• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 May 2022, 15:15 IST

हेयर ऑयल या हेयर सीरम, जानिए बालों के लिए क्या है ज्यादा अच्छा

बालों की सही तरह से केयर करने के लिए हेयर ऑयल या हेयर सीरम में से कौन सा अधिक कारगर है। जानिए इस लेख में।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 May 2022, 15:15 IST
Next
Article
hair serum and hair oil which is better for you

बाल हमारी पर्सनैलिटी का एक अहम् हिस्सा होते हैं और इसलिए हर व्यक्ति अपनी स्किन के साथ-साथ बालों का भी खास ख्याल रखता है। खासतौर से, महिलाएं तो तरह-तरह के हेयरस्टाइल भी बनाना पसंद करती हैं। हालांकि, बालों की सही तरह से केयर करने के लिए आपको कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है।

inside quote

बालों की केयर करने का सबसे पहला स्टेप होता है उनकी ऑयलिंग करना। सालों से इंडियन्स इसी प्रैक्टिस को अपनाते आ रहे हैं। लेकिन पिछले कुछ समय में हेयर सीरम भी काफी पॉपुलर हुए हैं और अब महिलाएं इन्हें अपनी हेयर किट में अवश्य रखती हैं। हालांकि, हेयर ऑयल व हेयर सीरम बालों पर अलग-अलग तरीके से काम करते हैं और इसलिए लोगों को यह समझ में नहीं आता कि वह इन दोनों में से किसका इस्तेमाल करें। तो चलिए आज इस लेख में आरवीएमयूए एकेडमी की फाउंडर, सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट और स्किन केयर एक्सपर्ट रिया वशिष्ट आपको इन दोनों हेयर प्रोडक्ट्स के बीच के अंतर के बारे में बता रही हैं-

इस्तेमाल करने में अंतर

hair oil

हेयर ऑयल व हेयर सीरम दोनों में सबसे बड़ा अंतर इन्हें इस्तेमाल करने के तरीके में हैं। दरअसल, हेयर ऑयल प्री-शैम्पू हेयर केयर रूटीन है। बालों को धोने से दो घंटे पहले लोग अपने हेयर टाइप के अनुसार तेल को गुनगुना करके बालों में लगाते हैं। यह जड़ों तक पहुंचकर उसे नमी प्रदान करता है। हालांकि, ऑयलिंग के बाद बाल चिपचिपे हो जाते हैं और इसलिए हेयर वॉश करना जरूरी होता है।

अगर लंबे समय तक बालों में तेल रह जाए तो यह गंदगी को अपनी तरफ आकर्षित करने लगता है। वहीं, हेयर सीरम ऑफ्टर शैम्पू केयर रूटीन है। बालों को वॉश करने के बाद उनमें एक चमक जोड़ने के लिए हेयर सीरम को इस्तेमाल किया जाता है। इसकी केवल कुछ बूंदे ही आपके बालों के लिए पर्याप्त हैं।

पोषण में अंतर

अगर बालों को पोषित करने की बात हो तो यहां पर हेयर ऑयल यकीनन हेयर सीरम से कई गुना बेहतर है। जब तेल को गर्म करके लगाया जाता है, तो यह बालों को नमी देने के साथ-साथ उसे पोषित भी करता है। लेकिन हेयर सीरम इस मामले में थोड़ा पीछे हैं। इससे बालों को कोई पोषण नहीं मिल पाता है।

हेयरस्टाइलिंग में अंतर

how to massage hair

वहीं, अगर बात हेयर स्टाइलिंग की होती है, तो हेयर सीरम कई मामलों में हेयर ऑयल से बेहतर है। सबसे पहले, तो हेयर वॉश करने के बाद हेयर सीरम बालों को चमक प्रदान करता है। जिससे ओपन हेयर से लेकर किसी भी हेयरस्टाइल में आपके बाल अच्छे लगते हैं।

इसे भी पढ़ें: हेयर ऑयलिंग से नहीं मिलेगा पूरा लाभ, अगर इन चार मिथ्स को मान लेंगी सच

साथ ही, यह आपके बालों को अधिक स्मूद बनाता है, जिससे बालों को डिटैंगल करना आसान हो जाता है और आप अपने बालों में तरह-तरह के हेयरस्टाइल बना सकते हैं। वहीं, अगर हेयरस्टाइलिंग के बाद आपके बेबी हेयर आपको परेशान करते हैं, तो ऐसे में उन्हें मैनेज करने के लिए भी हेयर सीरम का इस्तेमाल किया जा सकता है। (घर पर बनाएं एंटी हेयर फॉल सीरम)

इसे भी पढ़ें: हेयर सीरम लगाते वक्त न करें ये गलतियां

किसका करें इस्तेमाल

hair oil benefits in hindi

अब सवाल यह उठता है कि इन दोनों हेयर प्रोडक्ट्स में से कौन सा अधिक बेहतर है? दरअसल, यह दोनों ही हेयर प्रोडक्ट बालों के लिए आवश्यक है और सिर्फ किसी एक हेयर प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने से आपको पूरा लाभ नहीं मिलेगा। जहां बालों की केयर करने के लिए हेयर ऑयल जरूरी है, वहीं, उसे स्टाइल करने के लिए हेयर सीरम की जरूरत होती है। इसलिए, इन दोनों ही हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें और बालों का ख्याल रखें। (बालों को मोटा बनाने के नुस्खे)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।