एक बेहतर व नेचुरल ग्लोइंग स्किन ऐसे ही नहीं मिलती। इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त प्रयास करने होते हैं। वैसे तो स्किन केयर के लिए आप सीटीएम रूटीन को फॉलो करती ही होंगी, लेकिन सिर्फ क्लींजिंग, टोनिंग व माइॅश्चराइजिंग के जरिए ही आपको स्मूद स्किन नहीं मिलती, बल्कि इसके लिए आपको स्किन का अतिरिक्त ध्यान रखना पड़ता है। हालांकि, आज के बिजी लाइफस्टाइल में किसी महिला के पास इतना समय नहीं होता कि वह आधा-एक घंटा केवल अपने स्किन केयर रूटीन को दे सके। ऐसे में आप रात के समय अपनी स्किन की केयर कर सकती हैं। वैसे भी नाइट टाइम में स्किन केयर करना अधिक बेहतर ऑप्शन माना जाता है, क्योंकि इस वक्त आपकी स्किन रिपेयर मोड में होती है और आपका एक छोटा सा कदम भी आपकी स्किन में एक बड़ा बदलाव ला सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ओवरनाइट स्लीपिंग मास्क से मिलने वाले ब्यूटी बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

स्किन प्रॉब्लम्स को करता है दूर

skin problem

जब आप अपनी स्किन टाइप व स्किन कंसर्न को ध्यान में रखकर सही स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल करती हैं तो यह आपकी स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार होता है। उदाहरण के तौर पर, रूखी स्किन पर स्लीपिंग मास्क लगाने से यह आपकी स्किन को अधिक मॉइश्चराइज व हाइड्रेट करता है। वहीं, एंटी-एजिंग स्लीपिंग मास्क आपकी स्किन को अधिक यंगर, ब्यूटीफुल और फर्म बनाने में मददगार होता है। चूंकि रात के समय स्किन रिपेयर मोड में होती है तो ऐसे में स्किन प्रॉब्लम्स से आपको जल्द छुटकारा मिलता है और स्किन में कुछ वक्त में ही असर नजर आने लगता है।

नींद में भी सहायक

sleeping

हेल्दी व ब्यूटीफुल स्किन के लिए अच्छी नींद लेना बेहद आवश्यक है। इस स्थिति में भी स्लीपिंग मास्क का इस्तेमाल करना यकीनन एक अच्छा ऑप्शन है। आमतौर पर, जब आप रात को बेड पर जाने से पहले स्किन पर स्लीपिंग मास्क को अप्लाई करती हैं तो ऐसे में आपकी स्किन की मसल्स को रिलैक्स महसूस होता है, जिससे ना सिर्फ आपकी स्किन का तनाव दूर होता है, बल्कि इससे आपको एक अच्छी व गहरी नींद भी आती है।

इसे ज़रूर पढ़ें-जवां दिखने और झुर्रियों से छुटकारा पाने जैसे 5 फायदों के लिए रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं

घर पर स्किन केयर

skin care

इन दिनों महिलाएं पार्लर जाकर स्किन की केयर करने से बच रही हैं। साथ ही यह उनकी जेब पर भी भारी पड़ता है। ऐसे में स्लीपिंग मास्क अप्लाई करना यकीनन एक अच्छा विचार है। दरअसल, रात में बेड पर जाने से पहले आप स्लीपिंग मास्क अप्लाई कीजिए और बस सो जाइए। रातभर स्लीपिंग मास्क अपना काम करेगा। अगली सुबह जब आप अपना फेस क्लीन करेंगी तो इससे आपको एक क्लीयर व फ्लॉलेस स्किन मिलेगी। इस तरह घर पर स्किन की केयर करने का यह एक बेहतरीन तरीका है।

Recommended Video

ऐसे करें इस्तेमाल

 night sheet mask

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि स्लीपिंग मास्क आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। हालांकि, इसका मैक्सिमम बेनिफिट प्राप्त करने के लिए आपको इसे सही तरह से अप्लाई करना भी आना चाहिए। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी स्किन को एक अच्छे फेस वॉश या क्लींजर की मदद से स्किन को क्लीन करें। इसके बाद आप अपनी स्किन पर सीरम अप्लाई करें। कुछ वक्त इंतजार करने के बाद आप स्लीपिंग मास्क लगाएं और सो जाएं। अगली सुबह आप अपने फेस को क्लीन करें। इस बात का ध्यान रखें कि आप स्लीपिंग मास्क को हर अप्लाई करने से बचें। आप सप्ताह में दो से तीन बार इसे यूज कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-लटकती त्‍वचा के लिए ये घरेलू नुस्‍खे अपनाएं, महंगी क्रीम को कहें Goodbye

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik