यदि कोई एक ट्रेंड है जो बाकी की तरह फीका नहीं पड़ा है, तो वह बॉडी को डिटॉक्स करना है। अनादि काल से लेकर आज भी बॉडी को डिटॉक्‍स करने के लिए उपवास से लेकर जड़ी-बूटियों तक की एक विस्तृत श्रृंखला का अभ्यास किया जा रहा है। हेल्‍थ को अच्‍छा रखने के लिए डिटॉक्स को एक सच्चा समाधान माना जाता है। इसलिए आज हम आपको जिंजर डिटॉक्‍स के बारे में बता रहे हैं, जो हमारे सबसे पसंदीदा में से है।

चाहे, आप सप्ताहांत के बाद खुद को रिलैक्‍स करने के उपायों की तलाश कर रही हों या फ्लू के मौसम में खुद को सुरक्षित रखने के लिए इम्‍यूनिटी को बढ़ावा देने के उपायों, यह डिटॉक्स बाथ सभी चीजों के लिए अच्‍छा है। यह सस्ता और आसानी से किया जाने वाला उपाय आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा है। आइए खुद से जिंजर डिटॉक्‍स बाथ करने के तरीके और फायदों के बारे में इस आर्टिकल के माध्‍यम से विस्‍तार से जानते हैं।

जिंजर डिटॉक्स बाथ के लिए सामग्री

  • ताजा कदूकस किया हुआ अदरक- 1/2 कप
  • सेंधा नमक- 1/3 कप
  • बेकिंग सोडा- 1 कप
  • सेब का सिरका- 1 कप
  • पानी से भरा बाथटब 
  • पीने का पानी-1 बोतल
  • लूफा या बॉडी स्क्रबर

विधि

ginger detox bath benefits recipe

  • बाथटब में पानी डालकर सारी सामग्री डालें।
  • पानी को चारों ओर घुमाएं ताकि सामग्री अच्छी तरह मिल जाए। इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 
  • टब में जाएं और इसमें 20-30 मिनट के लिए खुद को भीगने दें। 
  • सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और अपने लसीका तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करने के लिए अपनी बॉडी को हल्‍के हाथों से स्‍क्रबर की मदद में स्क्रब करें। 
  • यह आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को और भी बेहतर तरीके से बाहर निकालने में मदद करेगा।
  • नहाते समय पानी की चुस्की लेते रहें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह बॉथ में पसीना बहुत आता है, इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रहना जरूरी हैं।
  • जब टब से बाहर निकलने का समय हो, तो धीरे-धीरे खड़ी हो जाएं और अपने आप को तौलिये से सुखाएं।

जिंजर डिटॉक्स बाथ में मौजूद चीजों के फायदे

अदरक के फायदे 

ginger detox bath benefits and recipe

अदरक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में मददगार होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि अदरक जिंजरोल, वाष्पशील तेलों से भरपूर होता है जो आपके शरीर को गर्म करता है और इसके विषाक्त पदार्थों को तेजी से बाहर निकालने के लिए प्रेरित करता है। यह वही वार्मिंग प्रभाव है जो दर्द करने वाली मांसपेशियों को आराम देता है और शांत करता है, जो आपके शारीरिक सिस्टम को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है। यही कारण है कि अदरक बुखार और संक्रमण जैसे मतली, सिरदर्द और थकान के लक्षणों को दूर करने में बहुत मददगार है। 

इसके अतिरिक्त, अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा को मजबूत करते हैं और संक्रमण और सूजन पैदा करने वाले रोगाणुओं और बीमारियों से लड़ सकते हैं।

सेंधा नमक के फायदे

इसमें मौजूद सेंधा नमक तनाव को कम करने और अवशोषण को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह नमक मूल रूप से मैग्नीशियम सल्फेट का एक यौगिक है, जो आपकी त्वचा के छिद्रों के माध्यम से आसानी से अवशोषित हो सकता है। साथ ही मैग्नीशियम हमें सूजन, धमनी की रुकावट और तंत्रिका और मांसपेशियों की शिथिलता से लड़ने में मदद करता है, सल्फेट्स आपके शरीर की अवशोषण शक्ति को बढ़ाते हैं ताकि यह उपलब्ध पोषक तत्वों का बेहतर उपयोग कर सके। सेंधा नमक से नहाने से आपके शरीर को आराम मिलता है।

बेकिंग सोडा के फायदे

baking soda hindi

गुुुुुनगुने पानी से नहाने से आपके शरीर की अवशोषण शक्ति बढ़ती है, इसलिए आप निश्चित रूप से उन कठोर केमिकल्‍स को खत्म करना चाहती हैं जो नल के पानी के साथ आते हैं। इन केमिकल्‍स को बेअसर करके, बेकिंग सोडा आपके शरीर को उनके कठोर दुष्प्रभावों से सुरक्षित रखने में मदद करता है। बेकिंग सोडा में एंटीफंगल और एंटीबैक्‍टीरियल गुण भी होते हैं। इस कारण से, यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को दूर भगाने में बहुत मददगार है।

सेब साइडर सिरका

अपने कार्यों को कुशलतापूर्वक करने के लिए आपके शरीर को थोड़ा क्षारीय पीएच बनाए रखने की आवश्यकता होती है। जिस क्षण पीएच अम्लीय पक्ष पर आ जाता है, आपका शरीर सभी प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया और मुक्त कणों के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है, जो विभिन्न अंगों पर हानिकारक प्रभाव डाल सकते हैं।

सेब साइडर सिरका, प्रकृति में क्षारीय होने के कारण, आपके शरीर की क्षारीयता को बहाल करने में मदद करता है जो आगे चलकर बीमारियों को दूर रखने के लिए आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। आपके शरीर को मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्‍स की एक खुराक देकर, यह घटक आपको मसल्‍स के तनाव और जोड़ों के दर्द से भी राहत देता है। इसके अलावा, सेब साइडर सिरका में अमीनो एसिड रक्त में लैक्टिक एसिड बिल्डअप को बेअसर करने में मदद करता है, और इस तरह यह हमें तनाव और थकान से तुरंत राहत दे सकता है।

इसे जरूर पढ़ें:नहाने के पानी में मिलाएं ये चीज़ें, पहली बार में ही स्किन हो जाएगी सॉफ्ट

आप भी इस जिंजर डिटॉक्‍स से बॉडी को डिटॉक्‍स करके थकान और तनाव को मिटाकर खुद को सुंदर और फिट बना सकती हैं। हालांकि, यह पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बना है और इसका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं है। लेकिन फिर भी इसे करने से पहले एक बार एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर कर लें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com