दुल्हन का मेकअप  शादी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है क्योंकि सभी की निगाहें शादी वाले दिन दुल्हन पर ही टिकी होती हैं। इसलिए यदि आप अपने वेडिंग डे का मेकअप खुद ही करने की प्लानिंग कर रही हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से और बहुत अच्छी तरह अपना ब्राइडल मेकअप कर सकती हैं। 

पहले से अभ्यास करें 

practice before makeup

किसी भी काम की प्रैक्टिस करने से आप उस काम में परफेक्ट हो सकती हैं। इसलिए ब्राइडल मेकअप करने से पहले उसका अच्छी तरह से अभ्यास जरूर करें। इसके लिए आप कुछ दिन पहले ही मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके मेकअप करने की प्रैक्टिस कर लें जिससे आप शादी वाले दिन के मेकअप के लिए परफेक्ट हो जाएंगी।  

मेकअप प्रोडक्ट्स पर ध्यान दें 

makeup products

मेकअप करने से पहले आपके लिए ये जान लेना जरूरी है कि किस तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए अच्छा है। इन प्रोडक्ट्स को कुछ दिन पहले से स्किन पर अप्लाई करके देखें जिससे आपकी स्किन में प्रोडक्ट का कोई रिएक्शन न हो। मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले उस पर अच्छी तरह से रिसर्च जरूर कर लें। 

फेशियल करें 

facial makeup

अपनी शादी से पहले कम से कम 3 से 4 फेशियल (ऐसे करें घर पर फेशियल ) लेने की कोशिश करें, क्योंकि यह आपके रंग को निखारेगा । इसे आप महीने में एक या दो बार घर पर ही कर सकती हैं। ऐसा करने से त्वचा खूबसूरत हो जाएगी और शादी के दिन तक निखार आ जाएगा। 

Recommended Video

त्वचा के लिए प्रोडक्ट्स 

अपने मेकअप उत्पादों के साथ, सुनिश्चित करें कि आपकी सभी आवश्यक स्किनकेयर उत्पाद आपकी त्वचा को दमकाने के लिए हैं। आपको मेकअप से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करना होगा और अपने वेडिंग डे के दौरान अपनी त्वचा की खूबसूरती कायम रखनी होगी।  

इसे जरूर पढ़ें : सोनाक्षी सिन्हा के इंस्टाग्राम से सीखें ब्यूटी और मेकअप के ये टिप्स

सुविधा के हिसाब से जगह चुनें 

comfort place for makeup

अपना ब्राइडल मेकअप करने के लिए आपको शांत वातावरण की जरूरत है। इसलिए अपनी सुविधानुसार जगह का चुनाव करें और आराम से बैठकर मेकअप करें। एक ऐसा कमरा चुनें जहां आप अकेली रह सकें क्योंकि मेकअप के लिए आपको बहुत अधिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है।

आई प्राइमर का सही इस्तेमाल

eye primer 

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए आपको आई प्राइमर की आवश्यकता है। आई-प्रेड को अपनी आंखों की पलकों पर अच्छी तरह से सेट करने के लिए आई-प्राइमर का उपयोग करना न भूलें।

इसे जरूर पढ़ें : ब्रेस्ट कैंसर का जल्द पता कैसे लगाएं? एक्‍सपर्ट से जानें

स्पार्कल वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें 

bridal makeup

सभी तरह के स्पार्कली उत्पादों जैसे चमकीले आईशैडो और ब्लश से बचें। यहां तक कि लिपस्टिक भी ग्लॉसी होने की जगह मैट लुक में हो, जिससे खूबसूरती बनी रहेगी। 

यहां बताए गए टिप्स को फॉलो करके आप अपना ब्राइडल मेकअप खुद ही कर सकती हैं, साथ ही अपनी खूबसूरती में चार चांद भी लगा सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: unsplash and freepik