करने में मदद करता है। इसमें मौजूद पेपजाइम से कोलेजन को बूस्ट करने में मदद मिलती है और यह एक्ने के दाग, पिगमेंटेशन, मुहांसों के धब्बों को दूर करने में मदद करता है।

5बादाम और कच्चे दूध का फेस मास्क

almond raw milk face mask

बादाम त्वचा की नमी संतुलन को रिस्टोर करने के लिए जाने जाते हैं। साथ ही चेहरे की रंगत को संवारने के लिए भी बादाम मदद करता है। इसका होममेड फेस मास्क बनाना बेहद आसान है, इसके लिए आप बादाम को अच्छी तरह पीस लें और इसमें कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए रखें और फिर मुंह धो लें। इससे आपकी त्वचा का रूखापन कम हो सकता है, जिससे आपकी त्वचा कोमल और मुलायम रहेगी।

6आड़ू और ग्रीक योगर्ट से बना फेस मास्क

peaches yogurt face masks

आड़ू में कोलेजन और विटामिन सी दोनों होते हैं, और आपकी त्वचा के लिए इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है! प्रोटीन युक्त ग्रीक योगर्ट के साथ इसे मिलाकर चेहरे पर लगाने से आप फ्रेश फील करेंगी। आपकी त्वचा फर्म रहेगी और आपके चेहरे पर एक चमक आ जाएगी। इसे बनाने के लिए आप एक बाउल में आड़ू को पीस लें और उसमें तीन चम्मच ग्रीक योगर्ट मिलाकर अपने चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को स्क्रब करते हुए चेहरा धो लें।

7गाजर, शहद और प्लेन दही से बना फेस मास्क

carrot honey plainyogurt face mask

गाजर न सिर्फ कोलेजन से समृद्ध है, बल्कि यह बीटा-कैरोटीन, विटामिन-ए का भी समृद्ध स्रोत है। इसके एंटीऑक्सीडेंस गुण चेहरे के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। यह ड्राई स्किन को स्मूथ बनाता है और चेहरे पर चमक लाता है। इससे चेहरे की झाइयां, झुर्रियों और डार्क स्पॉट्स से छुटकारा मिलता है। इसका फेस पैक बनाने के लिए एक ब्लेंडर में एक गाजर, शहद और 2 चम्मच दही को डालकर ब्लेंड करें। इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो दें।

8खीरे और एवोकाडो से बना फेस मास्क

cucumber avocado face mask

खीरे में पानी होता है यानी यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसमें विटामिन सी भी होता है, जो ब्रेकआउट को कम करने में मदद करता है। वहीं एवोकाडो में तेल होता है, जो त्वचा की संतुलित बनावट को बनाए रखने में मदद करता है और सूजन को भी कम करता है। इसका फेस मास्क बनाने के लिए, एवोकाडो का पेस्ट बना लें और इसमें खीरे को कद्दूकस करके मिलाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

9कोको पाउडर और मलाई से बना फेस मास्क

coco powder malai face mask

आप मानो चाहे न मानो, लेकिन कोलेजन के उत्पादन के लिए कॉपर एक महत्वपूर्ण खनिज है और यह चॉकलेट और कोको में पाया जाता है। यह चेहरे पर एंजिग के प्रभाव और महीन रेखाओं को कम करता है। इसका फेस मास्क बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच कोक पाउडर डालें और उसमें मलाई डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरे को गुनगुने पानी से धो दें।