हर महिला चाहती है कि जब वह किसी फंक्शन या पार्टी में जाए तो वह सबसे खूबसूरत नजर आए। ग्लोइंग और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए महिलाएं घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं तो वहीं बहुत सी महिलाएं कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन आजकल खूबसूरती बढ़ाने के लिए सबसे पॉपुलर तरीका है फेशियल। हर महीने महिलाएं शौक से फेशियल कराती हैं और यही सोचती हैं कि इससे उनके चेहरे के डस्ट पार्टिकल्स पूरी तरह से साफ हो जाएंगे और उन्हें दमकती हुई त्वचा मिलेगी। फेशियल के बारे में सोचते ही महिलाएं अपने सुंदर चेहरे की कल्पना करने लगती हैं और इसी चक्कर में वे कई बार बहुत जल्दी-जल्दी फेशियल कराने चली जाती हैं। हालांकि फेशियल में इस्तेमाल होने वाले तत्वों से स्किन का निखार बढ़ता है, लेकिन इसमें कई तरह के कैमिकल्स भी इस्तेमाल होते हैं और इनका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आप बिना सोचे-समझे ज्यादा फेशियल कराने लगती हैं तो आपको इससे त्वचा को होने वाले नुकसान के बारे में जरूर जानना चाहिए-

कैमिकल तत्वों से नुकसान

get to know facial side effects

फेशियल के दौरान अलग-अलग स्टेप्स में त्वचा पर कई तरह के कैमिकल वाले प्रॉडक्ट्स लगाए जाते हैं। लेकिन ये कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स हर स्किन टाइप को सूट करें, ऐसा जरूरी नहीं है। अगर ये स्किन के लिए सूटेबल नहीं हों तो इनके कारण स्किन पर खुजली होने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही स्किन पर होने वाले रिएक्शन की वजह से एलर्जी भी हो सकती है। फेशियल में कम से कम एक महीने का अंतर रखने से त्वचा को हील होने का समय मिलता है और नेचुरल ग्लो भी बरकरार रहता है। 

इसे जरूर पढ़ें: टमाटर के साथ सिर्फ ये चीज़ मिलाकर लगाने से दूर होगी चेहरे की टैनिंग, 5 मिनट में असर करेगी ये ट्रिक 

बढ़ सकती हैं स्किन प्रॉब्लम्स

फेशियल करते हुए लंबे समय तक स्किन पर तरह-तरह की क्रीम्स से स्क्रब और मसाज किया जाता है। अगर 10-15 दिन में आप फिर से फेशियल कराने लगें तो ज्यादा स्क्रबिंग की वजह से त्वचा रेड हो सकती है, साथ ही त्वचा के रोमछिद्र भी बंद हो सकते हैं। यही नहीं, इसकी वजह से कई तरह की स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: जवां त्‍वचा पाने के लिए ये 5 फेशियल योग टीवी देखते या खाना बनाते समय करें

बिगड़ सकता है त्वचा का पीएच बैलेंस

facial side effects to avoid

ज्यादा स्क्रबिंग के कारण त्वचा का पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है, जिसकी वजह से त्वचा की कुदरती नमी खत्म हो सकती है। ऐसा होने पर फेशियल का फायदा मिलने के बजाय उल्टा नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

Recommended Video

गलत तरीके से स्क्रबिंग और मसाज से हो सकता है नुकसान

अगर फेशियल के दौरान स्क्रबिंग और मसाज के स्टेप्स में गलती हो तो इसकी वजह से त्वचा पर रैशेज दिख सकते हैं। सेंसेटिव त्वचा इससे और भी ज्यादा प्रभावित हो सकती है। ऐसे में फेशियल किसी प्रोफेशनल से ही कराना बेहतर रहेगा।

ये टिप्स आएंगे काम

  • फेशियल कराते हुए एक महीने का अंतर जरूर रखें। 
  • फेशियल कराने से पहले ये देख लें कि वो आपकी स्किन के लिए सूटेबल हो। 
  • अगर फेशियल से जलन या खुजली हो वह फेशियल आपके लिए सही नहीं है। 
  • अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप फेशियल की जगह बीच-बीच में क्लीन-अप करा सकती हैं। 
  • अगर त्वचा से जुड़ी किसी समस्या का सामना कर रही हैं तो स्किन केयर स्पेशलिस्ट को दिखाएं, क्योंकि फेशियल में कैमिकल्स के असर से आपकी समस्या बढ़ सकती है।

Image Courtesy: allure, udcin, beverleyhills