अगर आप इस बात से थोड़ी परेशान हैं कि रोज़ बाल शैम्पू करना जरूरी है ,लेकिन शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल कहीं आपके बालों को रूखा न बना दे। शैम्पू करने से बालों में शाइन तो आ जाती है लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल आपके बालों को डैमेज भी कर सकता है।

इसलिए WOW Skin Science, Co-Founder, Fit & Glow के एक्सपर्ट मनीष चौधरी बता रहे हैं कुछ ऐसे स्मार्ट ट्रिक्स जिन्हें फॉलो करके आप बिना शैम्पू के भी बालों में शाइन ला सकती हैं और बालों को डैमेज से भी बचा सकती हैं। 

पानी से स्कैल्प को धोएं 

water in hair

गर्मियों में बालों में ज्यादा पसीने की समस्या होने लगती है, इसलिए शैम्पू करना आपकी जरूरत होती है। लेकिन रोज़ शैम्पू करने की जगह बालों और स्कैल्प को अच्छी तरह से पानी से धोएं। ऐसा करने से स्कैल्प की गंदगी भी निकल जाती है और बाल डैमेज से बचे रहते हैं। स्कैल्प को रिंस करना सुनिश्चित करता है कि बालों में अतिरिक्त सीबम का निर्माण नहीं होता है और आपके बाल खराब नहीं होते हैं। आप बालों में चमक लाने के लिए अपने नम किस्में पर सीरम की एक बूंद का उपयोग कर सकती हैं।

manish chaudhry wow skin

इसे जरूर पढ़ें:DIY: बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए जरूर ट्राई करें कीवी का ये हेयर मास्क

ड्राई शैम्पू का करें इस्तेमाल 

dry shampoo use

यदि आपकी स्कैल्प ज्यादा ऑयली है और आप अपने बालों को नहीं धो रही हैं, ऐसे में एक ड्राई शैम्पू का उपयोग करें। ड्राई शैम्पू अपने स्कैल्प पर स्प्रे करें, अपनी उंगलियों से मसाज करें। यदि आपके पास ड्राई शैम्पू नहीं है, तो बेबी पाउडर या कॉर्न स्टार्च (मकई का आटा) लें और बालों की स्कैल्प में इसे डालकर बालों को कॉम्बिंग करें। बालों पर बेबी पाउडर या ड्राई शैम्पू हल्के से रगड़ें और फिर बालों को अच्छी तरह से ब्रश करें।

ज्यादा ऑयली भोजन से बचें 

oily food

जैसा कि आप जानते हैं, चिकना भोजन आपकी त्वचा को तैलीय बना सकता है, इसी तरह चिकना या अत्यधिक तले हुए खाद्य पदार्थ आपकी स्कैल्प को तैलीय बना सकते हैं। इसी तरह, बहुत सारे लहसुन और प्याज के साथ व्यंजन शरीर में गंध पैदा कर सकते हैं, जो बदले में आपकी स्कैल्प को भी बदबूदार बनाता है। अगर आप कुछ दिनों के लिए शैम्पू के बिना जाने की योजना बना रही हैं, तो इन खाद्य पदार्थों से बचें ।

बालों को धोने का सही तरीका

shampoo properly

बालों में शैम्पू की मालिश करने के बजाय अपनी उंगलियों का उपयोग करें। कंडीशनर (कंडीशनर का ऐसे करें इस्तेमाल) को सीधे बालों जड़ों पर न लगाएं, यह सुनिश्चित करें कि यह केवल आपके बालों पर ही लगा हो। यह सुनिश्चित करें कि कंडीशनर लगाने से पहले आपके बालों से अतिरिक्त पानी बाहर निकल जाए। गीले बालों को सुखाने के लिए टॉवल के बजाय टी शर्ट का इस्तेमाल करें और अपनी स्कैल्प को रगड़कर न सुखाएं। 

हेयर एक्सेसरीज का करें इस्तेमाल

hair accessories 

बालों को शैम्पू करने की बजाय बालों में अलग तरह के हेयर एक्सेसरीज का इस्तेमाल करें। यदि आपके बालों में फ्रिंज़ है, तो नए हेयर स्टाइल बनाने के लिए हेडबैंड का उपयोग करें। आप इसे पिन अप कर सकती हैं या इसे बिना शैम्पू के ही किसी तरह से टक कर सकती हैं। हेडबैंड ढीले बालों के साथ अच्छा लगता है। इसके अलावा, आप विभिन्न हेयर पिन या स्कार्फ से ऑयली बालों को कवर कर सकती हैं। ऐसा करने से आप बिना शैम्पू के भी बालों को खूबसूरत दिखा सकती हैं।  

इसे जरूर पढ़ें:गर्मियों में दो मुंहे बालों से हैं परेशान तो आजमाएं ये 3 होम रेमेडीज

बालों की पार्टिंग में करें बदलाव 

dry shampoo us

अपने बालों की पार्टिंग को एक तरफ से दूसरे हिस्से में बदलने की कोशिश करें या विभाजन को केंद्र में बनाएं। अगर आप सेंटर पार्टिंग करती हैं, तो साइड पार्टिंग करें। आमतौर पर बालों मो एक निश्चित शैली की आदत हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप बालों की जड़ों को नुकसान होता है। 

Recommended Video

हेयर ब्रश नियमित रूप से धोएं

hair brush cleaning

शैम्पू या साबुन के साथ गर्म पानी में हर हफ्ते एक बार अपने ब्रश और कंघी धोने की आदत डालें और समय-समय पर अपने ब्रश को बदलना न भूलें।

इन सभी ट्रिक्स से बिना शैम्पू के भी आप बालों की शाइन बनाए रख सकती हैं और बालों को खूबसूरत बना सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य रोचक लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik