त्‍वचा की केयर करने के साथ ही बालों की केयर करना भी बेहद जरूरी है। खासतौर पर अगर आपके बालों को रोज प्रदूषण, धूल-मिट्टी का सामना करना पड़ रहा हो तो बालों की एक्‍सट्रा केयर जरूर करें। यदि आप ऐसा नहीं करती हैं तो आपके बाल बेजान होने के साथ ही अपनी चमक खो बैठेंगे। बाजार में आपको बहुत सारे महंगे प्रोडक्‍ट्स मिल जाएंगे जो बालों को चमकदार बनाने का दावा करते हैं। मगर इनका असर बालों पर बहुत ही कम समय के लिए होता है। अगर आपको बालों में नेचुरल शाइन चाहिए तो बालों में घर पर बने इन 2 हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करें, इससे आपको बहुत फायदा होगा।  

चलिए हम आपको घर पर ही हेयर स्‍प्रे बनाने की आसान विधि बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: DIY: घर पर बालों को ब्‍लीच करने के 3 नेचुरल तरीके जानें

DIY hair spray for shiny and beautiful

एलोवेरा जूस और आर्गन ऑयल हेयर स्‍प्रे 

बाल अपनी चमक कई कारणों से खो बैठते हैं। इन कारणों में सबसे प्रमुख मौसम में बदलाव और प्रदूषण होता है। बदलते मौसम के साथ अगर आप अपने बालों की केयर करने का तरीका नहीं बदलतीं तो यह डैमेज हो सकते हैं। वही प्रदूषण के कारण बालों की चमक गायब हो जाती है। ऐसे में आपको बालों में एलोवेरा और आर्गन ऑयल से तैयार होममेड हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस हेयर स्‍प्रे का इस्‍तेमाल करने से आपके बालों में नई जान आ जाएगी और वह पहले की तरह शाइन करने लगेंगे। चलिए हम आपको इसे बनाने का तरीका बताते हैं। 

सामग्री 

  • 1 कप एलोवेरा जूस 
  • 1 छोटा चम्‍मच आर्गन ऑयल 

विधि 

सबसे पहले एलोवेरा का जूस निकाल लें। इसके लिए आपको पहले उसका जैल निकालना होगा और बाद में उस जैल को ग्राइंड करके जूस तैयार करना होगा। अब एलोवेरा के जूस में आर्गन ऑयल मिक्‍स करें। इस मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। इस मिश्रण को रोज रात में सोने से पहले अपने बालों में स्‍प्रे करें। साथ ही स्‍कैल्‍प की हल्‍की मसाज भी करें। आप इस मिश्रण को बालों में रात भर के लिए लगा हुआ छोड़ सकती हैं। सुबह उठ कर आप बालों को पानी से वॉश कर लें। इस प्रक्रिया को रोज दोहराएं, बालों की चमक वापिस लौट आएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: बालों की अच्‍छी ग्रोथ के लिए नींबू के 3 होममेड हेयर मास्‍क, आप भी करें इस्‍तेमाल

आर्गन ऑयल के फायदे 

  • आर्गन ऑयल बालों के लिए एक बहुत ही अच्‍छा कंडीशनर होता है। इसमें फैटी एसिड, एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन-E आदि तत्‍व पाए जाते हैं। यह सभी बालों को सॉफ्ट बनाने में सहायक होते हैं। 
  • अगर आपके बाल ड्राई हैं तो आर्गन ऑयल से तैयार हेयर स्‍प्रे आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। दरअसल, आर्गन ऑयल में पॉलीफेनोल होता है, जो स्‍कैल्‍प को मॉइश्‍चराइज करता है। 
  • डैमेज बालों के लिए भी आर्गन ऑयल बहुत ही फायदेमंद होता है। यह बालों को रिपेयर करता है और उसकी चमक को बरकरार रखता है। 

एलोवेरा के फायदे 

  • त्‍वचा के साथ-साथ बालों के लिए भी एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है। यह बालों को धूल-मिट्टी से प्रभावित होने से बचाता है। एंटीसेप्टिक होने के कारण एलोवेरा स्‍कैल्‍प में इंफेक्‍शन नहीं होने देता है। 
  • अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ऑयली हैं तो एलोवेरा लगाने से बालों में चिपचिपाहट कम हो जाती है। 
  • एलोवेरा के इस्‍तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्‍या भी दूर होती है। 
hair spray for shiny and beautiful hair

अदरक का रस,गुलाब जल और एलोवेरा जूस हेयर स्‍प्रे

बालों की खोई चमक वापिस लौटाने में अदरक का रस,गुलाब जल और एलोवेरा जूस से बना हेयर स्‍प्रे भी सहायक साबित हो सकता है। खासतौर पर अगर आपके बाल डल होने के साथ ही झड़ भी रहे हैं तो यह स्‍प्रे आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

सामग्री 

  • 1 कप अदरक का रस 
  • 2 बड़ा चम्‍मच एलोवेरा जूस 
  • 3 बड़ा चम्‍मच गुलाब जल 

विधि 

तीनों सामग्रियों को अच्‍छे से मिक्‍स करके मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। मिश्रण को धुले हुए बालों पर ही यूज करें। आप बालों में इस मिश्रण को स्‍प्रे करके पूरी रात लगा छोड़ सकती हैं। सुबह आप बालों को पानी से वॉश कर लें। इस प्रक्रिया को रोज दोहराएं, आपको फायदा नजर आएगा। 

Recommended Video

अदरक के फायदे 

  • अदरक में सिलिकॉन नाम का तत्‍व होता है, जो बालों की हेल्‍थ के लिए बहुत ही अच्‍छा होता है। साथ ही इसमें मैग्‍नीशियम पाया जाता है, जिससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। 
  • बालों में डैंड्रफ है तो अदरक का स्‍प्रे बालों के लिए बहुत ही लाभकारी हो सकता है। दरअसल, अदरक में जिंक होता है। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्‍या दूर हो जाती है। 

गुलाब जल के फायदे 

अगर आपको सिल्‍की और स्‍मूद बाल चाहिए तो आपको बालों में गुलाब जल जरूर लगाना चाहिए। 

ऊपर बताए गए होममेड हेयर स्‍प्रे आप भी एक बार जरूर ट्राई करके देखें। बालों की अच्‍छी सेहत से जुड़ी और भी टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi। 

 Image Credit: freepik