आप चाहें हैवी मेकअप करें या लाइट मेकअप, वह तब तक पूरा नहीं होता, जब तक चीक्स पर ब्लश अप्लाई ना किया जाए। यहां तक कि नो मेकअप लुक में भी एक फ्रेशनेस एड करने के लिए ब्लश का इस्तेमाल किया जाता है। यह आपके मेकअप को एक फ्रेशनेस और ग्लोइंग लुक देता है। लेकिन परफेक्ट लुक पाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आपके द्वारा किया ब्लश का चयन सही हो। दरअसल, मार्केट में कई शेड्स में ब्लश मिलते हैं। इसके अलावा, ब्लश आपको क्रीम व पाउडर के रूप में मिलता है। ऐसे में कई महिलाओं को यह समझ नहीं आता कि वह क्रीम ब्लश यूज करें या फिर पाउडर ब्लश। दरअसल, दोनों ही ब्लश चीक्स पर अच्छे लगते हैं, लेकिन यह दोनों आपको डिफरेंट लुक्स देते हैं। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि पहले आप इसे इस्तेमाल करने से होने वाले फायदे व नुकसान के बारे में जानें। जब आप इन दोनों ब्लश को अच्छी तरह समझ लेंगी तो आपके लिए अपने लिए एक परफेक्ट ब्लश चुनना आसान हो जाएगा। तो चलिए आज हम आपको क्रीम ब्लश और पाउडर ब्लश के बीच का अंतर बता रहे हैं-

पाउडर ब्लश

powder Blush inside

पाउडर ब्लश के साथ सबसे अच्छी बात है उसका पिगमेंट। इस तरह का ब्लश आपके चीक्स को एक बेहतरीन कलर देता है। अगर आप मेकअप में इंटेंस और ग्लैमरस लुक चाहती हैं तो पाउडर ब्लश का इस्तेमाल करना अच्छा आईडिया है। इसके अलावा, पाउडर ब्लश आपके चीक्स पर पूरा दिन ऐसा ही बना रहता है। हालांकि इस तरह के ब्लश को सही तरह से अप्लाई करना बेहद जरूरी है, अन्यथा आपका फेस थोड़ा cakey लग सकता है। इसके अलावा, अगर आपकी मैच्योर स्किन है, जिसमें फाइन लाइन्स और रिंकल्स हैं तो ऐसे में पाउडर ब्लश उसमें सेटल हो सकता है और इससे आपका पूरा लुक बिगड़ जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: जानिए क्रीम ब्लश अप्लाई करने का अलग-अलग तरीका

क्रीम ब्लश

powder Blush inside

अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग लगे तो ऐसे में आपको क्रीम ब्लश में इनवेस्ट करना चाहिए। इस तरह के ब्लश का टेक्सचर लाइटवेट होता है, जिसके कारण यह आपकी स्किन पर बेहद नेचुरल लुक देता है। इसका अर्थ यह है कि ब्लश की लेयर आपकी स्किन पर नेचुरल नजर आती है और वह हैवी मेकअप लुक नहीं देता। वहीं अगर आप ह्यूमिड प्लेस पर रहती हैं या फिर आपको काफी अधिक पसीना आता है तो ऐसे में क्रीम ब्लश का इस्तेमाल करना आपके लिए शायद ठीक ना रहे। इस स्थिति में क्रीम ब्लश का इस्तेमाल करने से वह बेहद जल्द मेल्ट हो जाएगा।

इसे जरूर पढ़ें: ब्लश अप्लाई करते समय इन बातों का रखेंगी ध्यान तो मिलेगा परफेक्ट लुक

Recommended Video

कौन सा चुनें ब्लश

powder Blush inside

अब सवाल यह उठता है कि आप अपने लिए किस ब्लश का चयन करें। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो ऐसे में पाउडर ब्लश ही आपके लिए सही रहेगा। यह अतिरिक्त सीबम उत्पादन को प्रतिबंधित करता है, जिससे आपकी स्किन फ्रेश नजर आती है। वहीं अगर आपकी स्किन ड्राई है तो ऐसे में आपको पाउडर ब्लश से दूर रहना चाहिए। आपके लिए क्रीम ब्लश का इस्तेमाल करना सही रहेगा। इसके अलावा, मैच्योर स्किन वाली महिलाओं को शिमर पाउडर ब्लश से दूरी बनानी चाहिए, क्योंकि इन्हें ब्लेंड करना मुश्किल होता है। जिससे चेहरे पर मौजूद फाइन लाइन्स और रिंकल्स अधिक उभरकर नजर आते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें  आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik.com