हाइलाइटर हमारे मेकअप को इन्हांस करता है। इसलिए आजकल मेकअप को फिनिशिंग लुक देने के लिए हाइलाइटर का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको अपनी स्किन टोन के अनुसार ही हाइलाइटर का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप अपनी स्किन टोन के अनुसार हाइलाइटर का इस्तेमाल नहीं करेंगी तो इससे आपका मेकअप लुक खराब लग सकता है।

फेयर स्किन के लिए हाइलाइटर

highlighter

अगर आपकी स्किन टोन फेयर है तो इसके लिए आपको इरिडेसेन्ट शेड के हाइलाइटर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें पीच, पर्ल, सिल्वर और शैम्पेन कलर्स शामिल है। इसके अलावा पिंक टोन फेयर स्किन टोन के लिए बेहतरीन शेड है। अगर आप चाहती हैं कि आपका मेकअप लुक और निखर कर आए तो इसके लिए आपको पिंक टोन वाले हाइलाइटर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलााव आपको ब्रॉन्ज और कॉपर जैसे डार्क कलर्स के हाइलाइटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इससे आपका मेकअप लाउड और फेक लग सकता है। 

मीडियम स्किन टोन के लिए हाइलाइटर

highlighter according to skin tone

अगर आपकी स्किन टोन मीडियम है तो आपको हाइलाइटर का इस्तेमाल करते वक्त बेहद ध्यान रखना चाहिए। आपको अपनी स्किन टोन के लिए पीच या गोल्ड अंडरटोन वाले हाइलाइटर का इस्तेमाल करना चाहिए। गोल्डन और शैंपेन कलर्स के हाइलाइटर आपकी स्किन के लिए एक दम बेस्ट है। इरिडेसेन्ट शेड भी मीडियम स्किन टोन पर अच्छे लगते हैं। लेकिन आपको उन शेड्स को खरीदना चाहिए, जिनमें अधिक वॉर्म हो। इसके साथ ही पिंक शेड का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करें क्योंकि यह आपके स्किन टोन पर अजीब लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: इन पांच हाईलाइटर हैक्स का करेंगी इस्तेमाल तो मेकअप लगेगा एकदम डिफरेंट

डिपर स्किन टोन के लिए हाइलाइटर

highlighter types

रिच गोल्ड, कॉपर और ब्रॉन्ज शेड डिपर स्किन के लिए एक दम बेस्ट होते हैं। लेकिन अधिक शिमरी वाले हाइलाइटर आपकी स्किन पर बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगेगा और वह आपको ऐशी लुक देगा।  इरिडेसेन्ट शेड्स और फ्रॉस्टी कलर जैसे पिंक हाइलाइटर का भी इस्तेमाल न करें। 

इसे भी पढ़ें: जानें कैसे हाईलाइटर के बिना भी चेहरे को करें हाईलाइट

Recommended Video


हाइलाइटर का इस्तेमाल करने की वजह

हाइलाइटर्स लाइट-रिफलेक्टिंग प्रोडक्ट होते हैं। हाइलाइटर लिक्विड, क्रीम और पाउडर फॉर्म में आते हैं। हाइलाइटर का इस्तेमाल करने की वजह यह है कि इससे आपके चेहरे की रंगत निखरती है और यह आपकी स्किन को ब्राइट बनाना है। इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से आपकी चीकबोन्स अलग से दिखती है। 

कब करें इस्तेमाल 

types of highlighter

आपको हमेशा हाइलाइटर का इस्तेमाल करना चाहिए। जब भी आप मेकअप करें तब अपने चीकबोन्स , टेंपल्स को हाइलाइट करने के लिए यह एक दम बेस्ट ऑप्शन है। इससे आपके फेस के कुछ एरिया दूर से ही नजर आते हैं और आपका मेकअप निखरता है। हाइलाइटर कई शेड्स में आते हैं इसलिए उनका अपनी स्किन टोन के अनुसार ही चुनाव करें। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • इस बात का खास ध्यान रखें कि आप हाइलाइटर का अधिक मात्रा में इस्तेमाल नहीं करते हैं। हाइलाइटर का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपका लुक खराब हो सकता है। 
  • इसके साथ ही आप लिक्विड हाइलाइटर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आप क्वांटिटी का ध्यान रख पाएंगे। 
  • आपको हाइलाइटर का इस्तेमाल करने से पहले हमेशा अपने फेस पर प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अगर हाइलाइटर फेस में अच्छे से ब्लेंड नहीं होता है तो इसकी जगह लिक्विड हाइलाइट का ही उपयोग करें। 
  • हाइलाइटर का इस्तेमाल केवल फेस के  उसी एरिया में करें, जिसे आपको हाइलाइट करना है। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। ब्यूटी से जुड़े इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik.com