• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन चार स्थितियों में हेयर ऑयलिंग करने की ना करें भूल

यूं तो बालों के लिए ऑयलिंग काफी अच्छी मानी जाती है, लेकिन कुछ स्थितियों में बालों व स्कैल्प पर तेल लगाने से बचना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -26 Aug 2022, 16:00 ISTUpdated -26 Aug 2022, 16:28 IST
Next
Article
tips for avoid hair oiling

बालों की केयर करने के लिए यूं तो महिलाएं कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन अगर बेसिक हेयर केयर की बात की जाए तो उसमें ऑयलिंग को अवश्य शामिल किया जाता है। आमतौर पर महिलाएं अपने हेयर टाइप को ध्यान में रखते हुए तरह-तरह के हेयर ऑयल्स को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करती हैं।

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि बालों की देखभाल करने में तेल का विशेष रूप से योगदान होता है। जब आप तेल से मालिश करती हैं तो इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही, इससे हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है और कई तरह के हेयर प्रॉब्लम्स भी दूर होती हैं।

लेकिन ऑयलिंग के ढेर सारे बेनिफिट होने के बावजूद भी हर समय ऑयलिंग करने की सलाह नहीं दी जाती है। दरअसल, ऐसी कुछ कंडीशन होती हैं, जिसमें आपको हेयर ऑयलिंग को स्किप ही करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किन-किन स्थितियों में आपको हेयर ऑयलिंग नहीं करनी चाहिए-

स्कैल्प में डैंड्रफ होना

dandruff on scalp

अगर आपको स्कैल्प में डैंड्रफ की समस्या है तो ऐसे में आपको बालों में तेल लगाने से बचना चाहिए। आज के समय में अधिकतर लोग डैंड्रफ का सामना करते हैं, जिसमें स्कैल्प की स्किन परतदार हो जाती है। हालांकि, यह स्थिति बहुत अधिक संक्रामक नहीं होती है।

लेकिन फिर भी स्कैल्प को केयर की जरूरत होती है। स्कैल्प में डैंड्रफ एक फंगस के कारण होता है जिसे मलसेज़िया कहा जाता है। अगर ऐसे में हेयर ऑयलिंग की जाती है तो यह तेल इस फंगस के लिए फीड का काम करता है। जिससे आपकी डैंड्रफ की समस्या और भी अधिक बढ़ जाती है।

इसे जरूर पढ़े- एक्सपर्ट से जानें झड़ते बालों की देखभाल करने का खास तरीका

माथे पर एक्ने होना

forehead acne

जब आप हेयर ऑयलिंग करती हैं तो ऐसे में चेहरे पर तेल लगना बेहद ही आम बात है। लेकिन अगर आपके माथे या चेहरे पर एक्ने हैं तो ऐसे में हेयर ऑयलिंग करने से बचें। दरअसल, जब यह तेल आपके माथे पर आएगा तो इससे पोर्स क्लॉग हो जाएंगे, जिससे एक्ने की समस्या और भी अधिक बढ़ सकती है। खासतौर से अगर आपके बाल ऑयली है तो इससे चेहरे पर रिसने की संभावना बढ़ सकती है। जिससे कई तरह की अन्य स्किन प्रॉब्लम्स हो सकती हैं।

स्कैल्प का ऑयली होना

अगर आपके बाल व स्कैल्प पहले से ही ऑयली है, तो इसका अर्थ के आपकी स्कैल्प पर अधिक गंदगी जमा होती है। जिससे स्कैल्प में जलन और सिर की अन्य समस्याएं जैसे हेयर फॉल आदि होने की संभावना बढ़ जाती है। इस स्थिति में अगर आप अपनी स्कैल्प पर तेल लगाएंगी, तो इससे आपकी परेशानी बढ़ेगी ही।

ऐसे में कोशिश करें कि आप पहले से ही ऑयली व गंदी स्कैल्प पर ऑयल ना लगाएं। अगर आप ऑयलिंग करना ही चाहती हैं तो ऐसे में आप बेहद लाइट ऑयल यूज करें और इसे बेहद ही कम मात्रा में लगाएं। इसके अलावा, हर दिन ऑयलिंग करने से भी बचें।

स्कैल्प पर फोड़े होना

scalp

जब हेयर फॉलिकल्स में बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है तो इससे व्यक्ति को फोड़े हो सकते हैं। एक बार जब व्यक्ति के हेयर फॉलिकल्स संक्रमित हो जाते हैं तो यह फोड़े किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं। अगर आपके स्कैल्प पर फोड़े हैं, तो कभी भी स्कैल्प पर तेल लगाने की सलाह नहीं दी जाती है।

इस स्थिति में अगर आप तेल लगाते हैं, तो यह अधिक गंदगी को आकर्षित कर सकता है और बैक्टीरिया के संक्रमण का कारण बन सकता है। इस तरह की समस्या होने पर एक बार डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

इसे जरूर पढ़े- ड्राई, ऑयली, डैमेज्ड, किस तरह से बालों में करनी चाहिए कैसी ऑयलिंग

अगर आप भी ऐसी किसी कंडीशन का सामना कर रही हैं तो ऐसे में आपको हेयर ऑयलिंग को स्किप करना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।