इसमें कोई शक नहीं कि ड्राई स्किन की केयर करना आसान नहीं होता है, क्‍योंकि आप इस पर कितनी भी क्रीम, मॉइश्‍चराइजर या फिर ऑयल लगा लें, इसका असर बस कुछ देर तक ही रहता है। खासकर, मौसम में बदलाव में ड्राई स्किन महिलाओं के लिए परेशानी का कारण होती है, वह पूरा दिन अपने स्किन पर मॉइश्‍चराइजर लगाती रहती हैं। ड्राई स्किन वाली महिलाओं के लिए त्वचा का फटना, खुजली, जलन व रैशेज आम समस्याएं होती हैं।

क्‍या आपकी स्किन ड्राई और डल है ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट इस्‍तेमाल करने के बावजूद आपको कुछ फर्क महसूस नहीं होता है तो इसके लिए ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट नहीं बल्कि आप जिम्‍मेदार है। जी हां कई महिलाओं की स्किन इतनी डल और ड्राई दिखाई देती हैं कि बहुत सारे उपाय करने के बावजूद भी उसमें कोई फर्क नजर नहीं आता है। और ऐसा आपकी अनजाने में हुई कुछ गलतियों के कारण होता है जैसे स्किन के लिए साबुन, स्‍क्रब और गर्म पानी का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल आदि। आइए ऐसी ही 5 गलतियों के बारे में जानें जो आप ड्राई स्किन को दूर करने के लिए करती हैं लेकिन इससे आपकी स्किन ड्राई हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें: डार्क थाइज के कारण नहीं पहन पाती है शॉर्ट्स तो दादी मां के ये 4 नुस्‍खे ट्राई करें

dry skin tips beauty

त्‍वचा के लिए साबुन का इस्‍तेमाल

ड्राई और डल स्किन के लिए साबुन भी जिम्‍मेदार हो सकता है। ज्‍यादातर महिलाएं अपनी स्किन को साफ करने के लिए मार्केट में मिलने वाले साबुन का इस्‍तेमाल करती हैं। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह आपकी स्किन को ड्राई कर देता है। जी हां इसमें कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी स्किन पर काफी हार्ट होता है। इसलिए आपको हमेशा मॉइश्‍चराइज या ग्लिसरीन वाले साबुन का इस्‍तेमाल करना चाहिए। आप चाहे तो नेचुरल चीजों जैसे एलोवेरा, ग्लिसरिन आदि से भी अपने चेहरे को साफ कर सकते हैं।

स्‍क्रब का जरूरत से ज्‍यादा इस्‍तेमाल

body scrub for skin

गंदगी को साफ करने के लिए स्‍क्रब का इस्‍तेमाल बहुत जरूरी होता है। लेकिन कहते हैं ना अति किसी भी चीज की बुरी हो सकती हैं ऐसा ही कुछ स्किन के साथ भी होता है। अगर आप इसका इस्‍तेमाल जरूरत से ज्‍यादा करती हैं तो स्किन के नेचुरल ऑयल को नुकसान हो सकता है। आप चाहे तो घर में बने कॉफी, चीनी या नमक से बने स्‍क्रब का इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

गर्म पानी का ज्‍यादा इस्‍तेमाल

drys skin care INSIDE

ज्‍यादातर महिलाओं को लगता है कि तेज गर्म पानी से स्किन की अच्‍छे से सफाई हो जाती है। लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इससे स्किन के नेचुरल ऑयल के कम होने लगते है और आपकी स्किन ड्राई और डल हो जाती है। इसलिए अपनी स्किन को साफ करने या नहाने के लिए कभी भी तेज गर्म पानी का इस्‍तेमाल ना करें। अगर जरूरत महसूस हो, तो हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। नहाने के बाद हमेशा बॉडी ऑयल लगाएं।

इसेे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: स्किन को एक ही इस्‍तेमाल में ग्‍लोइंग बना देता है ये फेस मास्‍क 

टोनर का इस्‍तेमाल

स्किन को साफ रखना बेहद जरूरी है, लेकिन ड्राई स्किन वालों को प्रोडक्ट्स को लेकर खास सावधानी की जरूरत होती है। प्रोडक्ट के गलत इस्तेमाल से आपकी स्किन ड्राई और डैमेज हो सकती है। जी हां अगर आप भी गर्मियों में टोनर का इस्तेमाल करती हैं, तो इसके लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव करें। गलत टोनर स्किन को बेजान बना देता है। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो रेटिनॉल या एस्ट्रिजेंट युक्‍त टोनर के इस्तेमाल से बचें। इससे स्किन और ज्‍यादा ड्राई हो जाती है। आप चाहे तो घर में गुलाबजल से बने टोनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

अगर आपकी स्किन भी ड्राई और डल है तो इन 4 गलतियों को करने से बचें। स्किन पर आयेगा गजब सा निखार।