उम्र का 30 वां पड़ाव पार करते ही त्वचा में कई बदलाव नजर आने लग जाते हैं। किसी की त्वचा में ढीलापन आ जाता है तो किसी के चेहरे पर झुर्रियां झलकने लग जाती हैं। इसलिए इस उम्र में अपनी त्वचा की एक्‍सट्रा देखभाल करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। 

खासतौर पर बढ़ती उम्र के साथ-साथ अपने स्किन केयर रूटीन में थोड़े बहुत बदलाव जरूर करने चाहिए। मॉर्निंग स्किन केयर के साथ इस उम्र में महिलाएं नाइट स्किन केयर रूटीन पर भी अधिक ध्यान देती हैं, जो कि बहुत महत्वपूर्ण भी है। आमतौर पर महिलाएं रात में सोने से पहले नाइट क्रीम का प्रयोग करती हैं। बाजार में कई तरह की और स्किन टाइप के अनुसार नाइट क्रीम आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी। मगर इनका फायदा आपको तब ही मिलेगा, जब आप इनका सही तरह प्रयोग करेंगी। 

आज हम आपको बताएंगे कि नाइट क्रीम का सही तरह से इस्तेमाल कैसे किया जाना चाहिए- 

मेकअप रिमूव करें 

अगर आपने मेकअप किया है तो इस बात का ध्यान रखें कि रात में सोने से पहले आपको मेकअप रिमूव करना है। आपको बाजार में कई अच्छे ब्रांड के मेकअप रिमूवर मिल जाएंगे। आप चाहें तो घर पर भी मेकअप रिमूवर बना सकती हैं। मेकअप रिमूव करने के बाद चेहरे को अच्छी तरह से पानी से साफ भी करें। 

इसे जरूर पढ़ें: मानसून में चाहिए Anti Ageing Glow तो घर पर बनाएं ये महंगी वाली नाइट क्रीम

night  creams  for  anti  aging

चेहरे को क्लीन करें 

मेकअप रिमूव करने के बाद आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार किसी अच्छे फेस वॉश से चेहरे को क्लीन करें। आप चाहें तो माइल्ड फेस स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकती है। ऐसा करने पर आपके स्किन पोर्स में छिपे मेकअप के पार्टिकल्स भी निकल जाते हैं। चेहरे को वॉश करने के बाद टॉवल से धीरे-धीरे चेहरे को साफ करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको चेहरा रगड़ना नहीं है बल्कि चेहरे को थपथपाते हुए टॉवल से पोछ लेना है। 

night  cream  benefits in hindi

चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल करें 

आपको अपने नाइट स्किन केयर रूटीन में फेशियल टोनर को जरूर शामिल करना चाहिए। फेशियल टोनर का इस्तेमाल कर आप अपने ओपन स्किन पोर्स को क्‍लोज कर सकती हैं। बाजार में आपको स्किन टाइप के अनुसार तरह-तरह के टोनर मिलेंगे, मगर बेस्ट फेशियल टोनर गुलाब जल होता है। यह नेचुरल होने साथ ही किसी भी तरह की स्किन टाइप पर यूज किया जा सकता है और इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। 

चेहरे की मसाज करें 

रात में सोने से पहले आपको चेहरे को लाइट मसाज जरूर देनी चाहिए। मसाज के साथ ही आप 10 मिनट के लिए फेशियल एक्‍सरसाइज भी कर सकती हैं। ऐसा करने पर आपकी त्वचा को अधिक फायदा मिलेगा और फेस ग्लोइंग नजर आएगा। इतना ही नहीं, मसाज और फेशियल एक्‍सरसाइज करने से आपको नाइट क्रीम लगाने के भी बेहतर रिजल्‍ट्स नजर आएंगे, क्‍योंकि इससे चेहरे पर ब्लड फ्लो बेहतर हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Skin Care Tips: उम्र 30+ हो गई है तो ये 6 स्किन केयर आदतें जरूर अपनाएं

night  creams  good  for  skin

नाइट क्रीम लगाएं 

इन सारे स्‍टेप्‍स को फॉलो करने के बाद आपको नाइट क्रीम का इस्तेमाल (नाइट क्रीम के फायदे) करना चाहिए। नाइट क्रीम लगाते वक्त इस बात का ध्‍यान रखें कि आपको फिंगर टिप पर थोड़ी सी क्रीम लेकर चेहरे पर पहले डॉट्स बनाने हैं और फिर उंगलियों को सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए क्रीम को स्किन में मर्ज कर देना है। नाइट क्रीम लगाने के बाद आप उसे लगाए हुए ही सो सकती हैं। 

Recommended Video

नोट- नाइट क्रीम लगाने का फायदा आपको तब ही मिलेगा, जब आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार उसका चुनाव करेंगी। इसके लिए आप किसी अच्छे स्किन एक्सपर्ट से परामर्श कर सकती हैं। 

यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को शेयर और लाइक जरूर करें,  साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik