दोमुंहे बालों से छुटकारा पाने और डैमेज बालों को हटाने का सबसे अच्छा तरीका है बालों को कट करवाना। अक्सर लड़कियां बालों में नया स्टाइल जोड़ने या बालों को खूबसूरत बनाने के लिए बालों को कटवाती हैं। लेकिन हेयर कट का मतलब ये नहीं होता है कि बाल हमेशा के लिए खूबसूरत हो गए हैं। बल्कि हेयर कट के बाद भी बालों को उचित देखभाल की जरूरत होती है जिसके लिए बालों को सही ढंग से कॉम्बिंग करने, अच्छे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने और बालों में के एक अच्छे हेयर स्टाइल बनाने की सलाह दी जाती है। 

बेशक बालों को कटवाना या ट्रिम करवाना दोमुंहे और क्षतिग्रस्त बालों से छुटकारा पाने और अपने बालों के झड़ने की दर को कम करने का एक शानदार तरीका है। साथ ही, एक नया हेयर कट आपके आत्मविश्वास और बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए भी एक जरूरी चरण है। लेकिन हेयर कट के बाद भी आपको हेयर केयर की आवश्यकता होता है जिससे इन्हें लम्बे समय तक खूबसूरत बनाए रखा जा सके। आइए ग्रेटर नोएडा के ब्यूटी ज़ोन सलून की ब्यूटी एक्सपर्ट, मोनिका राणा से जानें हेयर कट के बाद किस तरह से बालों की सही देखभाल करनी चाहिए और कौन से टिप्स फॉलो करने चाहिए। 

बालों को शैम्पू करें 

hair shampoo after cu

जब भी आपक सलून में हेयर कट कराती हैं आपको बालों को शैम्पू जरूर करना चाहिए। यदि हेयर कट के बाद सलून में शैम्पू नहीं कर सकती हैं तो घर आपकर जरूर बालों को माइल्ड शैम्पू से धोएं। सलून में इस्तेमाल होने वाले उपकरण आपके बालों में हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं। इसलिए इससे बचने के लिए बालों को शैम्पू करना एक आवश्यक चरण है। 

इसे जरूर पढ़ें:Hair Care Tips: सिल्की और शाइनी बालों के लिए रात में सोने से पहले जरूर करें ये 5 काम

धूप और धूल से बचाएं 

hair care after cut hair

हेयर कट के बाद बालों को प्रदूषण और धूप से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए आप जब भी घर से बाहर निकलें बालों को स्कार्फ़ या हैट से कवर करें जिससे धूल और धुप से बाल डैमेज न हों। बालों के स्टाइल को बनाए रखने के लिए इन्हें कुछ दिनों तक खुला ही रखें क्योंकि हेयरकट के बाद आपके बाल एक खास स्टाइल में सेट हो जाते हैं। यदि आप अपने बालों को बांधते हैं, तो आप सेटिंग खो देंगी और अपने बालों के लुक को खराब कर सकती हैं। अपने बालों को पोनी, बन या चोटी में बांधने से बचें ।

सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें 

soft brush use cut

हेयर कट के बाद अपने बालों को सुलझाने के लिए मोटे और पतले कंघे का इस्तेमाल करने के बजाय सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें। ब्रश आपके बालों को बिना लुक खराब किए आसानी से सुलझा देता है और ये मनचाहा हेयर स्टाइल देने में भी मदद करता है । यह आपको मनचाहा हेयर स्टाइल आसानी से प्राप्त करने में भी मदद करेगा। ऐसे ब्रश का इस्तेमाल बालों को डैमेज से भी बचाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:यह संकेत बताते हैं कि अब आपको हेयरकट करवाने की है जरूरत

सबसे अच्छे हेयर स्टाइल का पता लगाएं

choose hair style

एक नया हेयरकट आपके बालों के स्टाइल के साथ आपके पूरे लुक को बदल सकता है। कुछ हेयर कट आपके चेहरे को लंबा दिखाने का काम करते हैं तो कुछ चेहरे को पतला दिखाते हैं। यही नहीं कुछ हेयर कट आपकी छोटी गर्दन को भी उभारकर दिखाने में मदद करते हैं इसलिए अपने चेहरे के हिसाब से हेयर स्टाइल सेट करें। नए हेयर कट में हेयर स्टाइल आसानी से लम्बे समय के लिए सेट हो जाता है। 

Recommended Video

अपने बालों की उचित देखभाल करें

hair care oiling hair cut

हेयर कट के बाद भी बालों की उचित देखभाल जरूर है। इसके लिए हफ्ते में कम से कम दो बार ऑयल मसाज करें, बालों में हेयर सीरम का इस्तेमाल करें। बालों में अच्छे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। तभी आपको अच्छी तरह से पोषित, स्वस्थ दिखने वाले बाल मिलेंगे। बालों के लिए सबसे मुख्य चरण है बालों को शैम्पू के बाद उसमें कंडीशनर का इस्तेमाल करना। इसलिए इसका इस्तेमाल बालों पर जरूर करें ये लम्बे समय तक बालों को सॉफ्ट और सिल्की बनाने में मदद करता है। लेकिन कंडीशनर कभी भी बालों की जड़ों में न लगाएं बल्कि लेंथ में लगाएं। इसके अलावा एक बार हेयर कट कराना ही काफी नहीं है बल्कि हर तीन महीने में बालों को ट्रिम कराते रहें जिससे बालों के डैमेज होने का खतरा कम हो जाता है। 

उपर्युक्त सभी टिप्स को फॉलो करके आप हेयर कट के बाद लंबे समय तक बालों के स्टाइल को बनाए रख सकती हैं और बालों की खूबसूरती को भी बरक़रार रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik