आजकल महिलाएं यही चाहती हैं कि उनके लुक्स में समय- समय पर बदलाव आता रहे। इसलिए वह अपने लुक को बदलने के लिए तरह-तरह के मेकअप ट्राई करती हैं और उसके साथ न्यू हेयर स्टाइल भी बनाती हैं लेकिन फिर भी कहीं न कहीं कमी रह ही जाती है। फिर उनके दिमाग में हेयर कलरिंग या हाईलाइट कराने की बात आती है ताकि उनका लुक और नया लगे। हालांकि, यह बात सच है कि हेयर कलर करने के बाद आपकी पर्सनालिटी में एक नया लुक आ ही जाता है लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि पार्लर में हजारों रुपये खर्च करने के बाद ही हेयर कलर या हाइलाइट करवाई जाती है। 

अगर आप सस्ते में घर पर हेयर कलर या हाइलाइट करना चाहती हैं, तो यह लेख आपके लिए है क्योंकि आज हम आपके साथ इस लेख में ब्यूटी एक्सपर्ट सायमा के द्वारा बताए गए कुछ ऐसे जरूरी टिप्स और स्टेप साझा कर रहे हैं, जिन्हें फॉलो करने के बाद आप घर पर ही अपने बालों पर हेयर कलर या हाइलाइट कर सकती हैं। आपको बता दें कि सायमा ब्राइट मेकओवर की ब्यूटी एक्सपर्ट हैं, जिन्हें कई सालों का अनुभव है। तो चलिए जानते हैं घर पर हेयर हाइलाइट करने के कुछ स्टेप्स के बारे में...

स्टेप-1 कलर का करें चुनाव

choice right colour

घर में अपने बालों को हाइलाइट करने के लिए सबसे पहले आप अपने बालों के हिसाब से हाइलाइट के रंग का चुनाव करें। आप रेड कलर, डार्क ब्राउन कलर या हल्के रंग के कलर का चुनाव कर सकती हैं क्योंकि इस वक्त बहुत ज्यादा ट्रेंड में यही कलर हैं, जिन्हें अप्लाई करके आप अपने आप को एक आकर्षक रूप दे सकती हैं। इसके अलावा, आप एक अच्छी कंपनी के कलर का चुनाव करें क्योंकि ब्यूटी एक्सपर्ट सायमा का कहना है कि एक अच्छी क्वालिटी के कलर प्रोडक्ट में डेवलपर होता है, जो बालों को सॉफ्ट बनाता है। अगर आप एक अच्छी क्वालिटी के कलर प्रोडक्ट का चुनाव नहीं करती हैं, तो वह कलर आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

स्टेप-2  कलर को तैयार करें 

hair highlisht

घर पर अपने बालों को हाइलाइट करने के लिए अब आपको हाइलाइट कलर बनाना है। कलर बनाने के लिए आप एक प्लास्टिक के बाउल में हेयर कलर पाउडर को निकाल लें। फिर इसमें आप डेवलपर को मिक्स करें। अब आप एक स्पैचुला की मदद से 2 मिनट तक इस मिक्सचर को अच्छी तरह से मिक्स करें। मिक्सचर को मिलाते हुए ध्यान रहे कि उसमें लम्स ना पड़े।

स्टेप-3 कलर को बालों पर लगाएं

colour decide

कलर को मिक्स करने के बाद अब बारी आती है कलर को बालों पर लगाने की। इसके लिए आप अपने बालों के दो सेक्शन बना लें। फिर आप अपने बालों के क्राउन एरिया को अलग करें और उन्हें क्लचर की सहायता से अच्छी तरह पैक कर लें। अब आपको अपने नीचे के बालों को कलर करना है। इसके लिए आपको अपने बालों के छोटे-छोटे सेक्शन लेने होंगे और फिर उन बालों पर कलर करना होगा। कलर करते समय ध्यान रखें कि सेक्शन बहुत छोटे-छोटे हो। कलर करने के बाद आप अपने क्रॉउन एरिया को खोल सकती हैं। कलर को आप लगभग 30 से 45 मिनट तक लगाए रखें।  

इसे ज़रूर पढ़ें- Expert Tips: हेयर कट के बाद बालों की अच्छी केयर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

स्टेप-4 कलर के बाद बालों को करें वॉश

hair wash after colour in hindi

कलर करने के बाद अब आपको अपने बालों को धोना है। कलर बालों को धोने के लिए आप सीधे तौर पर शैंपू का इस्तेमाल ना करें इस विषय पर ब्यूटी एक्सपर्ट सायमा कहती हैं कि अगर आप बालों को धोने के लिए शैंपू का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके बालों का पूरा कलर आने से पहले ही निकल जाएगा। इसलिए आप अपने बालों को धोने के लिए केवल कंडीशनर का ही इस्तेमाल करें क्योंकि कंडीशनर से आपके बालों का कलर प्रभावित नहीं होगा। साथ ही,कंडीशनर के इस्तेमाल से आपके बाल स्मूथ और शाइनी भी नजर आएंगे। इसके अलावा, आप अपने बालों पर हेयर सीरम भी लगा सकती हैं।

Recommended Video

अन्य टिप्स 

  • जब भी आप अपने घर से बाहर निकलें, तो कोशिश करें कि अपने बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाएं। इसके लिए आप हमेशा हैट या स्कार्फ का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे बालों का हेयर कलर या हाइलाइट का कलर फेड होने से बच जाएगा और वह लंबे समय तक रहेगा। 
  • साथ ही, हेयर स्टाइलिंग करते समय ज्यादा हेयर हीटिंग मशीन यूज करने से बचें क्योंकि ऐसा करने से भी कलर काफी हद तक प्रभावित होता है और जल्दी उड़ जाता है।
  • हाइलाइट और उसके कलर के अनुसार शैम्पू का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है क्योंकि बहुत से शैम्पू में हार्ड केमिकल होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप हाइलाइट करवाने के बाद शैम्पू बदल लें। आप नॉर्मल शैंपू यूज करने की बजाए सल्फेट फ्री शैंपू का इस्तेमाल करें या फिर ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जो खासतौर पर कलर्ड बालों के लिए बनाए गए हों।
  • पानी भी हाइलाइट या कलर को काफी हद तक प्रभावित करता है इसलिए अपने कलर्ड बालों को वॉश करने के लिए आप फिल्टर पानी का ही इस्तेमाल करें क्योंकि गंदे पानी में मौजूद क्लोरीन और केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं । 
  • साथ ही, आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आप अपने बालों को गर्म पानी से न धोएं क्योंकि इससे बालों का कलर और मॉइश्चर पूरी तरह से खत्म होने लगता है।
  • बालों पर कलर करवाने के बाद शुरू में तेल लगाने से बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बालों का लुक खराब हो जाएगा और वह चिपचिपे नजर आने लगेंगे। इसलिए आप कुछ दिन बाद ही बालों में तेल का इस्तेमाल करें लेकिन सिर्फ नारियल तेल का क्योंकि नारियल का तेल ज्यादा चिपचिपा नहीं होता है।

आप इन टिप्स की सहायता से घर में आसानी से बालों पर हाइलाइट कर सकती हैं। आपको यह लेख पसंद आया हो तो हमारे फेसबुक पेज पर कमेंट करें। ऐसी ही और खबरें पढ़ने के लिए हरजिंदगी के साथ बने रहें।

Image Credit-(@Freepik)