सिर्फ सर्दियों में ही नहीं, बल्कि कुछ लोगों की स्किन हमेशा ही अधिक ड्राई या ऑयली रहती है। लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि हमारी स्किन का टाइप क्या है, जरूरी यह है कि सभी को ग्लोइंग और सॉफ्ट स्किन पसंद होती है। कई लोगों की स्किन ऐसी होती है, जिसपर हमेशा लाल चक्ते या दाने निकलते रहते हैं। इन्हें सही करने के लिए हम तमाम तरह के घरेलू नुस्खे और ब्यूटी प्रोडक्ट अपनाते हैं, लेकिन कोई खास बदलाव नहीं आता है। यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे अपनी स्किन टाइप के अनुसार आप उसकी केयर कर सकती हैं।

साधारण स्किन के लिए (Normal skin)

 skin tyoe inside

अक्सर जिन लोगों की स्किन साधारण होती है, वह स्किन केयर के लिए बहुत कुछ नहीं करते हैं। जरूरी नहीं है कि अगर आपकी स्किन नॉर्मल है, तो उसे केयर की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आपकी स्किन नॉर्मल भी है, तो सुबह नहाने के बाद मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीम लगाना काफी जरूरी है। रात को सोने से पहले चेहरा धोएं और अंडर आई सीरम जरूर लगाएं, जो स्किन को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने का काम करती है। इसके लिए आपको विटामिन-सी युक्त सीरम इस्तेमाल करना चाहिए और आखिर में मॉइश्चराइजर लगाकर सोना चाहिए।

ऑयली स्किन और एक्ने के लिए (Oily and acne-prone skin)

 sensitive skin inside

ऑयली स्किन में अक्सर देखा जाता है कि दाग-धब्बे या लाल चक्ते की समस्याएं बनी रहती हैं। इनसे बचने के लिए आपको फॉमिंग क्लींजर का दिन में दो बार इस्तेमाल करना चाहिए। ऑयली स्किन के लिए आप एलोवेरा या टी-ट्री ऑयल युक्त क्लींजर चुन सकती हैं, क्योंकि यह आपके चेहरे की डर्ट आसानी से बाहर निकाल देता है। अल्कोहल फ्री टोनर का उपयोग करें और जेल-बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। साधारण मॉइश्चराइजर आपकी स्किन को अधिक ऑयली बनाता है। 

इसे जरूर पढ़ें: सर्दियों में फाउंडेशन लगाते समय इन बातों पर जरूर दें ध्यान, नहीं होगी कोई गड़बड़

ड्राई स्किन के लिए (Dry skin)

 dry skin type inside

ड्राई स्किन के लिए आपको क्रीमी फेस-वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें बिल्कुल फ्रेग्रेंस न हो। अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो फ्रूट स्क्रब से बचना चाहिए, क्योंकि यह स्किन को और अधिक ड्राई बनाते हैं। इसके अलावा, विटामिन-सी वाले सीरम और शिया बटर वाले मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। सुबह नहाने के बाद आपको ज्यादा क्रीमी और नरिशिंग मॉइश्चराइजर लगाना चाहिए, जिससे स्किन पूरे दिन बैलेंस और ग्लोइंग रहेगी।

सेंसिटिव स्किन के लिए (Sensitive skin)

 oily skin inside

सेंसिटिव स्किन के लिए हमेशा अल्कोहल और फ्रेग्रेंस फ्री मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। सेंसिटिव स्किन को नॉन-फॉमिंग क्लींजर से साफ करें, जिससे स्किन हेल्दी रहेगी। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है, तो आपको स्क्रब या टोनर लगाने की ज्यादा जरूरत नहीं है। क्रीम लगाने के बजाए एक ऐसा बाल्म या मॉइश्चराइजर चुनें, जो क्रीम की कमी को पूरा करे और हेल्दी भी हो। हमेशा नहाने के बाद सनस्क्रीम जरूर लगाएं और बाहर जाने से पहले चेहरे को धूपसे बचाएं।

इसे जरूर पढ़ें: समय से पहले सफेद हो रहे हैं बाल, कहीं इसके पीछे आपकी यह तीन आदतें जिम्मेदार तो नहीं

Recommended Video

ध्यान रखें ये बातें

 skin care tips tricks inside

स्किन केयर रुटीन में बदलाव लाना एक बेहतर विकल्प है और आपको उसके रिजल्ट का इंतेजार करना चाहिए। कई बार मौसम के कारण भी हमारी त्वचा में बदलाव आते रहते हैं, जैसे सर्दियों में स्किन अधिकतर ड्राई हो जाती है। कोई भी स्किन केयर रुटीन अपना रिजल्ट दिखाने में 6-8 सप्ताह लगाता है। आपको अपनी स्किन पर हमेशा लाइट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए, जो कभी नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। किसी भी स्किन टाइप के लोगों को हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है, जिससे स्किन हेल्दी रहती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: Instagram, freepik