त्योहार के दिन नए-नए कपड़े पहनना सभी को पसंद है, लेकिन उसके साथ सबसे जरूरी है हेयरस्टाइल। महिलाएं अपने बालों की देखभाल के लिए कई घरेलू नुस्खों से लेकर ब्यूटी प्रोडक्टस तक सभी चीजें अपनाती हैं। त्योहार के लिए ड्रेस तो आपने सोच ही ली होगी, लेकिन यहां हम आपको एक ऐसे हेयर ट्रेंड के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी भी ड्रेस के लिए परफेक्ट है। आजकल महिलाएं ग्लोस हेयर ट्रेंड फिर से अपना रही हैं, जो किसी भी फंक्शन या त्योहार के लिए बेस्ट रहेगा। ग्लोस हेयर के लिए आपको पार्लर जाने की जरूरत नहीं, बल्कि इसे आप घर पर ही ट्राई कर सकती हैं। यहां हम आपको बताएंगे कि आप कैसे घर पर ग्लोस हेयर ट्रेंड अपना सकती हैं।

बालों को मॉइश्चराइज करें

 hair gloss inside

जब आप अपने बालों को अच्छी तरह धो लें, तो उन्हें सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिए का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को टूटने व झड़ने से बचाएगा और उनकी शाइनिंग बनाए रखेगा। जब आपके बाल सही तरह से सूख जाएं, तो उनमें हीट-प्रोटेक्टिंग सीरम या मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। क्योंकि जब ग्लोस हेयर के लिए आप बालों पर हीट का प्रयोग करेंगी, तो यह आपके बालों को डैमेज और ड्राई होने से बचाएगा। इसके अलावा, आपको कभी-भी बालों पर सीधे हीट प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

बालों में शाइन के लिए

 hair gloss inside

स्ट्रेटनर के इस्तेमाल से पहले अपने बालों को ड्रायर से जरूर सुखा लें। ड्रायर के साथ सिंथेटिक ब्रिसल वाले ब्रश का ही इस्तेमाल करें, जो बालों में शाइन लाता है। अपने बालों को अलग-अलग भागों में आगे की ओर करें, फिर कॉम्ब करके ड्रायर से सुखाएं।अगर आप बालों को अलग-अलग सेक्शन में बांटकर ड्राई करेंगी, तो इनमें पहले से ही एक अलग चमक आने लगेगी। ध्यान रहे कि बालों में ड्रायर का इस्तेमाल करते समय आप साथ-साथ हेयरब्रश भी जरूर करें।

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में दिखना चाहती हैं स्टाइलिश, तो इस तरह पहनें स्कार्फ

बालों को स्ट्रेट करें

 hair gloss inside

बालों को अलग-अलग सेक्शन में बांटकर, धीरे-धीरे कॉम्ब करने के साथ स्ट्रेटनर इस्तेमाल करें। जब आपके बाल स्ट्रेट हो जाएं, तो उनमें शाइन स्प्रे लगाएं। बालों में स्प्रे करने के बाद आप सीरम भी लगा सकती हैं, जो बालों को हीट से प्रोटेक्ट करने में मदद करता है। अगर सीरम के बाद आपके बाल ऑयली नजर आते हैं तो आप बिल्कुल परेशान न हों, यह कुछ देर बाद सिल्की दिखने लगते हैं। बालों को सिल्की बनाने के लिए आप बालों में ड्राई ऑयल भी लगा सकती हैं। ध्यान रहे कि बालों को लंबे समय तक काला और घना बनाने के लिए तेल लगाना सबसे जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें: इन नेकपीस डिजाइन्स की मदद से अपने ब्राइडल लुक को बनाएं गार्जियस

बालों का हेल्दी रहना है जरूरी

 hair gloss inside

अगर आपके बाल डैमेज या दो मुंहे हो रहे हैं, तो आपको इन्हें हेल्दी बनाने की जरूरत है। क्योंकि ग्लोस हेयर के लिए आपको बाल स्ट्रेट करने होंगे, जिन्हें हीट की मदद से किया जाएगा। अगर आपने बालों को ब्लीच या हाइलाइट कराया है, तो ग्लोस हेयर दिखने में अच्छे नहीं लगेंगे। अपने बालों को हेल्दी रखने के लिए विटामिन-D का सेवन जरूर करें, सिल्क के तकिए पर सोएं और बालों पर अधिक हीट वाले प्रोडक्ट इस्तेमाल न करें। आपको ग्लोस हेयर ट्रेंड तभी अपनाना चाहिए, जब आपके बाल मजबूत और हेल्दी हों।

इस फेस्टिव सीजन यह ग्लोस हेयर ट्रेंड जरूर ट्राई करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट 'हरजिन्दगी' के साथ।

Image Credit: freepik, Instagram