सावन का महीना है और इस मौके पर अक्सर मेहंदी लगवाने और लगाने का मन करता है। सावन शिवरात्रि, नागपंचमी, रक्षाबंधन आदि त्योहार इसी दौरान पड़ते हैं और इस पूरे महीने को बहुत ही शुभ माना जाता है। सावन के महीने में जब मेहंदी लगाने का रिवाज है तो क्यों न इस दौरान हम अपने घर में ही कोन बनाकर मेहंदी लगाएं? दरअसल, बाज़ार वाले कोन बहुत ज्यादा केमिकल्स से भरे होते हैं और कई लोगों को उनसे रिएक्शन भी हो जाता है। 

ये समस्या बहुत से लोगों के साथ होती है और अगर किसी की त्वचा संवेदनशील है तब तो वो मेहंदी लगा ही नहीं सकते। ऐसे में घर पर बना हुआ कोन ज्यादा फायदेमंद होता है और साथ ही साथ ये बहुत असरदार भी होता है जिससे मेहंदी का रंग गहरा चढ़े। 

घर पर कैसे घोलें मेहंदी?

सबसे पहली स्टेप ये होगी कि आप घर पर मेहंदी कैसे घोलेंगी। मेहंदी के लिए लौंग का तेल, नीलगिरी का तेल, चाय पत्ती का पानी, कॉफी का पानी आदि अच्छा माना जाता है और आप अपनी पसंद के हिसाब से उसे चुन सकती हैं।

  • सबसे पहले आपको ये ध्यान रखना है कि मेहंदी को कम से कम 5-8 घंटे का समय मिले। इसलिए एक रात पहले मेहंदी घोलना ज्यादा बेहतर ऑप्शन साबित होगा। 
  • 1 कप मेहंदी को चाय पत्ती के पानी से घोलें (अगर मरून रंग चाहिए तो कॉफी से घोलें) और फिर उसमें 1/2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं और साथ ही साथ कुछ बूंदें नीलगिरी या फिर लौंग के तेल की मिलाएं। 
  • इसे घोलकर रख दें और थोड़ी देर बाद इसे एक बार अच्छे से मिक्स कर दें ताकि कोई लंप्स न रह जाएं। 
  • हमने यहां पर जो चीज़ें डाली हैं वो मेहंदी के रंग को गाढ़ा करेंगी। आप चाहें तो सिर्फ मेहंदी और पानी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, लेकिन यकीन मानिए नीलगिरी और लौंग का तेल आपकी मेहंदी को बहुत अच्छा रंग देंगी। 

नोट: आपको ध्यान ये रखना है कि जो मेहंदी आप चुन रही हैं वो स्किन के लिए सुरक्षित हो। बाजार से डाई वाली मेहंदी न खरीदें वो नुकसानदेह साबित हो सकती है। 

making cone

इसे जरूर पढ़ें- बालों को करें काला, भूरा, बरगंडी या गुलाबी, ऐसे 5 अलग तरह से मेहंदी घोलने पर मिलेंगे 5 अलग रंग

घर पर कैसे बनाएं मेहंदी का कोन?

अब जब हमने मेहंदी को घोल लिया है तो मेहंदी के कोन को बनाने की स्टेप पूरी करनी होगी। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स देखने हैं-

1. स्टेप 1: पॉलीथिन चुनना

आप बाज़ार से मेहंदी के कोन की शीट्स खरीद सकते हैं या फिर घर पर दूध के पैकेट की पन्नी या फिर उसी टेक्सचर वाली थोड़ी हार्ड ट्रांसपेरेंट पॉलीथिन चुन सकते हैं। इसके लिए सामान लाने वाली पॉलीथिन काम नहीं करेगी आपको थोड़ी मजबूत पॉलीथिन चुननी है जो हार्ड तो हो, लेकिन उसे प्रेस करने से मेहंदी निकले। पॉलीथिन चुनने के बाद आपको इसे फोल्ड करना है।  

henna cone polithene

2. स्टेप 2: पॉलीथिन को काटना 

अब आपका दूसरा काम होगा पॉलीथिन को स्क्वेयर शेप में काटना। 1 स्क्वेयर शेप का टुकड़ा दो कोन बनाएगा। इसे स्क्वेयर शेप में काटकर आपको डायगोनली एक बार और काटना है जिससे दो ट्राएंगल शेप की पॉलीथिन बचे, इसी से आगे कोन को फोल्ड करना है।  

henna cone making

इसे जरूर पढ़ें- त्योहार को बनाएं खास इन 5 बिंदी और मेहंदी डिजाइन्स के साथ 

3. स्टेप 3: कोन को रोल करना 

अब तीसरी स्टेप में आपको कोन को रोल करना है। ये उतना आसान नहीं है जितना दिखता है। आपको इसे फनल (कीप) के शेप में रोल करना है और क्योंकि प्लास्टिक स्लिप करने वाली होती है इसलिए इसे एक बार में कई लोग फोल्ड नहीं कर पाते हैं। आपको इसे इस तरह से रोल करना है कि एक हिस्सा दूसरे हिस्से को पूरी तरह से ओवरलैप कर ले ताकि मेहंदी कहीं से लीक न हो। एक-दो बार प्रैक्टिस के साथ ये पूरा हो जाएगा।  

4.  स्टेप 4: कोन में लगाना है टेप 

अब चौथा स्टेप होगा कोन में स्टिक टेप लगाने का जिसमें आपको सभी तरफ से उसे कवर करना है। ध्यान रहे कि टेप लगाते समय कोन की प्लास्टिक न स्लिप हो। फनल शेप के कोन में जिस जगह से जोड़ है उसे तो खासतौर पर आपको टेप करना है।  

Recommended Video

5. स्टेप 5: कोन में मेहंदी भरना 

आप किसी बड़े कोन में बड़ा छेद कर छोटे-छोटे कोन में मेहंदी भर सकते हैं। या फिर आप चम्मच की मदद से धीरे-धीरे कोन में मेहंदी डाल सकते हैं। एक बार में बहुत ज्यादा मेहंदी डालने की कोशिश न करें क्योंकि इससे आपके हाथ खराब हो सकते हैं।  

how to fill henna in cone

6. स्टेप 6: कोन को सील करना 

अब लास्ट स्टेप है मेहंदी के कोन को सील करना। इसके लिए आप रबर बैंड का इस्तेमाल करें और कोन में मेहंदी ऊपर तक न भरें। इसे अच्छे से कवर करें और फिर नीचे टिप की ओर से बहुत बारीक सा छेद कर लें। बस आपका मेहंदी का कोन तैयार है और आप इसे बहुत ही अच्छे से इस्तेमाल कर सकती हैं।  

henna cone

क्योंकि ये आपने बनाया है इसलिए इसके बारे में आप निश्चिंत हो सकती हैं कि इसमें कोई भी कचरा या केमिकल नहीं है। इसी के साथ, आप अपने कोन को जिस तरह से चाहे उस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Indiamart, Shutterstock, Byrdie.com