महिलाएं आमतौर पर अपनी खूबसूरती को निखारने के लिए मेकअप का सहारा लेती हैं। लेकिन जहां मेकअप आपकी नेचुरल ब्यूटी को निखारता है, वहीं नेचुरल ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए मेकअप को रिमूव करना भी उतना ही जरूरी होता है। अगर सोने से पहले मेकअप रिमूव ना किया जाए तो इससे आपकी स्किन को काफी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। 

वैसे जब भी मेकअप को रिमूव करने की बात होती है तो सबसे पहले मेकअप रिमूवर का नाम ही लिया जाता है। हालांकि, सिर्फ मेकअप रिमूवर की मदद से ही मेकअप को रिमूव नहीं किया जाता। इसके अलावा, क्लींजर या मिसेलर वाटर भी इस काम को बखूबी करता है। जिसके कारण अक्सर महिलाएं इस बात को लेकर कंफ्यूज हो जाती हैं कि वह इनमें से किसका इस्तेमाल करें। हो सकता है कि आपको भी यह ना पता हो कि इन तीनों में क्या फर्क है? जिसके कारण आपके लिए किसी भी प्रॉडक्ट को सलेक्ट करने में मुश्किल हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मेकअप रिमूवर, क्लींजर और मिसेलर वाटर के बीच के अंतर के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आपके लिए अपने लिए बेस्ट प्रॉडक्ट चुनना काफी आसान हो जाएगा-

मिसेलर वाटर

micellar water

मिसेलर वाटर आपके चेहरे से सिर्फ मेकअप की नहीं, बल्कि कई तरह की गंदगी और तेल को भी स्वाइप कर देता है। मिसेलर वॉटर ऑयल व पानी का एक मिश्रण होता है, जिसे कुछ इस तरह बनाया जाता है ताकि यह चेहरे से मेकअप और अशुद्धियों को रिमूव कर सके। इसकी खासियत यह होती है कि इसकी मदद से वाटरप्रूफ आईमेकअप को भी हटाया जा सकता है। साथ ही साथ, इसे किसी भी स्किन टाइप की महिलाएं बेहद आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे मेकअप क्लीनिंग का एक फायदा यह भी होता है कि लगातार मिसेलर वाटर को चेहरे पर इस्तेमाल करने से इससे आपकी स्किन के दाग-धब्बे व मुंहासों की समस्या भी कम होती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- लिप बाम या लिप बटर, जानिए दोनों में क्या होता है अंतर

क्लीन्ज़र 

Cleanser

क्लीन्ज़र में क्रीम जैसा फ़ॉर्मूला होता है, जो आपके चेहरे से तेल, गंदगी और पसीने को साफ़ करने में मदद करता है। साथ ही साथ लाइट मेकअप को रिमूव करने में भी वह मददगार है। आमतौर पर क्लींजर, क्लींजिंग लोशन, क्लींजिंग ऑयल, क्लींजिंग फोम या क्लींजिंग बाम आदि में मिलते हैं। हालांकि, हैवी मेकअप को रिमूव करने के लिए इसकी सलाह नहीं दी जाती है। यह काफी हल्का होता है और आप अपनी स्किन टाइप के अनुसार इसे सलेक्ट कर सकती हैं।

Recommended Video

मेकअप रिमूवर

Makeup Remover

जैसा कि इसके नाम से ही पता चलता है कि मेकअप रिमूवर मेकअप को रिमूव करने में मदद करता है। इसे विशेष रूप से मेकअप को रिमूव करने के लिए ही डिजाइन किया जाता है। आप इसकी मदद से फाउंडेशन, कंसीलर व ब्लश आदि को रिमवू कर सकती हैं। अन्य क्लींजर की अपेक्षा इनकी कंसिस्टेंसी लिक्विड होती है और इसमें कुछ ऑयली कॉम्पोनेंट का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि जिद्दी प्रॉडक्ट्स को भी आसानी से क्लीन किया जा सके।

वाटरप्रूफ मेकअप हटाने में यह बेहतरीन तरीके से काम करते हैं। लेकिन इसमें मौजूद इंग्रीडिएंट कभी-कभी सेंसेटिव स्किन पर हार्श हो सकते हैं, जिसके कारण सेंसेटिव स्किन की महिलाओं को सोच-समझकर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। वहीं, मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करने के बाद फेस को क्लीन करके अपपनी स्किन का पूरी तरह से केयर करनी आवश्यक है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Hair Care Tips: मजबूत और घने बालों के लिए कॉड लीवर ऑयल है फायदेमंद

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- (@Freepik)