Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    टी ट्री ऑयल लगाएं और इन ब्यूटी प्रॉबलम्स से 1 हफ्ते में छुटकारा पाएं

    स्किन को मल्टिपल तरीके से फायदा पहुंचाता है टी ट्री ऑयल। यह ऑयल त्वचा को नमी देने के साथ-साथ मुंहासे दूर करने में भी बहुत प्रभावी है।   
    author-profile
    Updated at - 2018-05-01,00:50 IST
    Next
    Article
    tea tree article

    अपनी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते। इतनी तरह के लेप लगाते हैं, कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करते हैं, चेहरे की सफाई का भी खास खयाल रखते हैं, इतना कुछ करने के बावजूद कभी-कभी चेहरे पर मुंहासे हो जाते हैं और कभी स्किन ड्राई होने की वजह से रेशेज की समस्या हो जाती है। जरा सोचिए अगर कोई ऐसा उपाय हमारे पास हो, जिससे हमारी स्किन को मल्टिपल बेनिफिट्स मिलें तो कैसा रहे। ऐसा ही एक चमत्कारी तत्व है टी ट्री ऑयल। ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि टी ट्री ऑयल हमारी स्किन, विशेष रूप से चेहरे की खूबसूरती के लिए काफी फायदेमंद है। ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पाए जाने वाले टी ट्री ऑयल में स्किन का ग्लो बढ़ाने वाली एक से बढ़कर एक खूबिया हैं। 3000 सालों से इसे हेल्थ और ब्यूटी की बेस्ट रेमिडी के तौर पर जाना जाता है। तो आइए जानें कि आखिर कैसे टी ट्री ऑयल आपकी स्किन के लिए बेनिफिशियल है-

    मुंहासे हो जाते हैं दूर

    अगर आपके चेहरे पर काफी लंबे समय से मुंहासे हैं तो इनसे छुटकारा पाने के लिए आप  टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें एंटीसेप्टिक खूबियां होती हैं, जिनसे मुंहासों और दानों दोनों में फायदा मिलता है।

    tea tree inside

    फेस पैक में टी ट्री मिलाएं, चेहरे का निखार बढ़ाएं

    शहद और दही का घोल तैयार करें और उसमें टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें डाल लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। पंद्रह मिनट तक इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने के बाद ठंडे पानी से धो लें। चेहरे पर दिखने वाली रंगत से आपको अपनी त्वचा पर फर्क साफ नजर आने लगेगा।

    कटी-जली स्किन में मिले राहत

    अगर आप चोट या जले से परेशान हैं तो इसमें भी टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से राहत मिलती है। छाले और फफोलों से भी आपको टी ट्री ऑयल आसानी से छुटकारा दिला सकता हैं। आपकी त्वचा का जो हिस्सा झुलस या जल गया हो, उसे ठंडे पानी से धो लें। अब टी ट्री ऑयल के साथ एलोवेरा का तेल मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को जले हुए हिस्से पर लगाएं। जब तक आपकी जली हुई त्वचा पूरी तरह से ठीक ना हो जाए, आप इस लेप को लगा सकती हैं। चोट वाले हिस्से में भी यह पेस्ट आराम देता है।

    सूखी त्वचा को नमी देना

    टी ट्री ऑयल के इस्तेमाल से आपको गर्म हवाओं से होने वाला रूखापन दूर करने में भी मदद मिलती हैं। इसके लिए सरसों, ऑलिव ऑयल या किसी अन्य तेल के साथ इस तेल को मिक्स करके चेहरे पर मसाज कर सकती हैं। इस ऑयल को रात भर अपनी त्वचा पर लगे रहने दें और सुबह होने पर इसे साफ कर लें। त्वचा पहले के मुकाबले बहुत कोमल हो जाएगी।

    रूसी और जुंओं से भी मिलती है निजात

    रूसी और जुंओं की वजह से बालों में बहुत ज्यादा खुजली होती है। इससे आपको लगातार बेचैनी महसूस होती है। इसमें भी आप टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। एक रिसर्च में पाया गया कि टी ट्री का इस्तेमाल करने से रूसी किसी डेंड्रफ शैम्पू के मुकाबले 41 प्रतिशत जल्दी साफ होती है। जुंओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना इस्तेमाल करने वाले शैम्पू में आप टी ट्री की कुछ बुंदे डाल लें या फिर बाजार से ऐसा कोई शैम्पू खरीद लें, जिसमें पांच प्रतिशत टी ट्री के गुण पाए जाते हैं।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।