आज के समय में हर लड़की यंग और ब्यूटीफुल एक्ट्रेस की तरह एक खूबसूरत स्किन पाना चाहती है। वैसे आलिया भट्ट भी एक ऐसी ही अदाकारा हैं, जिनकी स्किन नेचुरली बेहद दमकती है और इसके पीछे मुख्य वजह है उनका स्किन केयर रूटीन। आलिया अपनी स्किन को लेकर बेहद सजग रहती हैं और इसलिए वह अपने साथ हमेशा एक स्किन केयर किट रखती हैं। यह उनकी स्किन का ख्याल रखता है। उनके स्किन केयर किट में वैसे तो मॉइश्चराइजर से लेकर सनस्क्रीन तक मौजूद होता है। लेकिन एक प्रॉडक्ट ऐसा है, जिसके बिना वह अपने स्किन की कल्पना तक नहीं कर सकतीं और वह है नियासिनमाइड।

नियासिनमाइड मार्केट में सीरम से लेकर जेल क्रीम व लोशन आदि में अवेलेबल है। आलिया अपनी स्किन पर वाटरमेलन नियासिनमाइड सीरम का इस्तेमाल करती हैं। यह उनकी स्किन को फाइन लाइन्स से बचाने से लेकर हाइड्रेट करने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको नियासिनमाइड के कुछ स्किन बेनिफिट्स के बारे में बता रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी इसे अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करना चाहेंगी-

क्या है नियासिनमाइड 

Niacinamide

नियासिनमाइड  को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से पहले आपको इसके बारे में अच्छी तरह जान लेना चाहिए। नियासिनमाइड वास्तव में विटामिन बी 3 का ही एक रूप है जो मांस, मछली, दूध, अंडे, हरी सब्जियां और अनाज जैसे खाद्य पदार्थों से आता है। यह स्किन द्वारा आसानी से अब्जॉर्ब हो जाता है और इसे हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है। नियासिनमाइड सेलुलर एनर्जी से लेकर सेल टर्नओवर और माइक्रोकिरकुलेशन में सुधार करता है, आपकी स्किन को एनवायरमेंट डैमेज से बचाता है। इतना ही नहीं, नियासिनमाइड पोर्स को भी ओपन अप करता है और अनचाहे बालों के विकास और मुंहासों को रोकता है।

एनवायरनमेंटल डैमेज से बचाए

Niacinamide in hindi

नियासिनमाइड को स्किन पर अप्लाई करने का एक लाभ यह है कि यह ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है और स्किन सेल्स के निर्माण में मदद करता है। इतना ही नहीं, अगर आप अपनी स्किन को एनवायरनमेंटल डैमेज से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में आपको नियासिनमाइड को अपने स्किन केयर रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

स्किन को बनाए हेल्दी

skin health

नियासिनमाइड केराटिन के निर्माण में मदद करता है, यह एक प्रकार का प्रोटीन है, जो आपकी त्वचा को फर्म बनाता है और उसे हेल्दी बनाए रखने में भी मदद करता है।

बेहतर स्किन टेक्सचर

slin tone

अक्सर महिलाओं की स्किन रूखी, इरिटेटिड या फ्लेकी नजर आती है तो ऐसे में आपको नियासिनमाइड का इस्तेमाल करना चाहिए। यह ना केवल आपकी स्किन को हाइड्रेट करता है, बल्कि स्किन वॉटर लॉस को कम करता है। साथ ही नेचुरल लिपिड को बेहतर बनाता है, जिससे आपका स्किन टेक्सचर बेहतर होता है।

इसे ज़रूर पढ़ें- Sawan 2021: मेहंदी का रंग गहरा लाने के लिए ऐसे घर पर तैयार करें कोन

स्किन को बनाएं यंग और यूथफुल

skin beauty tips by alia

अगर आप लंबे समय तक अपनी स्किन को यंग और यूथफुल बनाए रखना चाहती हैं तो उसमें भी नियासिनमाइड बेहद ही कारगर साबित होता है। दरअसल, इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल डैमेज से बचाते हैं। इतना ही नहीं, इसमें एंटी-इन्फ्लमेट्री व स्किन ब्राइटनिंग गुण होते हैं, जो आपकी स्किन को अधिक खूबसूरत बनाते हैं। नियासिनमाइड स्किन को सन डैमेज आदि से बचाने के लिए भी जाना जाता है, जिससे भी आपकी स्किन अधिक यंग नजर आती है।

Recommended Video

एक्ने से राहत

अगर आपकी स्किन ऑयली है और आप ब्रेकआउट्स व एक्ने के कारण परेशान रहती हैं तो आपको नियासिनमाइड का इस्तेमाल करना चाहिए। नियासिनमाइड का लाभ यह होता है कि यह आपकी स्किन से सीबम प्रॉडक्शन को नियंत्रित करता है, जिससे ब्रेकआउट्स व मुंहासे   की संभावना कम हो जाती है। लगातार इसके इस्तेमाल से आपको कुछ वक्त में ही अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-घर में हेयर हाइलाइट कलर करने के लिए फॉलो करें एक्सपर्ट के बताए गए यह टिप्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Instagram and Freepik)