कर्ली हेयर देखने में भले ही कितने भी अच्छे लगें, लेकिन इन्हें मैनेज करना इतना भी आसान नहीं होता है। दरअसल, कर्ली हेयर सीधे बालों की तुलना में अधिक रूखे होते हैं, जिससे उनमें फ्रिज़, ब्रेकेज और डलनेस जैसी समस्याएं होती हैं। ऐसे में कर्ली हेयर की महिलाओं को अनमैनेजबल, डल व ड्राई हेयर का सामना करना पड़ता है। हालांकि, आप इन सभी समस्याओं को आसानी से मैनेज कर सकती हैं, अगर आप सही हेयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करें। इसी क्रम में कंडीशनर अप्लाई करना बेहद जरूरी है। हाइड्रेटिंग गुणों से भरपूर, कंडीशनर आपके घुंघराले बालों की अधिकांश समस्याओं का एकमात्र समाधान है। हो सकता है कि आप अक्सर हेयर वॉश के बाद कंडीशनर को अप्लाई करने के स्टेप को मिस कर देती हों। लेकिन अगर आपके बाल कर्ली हैं तो आपको यह भूल नहीं करनी चाहिए। तो चलिए आज हम आपको कर्ली हेयर के लिए कंडीशनर का इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं-

बालों को बनाए मैनेजेबल 

inside , Curly Hair care

अगर आपके बाल कर्ली है तो आपने इस समस्या को अक्सर फेस किया होगा। कर्ली हेयर की थिक टेक्सचर के कारण कभी-कभी ऐसा महसूस होता है कि इसे स्टाइल करना वाकई मुश्किल है। लेकिन नियमित रूप से कंडीशनर का उपयोग करने से वास्तव में इस समस्या को हल करने में मदद मिल सकती है। कंडीशनर न केवल हाइड्रेशन प्रदान करते हैं बल्कि आपके बालों को बेदह मुलायम, चमकदार बनाता है और इलास्टिसिटी में सुधार करते हैं, जिससे इसे स्टाइल और मैनेज करनाकाफी आसान हो जाता है।

बालों को आसानी से करें डिटैंगल

inside , Curly Hair

जब बाल उलझे होते हैं तो उन्हें सुलझाने में काफी मेहनत लगती है। खासतौर से, यदि आपके घुंघराले बाल हैं, तो बालों को सुलझाना आपके लिए एक लंबा और थकाऊ काम साबित हो सकता है। इतना ही नहीं, बालों को डिटैंगल करते समय उनके टूटने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप कंडीशनर का उपयोग करती हैं तो इससे नमी को लॉक करने में मदद मिलती है, जिससे उलझे बालों को सुलझाना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, नमी के कारण बाल अधिक मुलायम महसूस होते हैं। इसलिए, अपने बालों की लंबाई के आधार पर कंडीशनर अप्लाई करें। अगर आपके बाल कर्ली हैं तो बालों को सुलझाने के लिए उनके पूरी तरह सूखने का इंतजार ना करें। इसके अलावा, हमेशा चौड़े दांतों वाली कंघी से बालों में धीरे-धीरे कंघी करें ताकि हेयर ब्र्रेकेज या दर्द के बिना ही बालों को आसानी से सुलझाया जा सके। 

ड्राईनेस को रोके

inside , Curly Hair care at home

कर्ली हेयर के साथ एक समस्या यह होती है कि वह नेचुरली काफी ड्राई होते हैं क्योंकि आपके स्कैल्प से नमी लॉक करने के लिए जो सीबम पैदा होता है, वह वास्तव में आपके बालों की लंबाई तक नहीं पहुंचता है और फिर आपके कर्ली हेयर बेहद ही रूखे व बेजान नजर आते हैं। यही कारण है कि आपके कर्ल को कुछ आवश्यक हाइड्रेशन प्रदान करने के लिए बाहरी तौर पर मॉइस्चराइज़र की जरूरत पड़ती है। इस लिहाज से भी कंडीशनर का उपयोग करना आपके लिए बेहद लाभदायक है। कंडीशनर आपके बालों को हाइड्रेशन से भर देते हैं, नमी में लॉक कर देते हैं, डैमेज को रिपेयर करते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: शैंपू के साथ अंडे का इस्‍तेमाल करने का सही तरीका और फायदे जानें

रोके फ्रिज

inside , Curly Hair care

जैसा कि उपर बताया गया है कि कर्ली हेयर अधिक रूखे होते हैं क्योंकि आपकी स्कैल्प से निकलने वाले नेचुरल ऑयल्स बालों के लेंथ तक नहीं पहुंच पाते हैं। अत्यधिक रूखापन बालों में फ्रिज की वजह बनता है। इस समस्या से निपटने के लिए आपको कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए। कंडीशनर आपके बालों की लंबाई को कुछ आवश्यक हाइड्रेशन के साथ कोट करते हैं और नियमित उपयोग के साथ आपके कर्ल को सुपर सॉफ्ट, चमकदार और फ्रिज़-फ्री रखते हैं।

Recommended Video

हेयर ब्रेकेज करे कम

inside hair condotioer

अगर आप उन महिलाओं में से हैं, जिन्हें हर बार बालों में कंघी करने से हेयर ब्रेकेज की समस्या होती है तो आपको आज से ही कंडीशनर का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। चूंकि सूखे बाल स्वाभाविक रूप से मोटे होते हैं, इसलिए उन्हें कंघी करना लगभग असंभव है। बेहतर होगा कि शॉवर में अपने बालों को गीला करते समय आप कंघी करें। साथ ही किसी भी तरह की टगिंग से बचने के लिए कंडीशनर को जरूर अप्लाई करें। बालों में कंडीशनर लगाने के बाद आप चौड़े दांतों वाले कॉम्ब से बालों में कंघी करें। इससे ना सिर्फ बालों में शाइन आएगी, बल्कि बालों को सुलझाते समय आपको हेयर ब्रेकेज की समस्या का भी कम सामना करना पड़ेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-Expert Tips: इन 7 ट्रिक्स से आप बिना शैम्पू के भी बढ़ा सकती हैं बालों की खूबसूरती

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- Freepik