ठंड के मौसम में बालों में रूसी की समस्या बढ़ने लगती है। दरअसल, इस मौसम में सिर्फ आपकी स्किन की नमी ही नहीं खोती, बल्कि आपके बालों व स्कैल्प पर भी मौसम की मार पड़ती है। ऐसे में जब स्कैल्प में रूखापन बढ़ने लगता है तो हम एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का सहारा लेती हैं। यकीनन इस तरह के एंटी-डैंड्रफ शैम्पू बालों की रूसी की समस्या से तो काफी हद तक राहत दिलाते हैं, लेकिन इनके लगातार इस्तेमाल से बालों बेहद रफ होने लगते हैं। हालांकि हम यह समझ ही नहीं पाते कि बालों में रफनेस क्यों बढ़ने लगी है। अमूमन इसके लिए हम अपने बालों या फिर मौसम को ही दोष देते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। हो सकता है कि आप जिस एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का इस्तेमाल कर रही हैं, वह आपके बालों की रफनेस को बढ़ा रहा हो। अगर आप यह जानना चाहती हैं कि एंटी-डैंड्रफ शैम्पू आपके बालों को किस तरह नुकसान पहुंचा रहा है तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

हार्श इंग्रीडिएंट

 hair cream inisde

एंटी-डैंड्रफ शैम्पू के कारण बालों की रफनेस बढ़ने का एक प्रमुख कारण है उसमें मौजूद इंग्रीडिएंट। दरअसल, एंटी-डैंड्रफ शैम्पू में मेंथॉल या मिंट शामिल होता है। ऐसा माना जाता है कि यह कूलिंग इंग्रीडिएंट ना सिर्फ डैंड्रफ से लड़ने में मददगार होते हैं, बल्कि वह उन्हें दोबारा वापिस आने से भी रोकता है। यह सच है कि इस तरह के इंग्रीडिएंट रूसी को रोकने में प्रभावशाली होते हैं, लेकिन एक तथ्य यह भी है कि पुदीना आपके बालों से प्राकृतिक तेलों को हटाकर उन्हें सूखा और रफ बना सकता है।  इसके अलावा, कोल टार और सल्फर भी कुछ ऐसे सामान्य तत्व हैं जो एंटी-डैंड्रफ शैंपू में पाए जाते हैं। यह यकीनन रूसी पैदा करने वाले जीवाणुओं को मार सकते हैं, लेकिन इन सामग्रियों में से कुछ मामलों में एलर्जी हो सकती है।

इसे जरूर पढ़ें: अपनी शादी का मेकअप आप अपने आप कर रही हैं तो फॉलो करें ये टिप्स

कंडीशनिंग नहीं

 hair cream inside

एंटी-डैंड्रफ शैंपू के साथ एक समस्या यह भी होती है कि यह खासतौर से बालों की रूसी को दूर करने के लिए बनाए जाते हैं और इसलिए इनमें किसी तरह के हेयर कंडीशनिंग इंग्रीडिएंट को शामिल नहीं किया जाता है। जब शैम्पू में कोई कंडीशनिंग इंग्रीडिएंट नहीं होता, तब बालों में रूखापन बहुत अधिक बढ़ने लगता है। 

इसे जरूर पढ़ें: ग्लोस हेयर है नया ट्रेंड, इस फेस्टिव सीजन जरूर करें ट्राई

Recommended Video

कुछ ऐसे निपटें

 hair cream inside

बालों में रूसी की समस्या से निपटने के लिए एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना जरूरी होता है, लेकिन उससे बालों के रफनेस की समस्या भी ना बढ़े, इसके लिए आपको कुछ तरीके अपनाने होते हैं। मसलन, आप एंटी-डैंड्रफ शैंपू को बेहद समझदारी से चुनें। आप ऐसे शैम्पू को अपने हेयर केयर रूटीन का हिस्सा बनाएं, जिनमें एंटी-डैंड्रफ प्रॉपर्टीज के साथ-साथ मॉइश्चर सीरम भी हो। इस तरह के शैम्पू आपके बालों को जड़ से टिप तक पोषण करते हुए सूखापन से निपटने में मदद करते हैं। अगर आप कंडीशन युक्त एंटी-डैंड्रफ शैंपू  का चयन करती हैं तो इससे बालों में नमी लॉक होती है और फ्रिज़ को रोकने में मदद मिलती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik