आजकल वैसे भी खराब लाइफस्टाइल, कई मौसमी बदलाव और प्रदूषण की वजह से अपनी स्किन को स्वस्थ बनाएं रखना एक चुनौती बन गया है। इसके अलावा, रोजाना बाहर जाने वाली महिलाओं को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से बचने के लिए वह कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करती हैं, लेकिन वे  प्रोडक्ट्स केमिकल युक्त होते हैं और हमारी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं। इसके अलावा, पैसों की बर्बादी भी होती है।

इन महिलाओं में से मैं भी एक हूं। मुझे रोजाना बाहर जाने और लगातार धूप में रहने की वजह से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स होने लगी थीं। मेरी स्किन (ऑयली स्किन) का कलर डार्क हो गया था।  मुझे सब रिश्तेदार और घर वाले बोल रहे थे कि आपकी स्किन का कलर पहले से डार्क हो गया है। इसलिए मैंने कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना शुरू कर दिए लेकिन कोई खास फर्क नहीं पड़ा मैं परेशान हो गई थी कि क्या करूं। फिर मेरी मम्मी ने मुझे  बेसन के साथ कई चीजों को मिलाकर लगाने का घरेलू नुस्खा बताया, जिसे मैं आपके साथ शेयर कर रही हूं। इस फेस पैक को मैंने नियमित रूप से इस्तेमाल करना शुरू किया। वाकई में मेरी स्किन कई दिनों बाद पहले से बेहतर होने लगी थी। अगर आपकी स्किन भी डार्क हो रही है तो आप भी ये फेस पैक अपना सकती हैं।

फेस पैक बनाने के लिए सामग्री

Inside  how to make Besan And Aloe Vera face pack

  • बेसन - 2 चम्मच
  • गुलाबजल - 2 चम्मच
  • हल्दी - 1/4 चम्मच
  • एलोवेरा जैल- 1/2 चम्मच
  • नींबू (वैकल्पिक सामग्री) - 2 बूंदे

फेस पैक बनाने की विधि 

Inside  method of Besan And Aloe Vera face pack

  • सबसे पहले आप एक कटोरी में बेसन और हल्दी डालें और अच्छे से मिला लें।
  • फिर इसमें गुलाब जल डालकर मिलाएं और स्मूथ पेस्ट बना लें जो आपके चेहरे पर आसानी से लग जाए ।
  • अब इसमें अन्य सामग्री यानी एलोवेरा जैल को डाल दें और इसे अच्छे से मिक्स कर लें। आप चाहे तो नींबू का रस भी डाल सकती हैं।
  • इस पैक को 5 मिनट साइड में रख दें और फिर इसे लगाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से साफ कर लें और ठंडे पानी से धो लें। फिर इस पैक को 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें।
  • फिर सर्कुलर मोशन में हाथों के घुमाते हुए ठंडे पानी से चेहरा धोएं और अपनी त्वचा को ड्राई करके मॉइश्चराइजर लगा लें।

फेस पैक के फायदे

बेसन के फायदे

बेसन आपके चेहरे की रंगत को साफ करता है और साथ ही त्‍वचा को मुलायम बनाता है। बेसन त्वचा पर स्क्रब की तरह काम करता है। यह स्किन पोर्स को खोलता है और चेहरे की अंदर से सफाई करता है। इसके अलावा, यह त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को भी हटाता है और उसे वापस आने से भी रोकता है। साथ ही, यह चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है।

हल्दी के फायदे

Inside  turmeric

हल्दी चेहरे के लिए काफी अच्छी होती है। इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होने के कारण हल्दी त्वचा को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाती है। साथ ही इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी मौजूद होते हैं जो त्वचा से जुड़ी सूजन की समस्या को भी दूर करते हैं। इसके अलावा, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं।

एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है,  जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके अलावा, ये एंटीऑक्सीडेंट स्किन को सही मायने में नमी प्रदान करते  हैं और कई स्किन इन्फेक्शन से भी बचाने का काम करते हैं। साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट रखते है और स्किन के पीएच लेवल को भी बरकरार रखते हैं,  जो आपकी स्किन को मॉइस्चराइज कर सॉफ्ट और खूबसूरत बनाने में मददगार होता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- जानिए सॉल्ट स्क्रब या शुगर स्क्रब में से आपके लिए कौन सा है एकदम सही

गुलाब जल के फायदे

गुलाब जल का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा न सिर्फ हाइड्रेट रहती है बल्कि यह चेहरे के निखार को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, गुलाब जल का उपयोग करना स्किन के लिए बहुत लाभकारी है। साथ ही यह स्किन को कूल रखता है और झुर्रियों को दूर रखने में भी मदद करता है।

Recommended Video

नींबू के फायदे

नींबू के भी कई फायदे हैं, यह स्किन की कई तरह की प्रॉब्लम्स को दूर कर देता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। साथ ही नींबू में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स को खत्म कर त्वचा को स्वस्थ बनाते  हैं। लेकिन कई लोगों को नींबू लगाने से एलर्जी होती है इसलिए आप इसे अवॉइड भी कर सकती हैं।

इसके अलावा, आप गुलाब जल की जगह शहद का भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि शहद स्किन की हर गंदगी को निकालकर चेहरे को साफ करता है। बेसन से तैयार ये फेस पैक पूरी तरह से प्राकृतिक है और इसका त्वचा पर कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है क्योंकि मैंने इसका नियमित रूप से इस्तेमाल किया है। लेकिन संवेदनशील त्वचा पर इसके इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट जरूर करें।

इसे ज़रूर पढ़ें- अनार से 3 तरह बनाए फेस पैक, कील-मुंहासे के साथ-साथ डेड स्किन से भी मिलेगा छुटकारा

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik