डैंड्रफ एक ऐसी आम समस्या है जिससे अधिकतर महिलाएं परेशान रहती हैं। स्कैल्प पर इंफेक्शन से लेकर रूखापन डैंड्रफ की वजह बनता है। अमूमन इस स्थिति में महिलाएं तरह-तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। लेकिन इससे उन्हें बहुत अधिक लाभ नहीं मिलता। ऐसे में अगर आप अपने बालों का नेचुरल तरीके से ख्याल रखना चाहती हैं और डैंड्रफ की समस्या को अलविदा कहना चाहती हैं तो टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है।

टी ट्री ऑयल को डैंड्रफ के लिए बेहद ही कारगर माना गया है। दरअसल, टी ट्री ऑयल में एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण यह डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है। साथ ही, यह स्कैल्प के रूखेपन को कम करके उसे मॉइश्चराइज करने में भी मदद करता है, जिससे डैंड्रफ से राहत मिलती है। इतना ही नहीं, आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए टी ट्री ऑयल को बालों में कई अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: फ्रिजी हो रहे बालों पर 5 मिनट में बन जाएंगी ये हेयरस्टाइल्स

बनाएं टी ट्री ऑयल स्प्रे

know how to use tea tree oil for dandruff inside

डैंड्रफ से राहत पाने के लिए टी ट्री ऑयल स्प्रे बनाकर उसे अप्लाई किया जा सकता है। ध्यान रखें कि टी ट्री ऑयल को सीधे बालों में नहीं लगाना चाहिए। इससे आपको समस्या हो सकती है। ऐसे में आप पानी में उसे मिक्स करके भी यूज किया जा सकता है। टी ट्री ऑयल स्प्रे बनाने के लिए टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे एक स्प्रे बोतल में डालें। साथ ही इसमें थोड़ा पानी डालकर मिक्स करें। इसे अच्छी तरह से हिलाएं। इस मिश्रण को आप अपने डैंड्रफ वाले सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर स्प्रे करें। अब आप इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर शैंपू से बालों को धो लें। अंत में, बालों में कंडीशनर अप्लाई करें।

Recommended Video

ड्राई स्कैल्प के लिए टी ट्री ऑयल मास्क

know how to use tea tree oil for dandruff inside

डैंड्रफ का एक मुख्य कारण स्कैल्प का रूखापन भी होता है। जब इससे स्कैल्प पर परत बन जाती हैं तो वह डैंड्रफ के रूप में नजर आती है। ऐसे में स्कैल्प के रूखेपन को रोकने के लिए आप टी ट्री ऑयल की मदद से मास्क बनाया जा सकता है। इस मास्क को बनाने के लिए एक बाउल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें। अब इसमें आधा कप एवोकाडो प्यूरी डालकर मिक्स करें। इसके बाद, आप इसमें दो चम्मच दही डालें और मिलाएं। अब आप अपने बालों के सेक्शन करती जाएं और पेस्ट को स्कैल्प पर लगाती जाएं। इससे हल्के हाथ से मालिश करें। करीबन 15-20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। अंत में पहले बालों को पानी की मदद से रिंस करें। उसके बाद, आप बालों को शैम्पू कर ले।

इसे भी पढ़ें: अपनी स्किन टोन के अनुसार हाइलाइटर चुनने का सही तरीका जानें

ऑयली स्कैल्प के लिए बनाएं टी ट्री ऑयल मास्क

know how to use tea tree oil for dandruff inside

कई बार स्कैल्प पर अतिरिक्त ग्रीस और ऑयल के कारण भी डैंड्रफ हो सकता है। टी ट्री ऑयल मास्क अतिरिक्त तेल को अब्जॉर्ब करने के साथ-साथ स्कैल्प को मॉइश्चराइज भी रखता है। इसके लिए, आप एक बाउल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डालें। साथ ही 3-4 चम्मच बेकिंग सोडा व 2-3 चम्मच शहद डालकर मिक्स करें। आप इसमें थोड़ा सा पानी मिक्स करें। अब आप बालों के सेक्शन करते हुए अपनी स्कैल्प और बालों पर लगाएं। इसे 10 मिनट के लिए लगा रहने दें और अंत में पानी व शैम्पू से अच्छी तरह धो लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik