• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

नाइट क्रीम और स्लीप मास्क में क्या होता है अंतर, जानिए यहां

अगर आप नाइट स्किन केयर रूटीन में नाइट क्रीम व स्लीपिंग मास्क को शामिल करने का मन बना रही हैं तो पहले आपको इन दोनों के बीच अंतर भी जान लेना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -25 Jul 2022, 18:00 ISTUpdated -25 Jul 2022, 17:59 IST
Next
Article
night cream and sleep mask

जब बात स्किन केयर की होती है तो उसमें नाइट स्किन केयर रूटीन काफी महत्व रखता है। दरअसल, रात के समय स्किन रिलैक्सिंग मोड में होती है और इसलिए आप अपनी स्किन पर जो भी अप्लाई करती हैं, उसका बेहतर व क्विक रिजल्ट देखने को मिलता है। ऐसे में महिलाओं को ना केवल एक अच्छा नाइट केयर रूटीन फॉलो करना चाहिए, बल्कि स्किन केयर प्रोडक्ट्स को भी समझदारी से चयन करन चाहिए।

आमतौर पर, महिलाएं रात के समय में नाइट क्रीम लगाना पसंद करती हैं। वहीं, पिछले कुछ समय में स्लीपिंग मास्क के इस्तेमाल का चलन भी काफी बढ़ा है। चूंकि इन दोनों को रातभर के लिए स्किन पर लगाया जाता है, इसलिए अधिकतर महिलाएं इस भ्रम में रहती हैं कि उन्हें इनमें से किसका चयन करना चाहिए। साथ ही, इन दोनों प्रोडक्ट्स में क्या अंतर है, यह भी उन्हें पता नहीं  चलता। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको स्लीपिंग मास्क और नाइट क्रीम के बीच के अंतर के बारे में बता रहे हैं-

नाइट क्रीम क्या है?

night cream use

नाइट क्रीम वास्तव में एक मॉइश्चराइज़र की तरह होती हैं, जिनका मुख्य काम स्किन को पोषण देना और उसे हाइड्रेट करना होता है। जब महिलाएं अपने नाइट केयर रूटीन में नाइट क्रीम को शामिल करती हैं तो इससे उन्हें अपनी स्किन को अधिक यंग बनाने में मदद मिलती है। यह ना केवल स्किन को रिपेयर करने में मदद करती है, बल्कि इसमें उन महीन रेखाओं और झुर्रियों की विजिबिलिटी को भी कम करने की क्षमता होती है।

इसे जरूर पढ़ें- नाइट क्रीम को इस्तेमाल करने का सही तरीका जानें

नाइट क्रीम डे क्रीम से थोड़ी अलग होती हैं। आमतौर पर, यह थोड़ी अधिक थिक होती हैं और इसमें रेटिनॉल आदि पाया जाता है, जो स्किन की बेहतर केयर करने में मदद करते हैं। मार्केट में अलग से नाइट क्रीम अवेलेबल हैं और इन्हें खासतौर पर, रात में लगाने के लिए ही डिजाइन किया जाता है। अगर नाइट क्रीम को दिन में स्किन पर लगाया जाता है, तो इससे रिवर्स इफेक्ट भी देखने को मिल सकते हैं।

स्लीपिंग मास्क क्या हैं?

sleeping mask

स्लीपिंग मास्क एक तरह से मास्क की तरह होते हैं, लेकिन इन्हें रातभर के लिए स्किन पर लगाकर रहने दिया जाता है। यह स्लीपिंग मास्क थोड़े लाइट होते हैं और इनमें हल्का जेल या क्रीम फार्मूला होता है, जो रातभर में स्किन में अधिक बेहतर तरीके से अब्जॉर्ब होता है। स्लीप मास्क में कुछ एक्टिव इंग्रीडिएंट पाए जाते हैं, जो एंटी-एजिंग, ब्राइटनिंग, मॉइश्चराइजिंग या फाइटिंग ब्रेकआउट आदि में मदद करते हैं।

आमतौर पर, स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब आपकी स्किन को अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। वे आपकी नाइट क्रीम की तुलना में कहीं अधिक शक्तिशाली होते हैं और आपकी त्वचा को चमक देने के लिए एक एसओएस बूस्टर के रूप में काम करते हैं। आप अगली सुबह चमकती त्वचा के लिए आप इसे एक रात पहले इस्तेमाल कर सकती हैं। यहां आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि स्लीप मास्क का अधिक उपयोग करने से स्किन में जलन हो सकती है।

किसका करें इस्तेमाल

how to use night cream or sleep mask

यह दोनों ही स्किन केयर अपनी-अपनी तरह से स्किन पर प्रभाव डालते हैं और इसलिए किसी एक को दूसरे से बेहतर कहना गलत होगा। हालांकि, इनसे मैक्सिमम लाभ प्राप्त करने के लिए इन्हें सही तरह से इस्तेमाल करना जरूरी होता है। मसलन, जब आप रेग्युलर में स्किन की केयर करना चाहती हैं तो ऐसे में नाइट क्रीम को चुनें। वहीं, स्किन को अतिरिक्त पोषण देने व उसे ग्लोइंग बनाने के लिए सप्ताह में एक बार स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल करें।(घर पर बनाएं नाइट क्रीम)

इसे जरूर पढ़ें- सुबह निखरी त्‍वचा चाहती हैं तो रात को सोने से पहले ये ओवरनाइट स्लिपिंग फेस मास्‍क लगाएं


तो अब आपको भी यह समझ में आ गया होगा कि आपको इन दोनों प्रोडक्ट्स को किस तरह अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।