बदलते मौसम के साथ ही महिलाओं को झड़ते बालों की समस्‍या सताने लगती है। ऐसे में महिलाएं हेयर फॉल को रोकने के लिए बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्‍ट्स का इस्‍तेमाल करने लगती हैं। केमिकल युक्त होने के कारण लंबे समय तक इसके इस्‍तेमाल से बालों को नुकसान होने लगता है और झड़ते बालों की समस्‍या यूं ही बनी रहती है। अगर आप भी ऐसी ही महिलाओं में से एक हैं जिन्‍हें बदलते मौसम के साथ ही बालों के झड़ने की समस्‍या परेशान करती है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। 

बालों के झड़ने को रोकने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए इस नेचुरल होममेड हेयर सीरम का इस्‍तेमाल करें। यह सीरम बालों के झड़ने को रोकने और पतले बालों को दोबारा उगाने वाला बहुत ही अच्‍छा सीरम है। साथ ही यह डैंड्रफ से लड़ने में भी आपकी पूरी मदद करता है। आइए इसेे बनाने के तरीके और फायदों के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानते हैं।

एंटी हेयर फॉल सीरम के लिए सामग्री

homemade anti hair fall  serum inside

  • प्‍याज- 1/4 कप 
  • आंवला- 1/4 कप 
  • बादाम का तेल- 1/2 कप

बनाने का तरीका

  • इस होममेड सीरम को बनाने के लिए सबसे पहले प्याज और आंवला को अच्‍छी तरह से धोकर टुकड़ों में काट लें। 
  • फिर एक ब्लेंडर जार में प्याज और ताजा आंवला डालें।
  • अब इसमें बादाम का तेल मिलाएं।
  • आप चाहे तो आंवला की जगह मेंहदी के पत्ते और बादाम की जगह ऑलिव ऑयल का इस्‍तेमाल भी कर सकती हैं। स्‍मूथ होने तक ब्लेंडर में इसे अच्‍छी तरह से पीस लें।
  • अगर आप बालों पर तेल का इस्‍तेमाल करना पसंद नहीं करती हैं तो इसमें आप तेल न मिलाएं। 
  • लेकिन मेरे बाल ड्राई बाल हैं तो अपने बालों को डीप कंडीशन करने के लिए बालों के तेल के साथ प्‍याज का इस्‍तेमाल करना पसंद करती हूं। 
  • मलमल का उपयोग करके इसे अच्‍छी तरह से छान लें। 
  • इस हेयर सीरम का इस्‍तेमाल करने के लिए स्‍कैल्‍प पर थोड़ी मात्रा में मालिश करें और अपने बालों पर लगाएं। 
  • इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और हल्के शैम्पू का उपयोग करके इसे धो लें।

बालों के लिए क्‍यों फायदेमंद है आंवला, प्‍याज और बादाम का तेल?

homemade anti hair fall  serum inside

सल्फर का समृद्ध स्रोत होने के कारण प्याज घने बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करने में मदद करता है। यह बालों को झड़ने से रोकने और प्रभावी ढंग से पतले बालों को फिर से उगाने के लिए आपके बालों को मजबूत और पोषण देता है। प्याज को एंटीबैक्‍टीरियल गुणों के कारण डैंड्रफ से लड़ने में मदद करता है। साथ ही प्याज का रस स्‍कैल्‍प के ब्‍लड फ्लो को उत्तेजित करता है और इससे पोषक तत्वों को प्राप्त करने में मदद करता है। इसके अलावा प्याज के रस में विटामिन ए, सी, ई, फोलिक एसिड और बायोटिन भी होते हैं। 

अन्य अद्भुत बालों की ग्रोथ को बढ़ानेवाले चीजों में प्‍याज के साथ आंवला और बादाम के तेल का इस्‍तेमाल किया गया है। आंवला बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है और बालों के विकास को उत्तेजित करता है। जब बालों में लगाया जाता है तो आपके बाल मजबूत, शाइनी और कम फ्रिजी होते हैं। इसके अलावा आंवला में विटामिन-सी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह बालों को किसी भी तरह के नुकसान से बचाता है और उन्हें हेल्‍दी और मजबूत बनाता है।

Recommended Video

बादाम तेल के इस्तेमाल से बालों को एक नहीं, बल्कि कई फायदे होते हैं। यह बालों का झड़ना रोकता है और इससे बाल असमय सफेद होने लगते हैं और ड्राईनेस को भी रोका जा सकता है। बादाम में मौजूद एसेंशियल विटामिन्स, पोषक तत्‍व और अमीनो एसिड बालों को हेल्दी व शाइनी बनाने में मदद करते हैं।

टिप्स

homemade anti hair fall  serum inside

आंवले के साथ प्‍याज को मिक्‍स करने से इसकी गंध को थोड़ा कंट्रोल करके सीरम का इस्‍तेमाल आसानी से किया जा सकता है। लेकिन अगर आपको फिर भी अपने बालों में प्याज जैसी गंध महसूस हो रही है तो बालों को शैम्पू और कंडीशनर से धोएं और अपने बालों में शाइन लाने के लिए सिरके का इस्‍तेमाल करें। इससे आपको प्‍याज की गंध से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। सिरके के साथ बालों को रिंस करने के लिए 1 मग में 1 चम्‍मच सिरका डालें और बालों को इससे धो लें। 

इसे जरूर पढ़ें: तेल लगाने से बाल हो जाएंगे लंबे और घने, मिलते हैं ऐसे ही 5 फायदे

इस होममेड एंटी-हेयर फॉल सीरम को आसानी से घर पर बनाकर और इस्‍तेमाल करके आप भी बालों के झड़ने की समस्‍या से बच सकती हैं। यूं तो यह होममेड सीरम पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं है लेकिन फिर भी इसे इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि हर किसी की त्‍वचा चीजों के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करती है। बालों से जुड़ी और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image credit: Freepik.com