यह बात तो हम सभी जानती हैं कि नेचुरल ब्यूटी को निखारने में मेकअप का एक अहम् स्थान होता है। शायद यही कारण है कि अधिकतर लड़कियों को मेकअप करना काफी पसंद होता है। इतना ही नहीं, वह अपने मेकअप प्रॉडक्ट को लॉन्ग लास्टिंग बनाना चाहती हैं। भले ही आप भी अपने मेकअप प्रॉडक्ट को कितना भी प्यार करती हों, लेकिन फिर भी उनमें कीटाणु उत्पन्न होने व फैलने की संभावना रहती है। 

अपने मेकअप प्रॉडक्ट को germ-free रखने का एक सबसे आसान तरीका है उनके हाईजीन का ख्याल रखना। इसके लिए आपको उनकी क्लीनिंग व उन्हें सैनिटाइज करने पर विशेष रूप से फोकस करना चाहिए। खासतौर से, आप जिन प्रॉडक्ट्स का हर दिन इस्तेमाल करती हैं, उन्हें आपको जरूर सैनिटाइज करना चाहिए। इसके अलावा जिन प्रॉडक्ट को आप ट्रेवलिंग के दौरान या बीमार होने पर इस्तेमाल करती हैं, उन्हें तुरंत साफ किया जाना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करतीं तो बैक्टीरिया मेकअप प्रॉडक्ट के जरिए आपकी स्किन पर जाता है और फिर आपको स्किन संबंधी कई तरह की समस्याएं शुरू होती हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने मेकअप प्रॉडक्ट्स को किस तरह आसानी से सैनिटाइज कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: Facial Side Effects:जरूरत से ज्यादा फेशियल कराने से हो सकते हैं नुकसान, आप भी जानिए

पाउडर मेकअप प्रॉडक्ट

how you can properly sanitize your makeup Inside

पाउडर मेकअप प्रॉडक्ट को क्लीन करते समय आपको काफी सावधानी बरतनी जरूरी है। इसके लिए आप पाउडर प्रॉडक्ट के उपर rubbing alcohol से बेहद लाइटली स्प्रे करें और फिर उसे हवा में सूखने दें। पाउडर मेकअप प्रॉडक्ट को क्लीन करते समय गंदे ब्रश का इस्तेमाल न करें और ना ही उंगलियों का प्रयोग करें, इससे उसमें germs होने की संभावना बढ़ जाती है। अल्कोहल के साथ पाउडर प्रॉडक्ट्स को क्लीन करते समय अत्यंत सावधानी की आवश्यकता है क्योंकि यह उत्पाद को खराब कर सकता है।

लिपस्टिक

how you can properly sanitize your makeup Inside

लिपस्टिक के exposed area पर आप rubbing alcohol को लाइटली स्प्रे करें और फिर धीरे से इसे टिशू पेपर से पोंछ लें। इसके अलावा आप लिपस्टिक की अपर बॉडी को भी अल्कोहल की मदद से स्प्रे करके क्लीन कर सकती हैं, क्योंकि लिपस्टिक का यह एरिया आमतौर पर उंगलियों के संपर्क में आता है।

Recommended Video

लिक्विड फाउंडेशन

how you can properly sanitize your makeup Inside

एक कॉटन बॉल लेकर आप rubbing alcohol में उसे डिप करें और फिर आप उसकी मदद से फाउंडेशन बॉटल की नोजल और कैप की अच्छी तरह क्लीनिंग करें। आपका लिक्विड फाउंडेशन अच्छी तरह क्लीन हो गया है।

पेंसिल और शार्पनर

how you can properly sanitize your makeup Inside

मेकअप प्रॉडक्ट में पेंसिल और शार्पनर का एक अहम् रोल होता है। इसके लिए आप एक बाउल में शार्पनर रखें और उसे rubbing alcohol से भरें। करीबन पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद आप शार्पनर को बाहर निकालें और उसे टिश्यू पेपरकी मदद से वाइप आउट करें। इसके अलावा पेंसिल को आप rubbing alcohol से स्प्रे करके कॉटन बॉल की मदद से क्लीन करें। इसके अलावा अगर आप चाहें तो पेंसिल को शार्प करके भी उसे क्लीन कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पोर्स को साफ रखने और दमकती त्वचा के लिए Plum Nourishing Toning Water, पढ़ें रिव्यू और जानें कीमत: HZ Tried & Tested

रखें इसका ध्यान

how you can properly sanitize your makeup Inside

आपको मेकअप की वजह से किसी तरह की स्किन प्रॉब्लम ना हो और मेकअप प्रॉडक्ट को क्लीन करना आपके लिए काफी आसान हो, इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जैसे- मेकअप प्रॉडक्ट को सीधे अप्लाई करने की जगह मेकअप ब्रश, स्पॉन्ज या एप्लीकेटर आदि की मदद लें। इन्हें क्लीन करना काफी आसान होता है। जबकि पाउडर व लिक्विड प्रॉडक्ट को rubbing alcohol से क्लीन करते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है, अन्यथा उसके खराब होने की संभावना अधिक रहती है। अपने मेकअप प्रॉडक्ट को कभी भी किसी के साथ शेयर ना करें। ऐसा करने से बैक्टीरिया होने की संभावना कम रहती हैं और आपको हर दूसरे दिन क्लीनिंग नहीं करनी पड़ती।

Image Credit:(@freepik)