• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हेयर सीरम लगाते वक्त न करें ये गलतियां

हेयर सीरम आपके बालों को फ्रिज फ्री बनाने का काम करता है। क्या आप इसे सही तरीके से लगाना जानती हैं? अगर नहीं, तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें।
author-profile
Published -20 Apr 2022, 12:33 ISTUpdated -20 Apr 2022, 12:47 IST
Next
Article
hair serum benefits

क्या आपके बाल अक्सर फ्रिजी रहते हैं? क्या आप भी अपने बालों को मैनेज करने में बहुत परेशान होती हैं? अगर हां तो आपको इस्तेमाल करना चाहिए एक अच्छा हेयर सीरम। हेयर सीरम आपके बालों के लिए एक टॉनिक की तरह काम करता है, जो डल, रूखे बालों को मैनेज करता है और फ्रिजी हेयर पर बहुत अच्छे से काम करता है।

बालों की ड्राइनेस हो या स्टाइलिंग करनी हो, यह आपकी सारी समस्याओं को हल करने के लिए काफी है। हालांकि सही ढंग से सीरम न लगाया जाए तो आपके बालों पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। आज इस आर्टिकल में हम आपको हेयर सीरम लगाने का सही तरीका और उसे लगाते वक्त क्या गलतियां नहीं करनी है, वो बताने जा रहे हैं।

क्या है हेयर सीरम?

what is hair serum

जैसे चेहरे के लिए फेस सीरम होता है, ठीक वैसे ही बालों के लिए हेयर सीरम ऐसे एक्टिव इंग्रीडिएंट्स से बनता है, जो बालों में गहराई से जाता है। हेयर सीरम का यूज आप फ्रिज को नियंत्रित करने, हेयर स्टाइल सेट करने और बालों को मैनेज करने के लिए कर सकती हैं। जहां तेल स्कैल्प को पोषण प्रदान करते हैं, वहीं सीरम सतह के स्तर पर काम करते हैं। बालों को क्विक फिक्स करने के लिए हेयर सीरम अच्छा विकल्प है।

हेयर सीरम खोए हुए लिपिड को फिर से भरने में मदद करते हैं, जिससे क्यूटिकुलर डैमेज को रोका जा सकता है। यह आवश्यक है कि आप समान रूप से अपने बालों पर सीरम लगाएं, विशेषकर उन हिस्सों पर जहां इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है। अगर आपके केमिकली ट्रीटेड हेयर हैं तो आपको प्रोटीन युक्त सीरम चुनना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

हेयर सीरम का उपयोग कैसे करें?

when to use hair serum

कब लगाएं-

हेयर सीरम लगाने के कई लाभ हैं, उनमें से एक है कि वो आपके बालों का पॉल्यूशन से बचाता है। इसे अपने मॉइस्ट बालों पर यानी नहाने के बाद बालों पर लगाना चाहिए। हेयर सीरम आपके बालों पर सुरक्षा की एक परत जोड़ता है।

कैसे लगाएं-

सीरम लगाते वक्त ध्यान रखें कि आपको अपने बालों के सिरों से शुरू करना है और फिर अपनी लेंथ के मिडल तक जाएं। गलती से भी स्कैल्प पर सीरम न लगाएं क्योंकि यह आपके बालों को ऑयली बना सकता है (घर पर बनाएं एंटी हेयर फॉल सीरम )। 

हेयर सीरम लगाते वक्त न करें ये गलतियां

hair serum mistakes to avoid

रोजाना न लगाएं हेयर सीरम : कई एक्सपर्ट रोजाना हेयर सीरम लगाने से मना करते हैं। जब आपके बाल जरूरत से ज्यादा फ्रिजी और अनमैनेजेबल हो तब भी आपको कुछ दिन छोड़कर ही ऑयल-बेस्ड सीरम लगाना चाहिए। 

बिना हेयर टाइप के सीरम न करें इस्तेमाल : यह सिलिकॉन बेस्ड प्रोडक्ट होता है, जो आपके बालों की कई समस्याओं को हल करता है, लेकिन सीरम को अपने हेयर टाइप के अनुसार ही आपको यूज करना चाहिए। ड्राई और फ्रिजी बाल, स्प्लिट एंड्स, थिक हेयर, डैमेज हेयर जैसी अन्य समस्याओं के लिए अलग सीरम का ही उपयोग करें।

ज्यादा हेयर सीरम न लगाएं : अगर आप सोच रही हैं कि आपके बाल ज्यादा लंबे या मोटे हैं और आपको ज्यादा सीरम लगाने की जरूरत है, तो ऐसा नहीं है। आपको सीरम कॉइन-साइज अमाउंट में लेकर ही बालों पर लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें : एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका

बिना धोए बालों पर न लगाएं : जैसा कि हमने बताया कि हेयर सीरम आपके बालों को पॉल्यूशन और डस्ट से बचाने का काम करता है। यह बालों पर सही ढंग से काम करे, इसके लिए इसे साफ और धुले बालों पर लगाना चाहिए। स्टाइलिंग से पहले डैम्प हेयर पर ही इसे लगाना चाहिए। अनवॉश्ड हेयर पर इसे न लगाएं।

Recommended Video

सिल्की, शाइनी, फ्रिज फ्री और स्मूथ बालों के लिए हेयर सीरम जरूर लगाएं। अगर आप हेयर सीरम लगा रही हैं, तो पहले हेयर कंसर्न और हेयर टाइप आपको पता होना चाहिए।

हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को लाइक और शेयर करें। हेयर केयर से जुड़े ऐसे ही रोचक आर्टिकल पढ़ने के लिए विजिट करें हरजिंदगी।

Image Credit : Freepik & Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।